हरियाणा में बिजली उपभोक्ताओं के लिए नई सुविधा शुरू, मिलेगी राहत

CHANDIGARH:  हरियाणा में एक सितम्बर से बिजली उपभोक्ताओं के लिए एक नई सुविधा शुरू कर दी गई है। इसके तहत उपभोक्ता अब बिजली बिल की अदायगी ऑनलाइन पेमेंट के साथ-साथ डाकघरों में भी कर सकेंगे ।

बिजली निगमों के एक प्रवक्ता ने बताया कि बिजली उपभोक्ताओं को बिल की अदायगी में किसी प्रकार की कोई असुविधा न हो, इसके लिए उत्तर हरियाणा बिजली वितरण निगम (यूएचबीवीएन) और दक्षिण हरियाणा बिजली वितरण निगम (डीएचबीवीएन) के उपभोक्ता अब डाकघरों में भी अपने बिजली बिलों की अदायगी कर पाएंगे। इसके अलावा वर्तमान में राज्य के 60 प्रतिशत से अधिक बिजली उपभोक्ता अपने बिजली बिलों की अदायगी ऑनलाइन कर रहे हैं।

उन्होंने बताया कि विशेषतौर पर ग्रामीण क्षेत्र के बिजली उपभोक्ताओं की सुविधा का ध्यान में रखते हुए डाक विभाग से बातचीत की गई और यह निर्णय हुआ कि अब बिजली उपभोक्ता डाकघर की शाखा में भी अपने बिजली बिल जमा कर सकते हैं। हरियाणा में डाकघर की 2964 शाखाएं हैं जिनमें से 2180 शाखाएं  ग्रामीण क्षेत्रों में हैं।

उन्होंने बताया कि डाकघरों के  काउंटरों पर 20 हजार रुपए तक के बिजली बिलों का भुगतान किया जा सकेगा। इसके लिए उपभोक्ताओं से कोई अतिरिक्त शुल्क नहीं लिया जाएगा और जमा की गई राशि उसी समय बिजली निगमों के सर्वर पर अपडेट हो जाएगी। कोरोना महामारी के खतरों को भांपते हुए ग्रामीण क्षेत्र के बिजली उपभोक्ताओं को बिजली बिल की अदायगी के लिए दूर न जाना पड़े, इसके लिए वे अपने गांव और मोहल्ले के डाकघर में आसानी से अपने बिजली बिल की अदायगी कर सकते हैं।

ये भी पढ़ेंः हरियाणा में अंतिम वर्ष के कालेज स्टूडैंट्स की परीक्षाएं इसी माह, रिजल्ट अगले महीने

error: Content can\\\'t be selected!!