अब और भी आसान होगी वैष्णो देवी यात्रा, रोपवे निर्माण को मिली मंजूरी अब

KATRA, 14 APRIL: वैष्णो देवी यात्रा और भी आसान होगी। दरअसल माता वैष्णो देवी यात्रा को सुगम बनाने के लिए कटरा से अर्धक्वांरी के बीच रोपवे बनाने के बहुप्रतीक्षित प्रस्ताव को औपचारिक मंजूरी प्रदान कर दी गई है।

श्राइन बोर्ड की बैठक में प्रस्ताव को मिली मंजूरी

श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड की 69वीं बैठक में इस प्रस्ताव को मंजूरी दी गई। बैठक में बोर्ड के अध्यक्ष जम्मू-कश्मीर के उप राज्यपाल मनोज सिन्हा मौजूद थे। बोर्ड के सदस्य दिल्ली के उद्यमी एमिल फार्मास्युटिकल्स के चेयरमैन के. के. शर्मा ने बुधवार को बताया कि लंबे समय से इस प्रस्ताव पर चर्चा चल रही थी।

लंबे समय से इस प्रस्ताव पर चर्चा चल रही थी

दरअसल, बोर्ड ने 2012 में पहली बार 51वीं बैठक में रोपवे की संभावनाएं तलाशने के लिए रेलवे के उपक्रम राइट्स से अध्ययन कराने का फैसला लिया था। राइट्स ने 2017 में अपनी रिपोर्ट बोर्ड को सौंपी थी जिसमें कटरा से अर्धक्वांरी मंदिर के बीच रोपवे के निर्माण को उपयुक्त पाया था। उसके बाद से यह प्रस्ताव लगातार लंबित चल रहा था जिसे नवगठित बोर्ड की मंगलवार को हुई पहली बैठक में ही मंजूरी प्रदान की गई।

1281.20 मीटर लंबा होगा रोपवे

प्रस्ताव के अनुसार कटरा से अर्धक्वांरी के बीच 1281.20 मीटर लंबे रोपवे का निर्माण किया जाएगा जिसकी ऊंचाई अधिकतम 590.75 मीटर तक होगी। इसके जरिए प्रति घंटे एक तरफ 1500 यात्रियों को ले जाना संभव होगा तथा केबिन क्षमता आठ यात्रियों की होगी जबकि इसके निर्माण पर करीब 94.23 करोड़ रुपए का खर्च आने का अनुमान है।

कार्य जल्द होगा आरंभ

राइट्स की रिपोर्ट में कहा गया है कि यदि प्रति यात्री आने जाने का शुल्क 200 रुपए रखा जाता है तो 63 फीसदी संचालनात्मक लागत वसूल हो सकती है। श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड के सदस्य के. के. शर्मा ने कहा कि बोर्ड की बैंठक में प्रस्ताव को मंजूरी मिलने के बाद अब इस पर आगे का कार्य जल्दी आरंभ होगा।

error: Content can\\\'t be selected!!