अब राजस्थान के फैसले ने भी चंडीगढ़ के पटाखा विक्रेताओं का हौसला बढ़ाया, पटाखों से बैन हटवाने के लिए प्रशासक व एडवाइजर से मिलेंगे क्रेकर कारोबारी

शहर के राजनीतिक दलों व सामाजिक संगठनों से भी करेंगे चंडीगढ़ में पटाखे बेचने व चलाने की परमीशन दिलाने का अनुरोध

CHANDIGARH: चंडीगढ़ में पटाखे बेचने, भंडारण करने व चलाने पर रोक से परेशान क्रेकर डीलर्स एसोसिएशन चंडीगढ़ के सदस्यों ने एक मीटिंग कर फैसला किया है कि एसोसिएशन का एक प्रतिनिधिमंडल शीघ्र ही चंडीगढ़ के प्रशासक बनवारीलाल पुरोहित तथा प्रशासक के सलाहकार धर्मपाल से मिलेगा और चंडीगढ़ में पटाखों पर बैन के फैसले पर पुनर्विचार करने की मांग करेगा। साथ ही पटाखों के संबंध में पड़ोसी राज्यों पंजाब, हरियाणा व हिमाचल के अलावा राजस्थान सरकार के फैसलों की तर्ज पर चंडीगढ़ में भी पटाखा विक्रेताओं को राहत देने का अनुरोध करेगा।

क्रेकर डीलर्स एसोसिएशन चंडीगढ़ के अध्यक्ष देविंदर गुप्ता तथा महासचिव चिराग अग्रवाल ने बताया कि चंडीगढ़ में पटाखों पर लगातार बैन से पटाखा विक्रेताओं के रोजगार पर संकट गहरा गया है। उन्होंने कहा कि राजस्थान सरकार ने भी पटाखों पर पूर्ण प्रतिबंध के अपने फैसले में हाल ही में संशोधन कर वहां के पटाखा विक्रेताओं को बड़ी राहत दी है। राजस्थान सरकार ने पटाखे बेचने व चलाने की परमीशन देने की वहां के पटाखा विक्रेताओं की जायज मांग पर गंभीरता से विचार करते हुए दीवाली, गुरु पर्व समेत अन्य त्योहारों पर एक निश्चित समय सीमा में ग्रीन पटाखे चलाने व बेचने की अनुमति दी है।

देविंदर गुप्ता व चिराग अग्रवाल ने कहा कि सुप्रीम कोर्ट व नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल () ने भी अपने निर्देशों में स्पष्ट किया है कि शहर में ग्रीन पटाखे बेचने व चलाने की अनुमति दी जा सकती है। हाल ही में तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एमके स्टालिन ने भी राजस्थान सरकार से पटाखों पर बैन हटाने तथा राजस्थान में ग्रीन पटाखे बेचे जाने की अनुमति देने की अपील की थी।

क्रेकर डीलर्स एसोसिएशन चंडीगढ़ के अध्यक्ष देविंदर गुप्ता तथा महासचिव चिराग अग्रवाल ने बताया कि एसोसिएशन की मीटिंग में यह भी तय किया गया कि नगर निगम चुनाव की तैयारियों में जुटे राजनीतिक दलों व शहर के प्रमुख सामाजिक संगठनों से मिलकर भी उनसे अनुरोध किया जाएगा कि वह कारोबारी संकट की इस घड़ी में चंडीगढ़ के पटाखा विक्रेताओं की मांग का समर्थन करें तथा प्रशासन से शहर में पटाखे बेचने व चलाने की अनुमति दिलाने में क्रेकर डीलर्स एसोसिएशन की मदद करें।

error: Content can\\\'t be selected!!