अब विकास कार्यों के लिए सुझाव सीधे सरकार को दे सकेंगे ग्रामीण

ग्राम दर्शन पोर्टल का किया मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने शुभारम्भ

CHANDIGARH: हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा है कि ग्रामीण अब सरकार को विकास कार्यों सम्बन्धी मांग/शिकायत और सुझाव सीधे ऑनलाइन दे सकेंगे। मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने यह बात आज चंडीगढ़ में ग्रामीणों के विकास कार्यों सम्बन्धी सुझाव और शिकायतों के लिए ऑनलाइन पोर्टल ग्राम दर्शन https://gramdarshan.haryana.gov.in/ का लोकार्पण करने के अवसर पर कही। इस अवसर पर हरियाणा के उप मुख्यमंत्री श्री दुष्यंत चौटाला भी उपस्थित रहे।


मुख्यमंत्री ने कहा कि ग्रामीणों की विकास कार्यों में सीधी भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए ग्राम दर्शन’ पोर्टल तैयार किया गया है। यह एक सुगम तरीका रहेगा जिससे कहीं पर भी बैठकर अपनी मांग/सुझाव और शिकायतों को दर्ज किया जा सकेगा।


उन्होंने कहा कि ग्रामीणों द्वारा दिये गए सुझावों के आधार पर भविष्य की विकास योजनाओं का खाका तैयार किया जाएगा। उन्होंने सभी विभागों के अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे अपने विभाग की पांच कामों की प्राथमिकताएं तय करें ताकि ग्रामीणों द्वारा दर्ज की गईं शिकायतों और सुझावों का निवारण विभाग की प्राथमिकता के आधार पर किया जा सके।

शिकायतों को सीएम विंडो से लिंक किया जाएगा
मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार की प्राथमिकता लोगों की शिकायतों का निवारण करना है। ग्रामीणों द्वारा ग्राम दर्शन पोर्टल पर की जाने वाली शिकायतों को सीएम विंडो के साथ लिंक किया जाएगा ताकि शिकायतों का दोहराव न हो। मुख्यमंत्री ने ग्राम दर्शन पोर्टल का लिंक ‘जन सहायक’ एप्प के साथ जोड़ने के भी निर्देश दिए।

अपने गांव की शिकायत ही की जा सकेगी दर्ज
ग्राम दर्शन पोर्टल पर कोई भी व्यक्ति केवल अपने स्थाई निवास के गांव (जो परिवार पहचान पत्र में दर्ज हो) के सम्बंध में शिकायत/सुझाव और मांग दर्ज कर सकेगा।

सुझाव/शिकायत को आगे प्रेषित करेंगे जनप्रतिनिधि
ग्रामीणों द्वारा दिया गया सुझाव और मांग सीधे सरपंच/पंचायत समिति सदस्य/जिला परिषद सदस्य/विधायक और सांसद को दिखाई देंगे। सभी जनप्रतिनिधियों को उनके अधिकार क्षेत्र के ही सुझाव डैशबोर्ड पर दिखाई देंगे, जिन्हें सम्बन्धित जनप्रतिनिधि संस्तुति के साथ आगे बढ़ा सकेंगे।

एसएमएस से मिलेगी सुझाव/शिकायत के स्टेटस की जानकारी
 पोर्टल पर सुझाव/शिकायत दर्ज कराने के साथ ही एक आईडी जेनरेट होगी जो सम्बन्धित आवेदक को एसएमएस के माध्यम से मिलेगी। इसके साथ ही आवेदक को समय समय पर सुझाव/शिकायत पर हुई कार्रवाई की अपडेट सूचना एसएमएस के मध्यम से मिलती रहेगी।

कम से कम 50 अक्षर में कर सकेंगे शिकायत दर्ज
आवेदक को ग्राम दर्शन पोर्टल पर शिकायत/सुझाव दर्ज करते समय कम से कम 50 अक्षरों में अपनी बात कहनी होगी। इसके अलावा आवेदक फोटो अपलोड करके अपनी समस्या/सुझाव सरकार को दे सकेंगे। केवल वही आवेदक इस पोर्टल पर शिकायत दर्ज कर सकेगा जिसका परिवार पहचान पत्र होगा।

इस अवसर पर मुख्यमंत्री के मुख्य प्रधान सचिव डीएस ढेसी, अतिरिक्त मुख्य सचिव संजीव कौशल, पीके दास, आलोक निगम, श्रीमती धीरा खंडेलवाल, देवेंद्र सिंह, अमित झा, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव वी. उमाशंकर, अतिरिक्त प्रधान सचिव डॉ. अमित अग्रवाल, उप प्रधान सचिव श्रीमती आशिमा बराड़ सहित कई विभागों के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित रहे।

error: Content can\\\'t be selected!!