पंचकूला में शुरू हुई राष्ट्रीय टेबल टेनिस चैंपियनशिप, सीएम ने किया उदघाटन

चैंपियनशिप के शुभारंभ के मौके पर डिप्टी सीएम, विधानसभा अध्यक्ष श्रम राज्य मंत्री व पंचकूला के मेयर भी रहे मौजूद

PANCHKULA: हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने आज पंचकूला के सेक्टर-3 स्थित ताऊ देवीलाल खेल स्टेडियम में 82वीं राष्ट्रीय टेबल टेनिस चैंपियनशिप-2020 का शुभारंभ किया। यह प्रतियोगिता 23 फरवरी तक चलेगी। 15 से 18 फरवरी तक महिला एकल प्रतियोगिता होगी जबकि 20 से 23 फरवरी में पुरूष एकल प्रतियोगिता का आयोजन होगा। इस अवसर पर उप-मुख्यमंत्री व टेबल टेनिस फेडरेशन ऑफ इंडिया एवं हरियाणा राज्य टेबल टेनिस एसोसिएशन के अध्यक्ष दुष्यंत चौटाला, विधानसभा अध्यक्ष ज्ञानचंद गुप्ता , श्रम एवं रोजगार राज्य मंत्री अनूप धानक और नगर निगम महापौर कुलभूषण गोयल भी उपस्थित थे।

उद्घाटन अवसर पर खिलाडिय़ों को संबोधित करते हुए मनोहर लाल ने कहा कि यह प्रसन्नता का विषय है कि इस बार राष्ट्रीय टेबल टेनिस चैंपियनशिप-2020 का आयोजन हरियाणा के पंचकूला जिले में किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि जिस स्थान पर यह प्रतियोगिता आयोजित की जा रही है, इसे हम खेल गांव भी कह सकते है। उन्होंने कहा कि ताऊ देवीलाल खेल स्टेडियम एक राष्ट्रीय स्तर का खेल मैदान है, जहां इस तरह के बड़े स्तर के खेल आयोजित करने की सभी सुविधायें उपलब्ध हैं।

मनोहर लाल ने कहा कि इस वर्ष हरियाणा को खेलो इंडिया गेम्स-2021 के आयोजन का अवसर भी प्राप्त हुआ है, जिसमें देश के विभिन्न प्रांतो से लगभग 12 हजार खिलाड़ी भाग लेंगे। प्रदेश के खिलाडिय़ों की प्रशंसा करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि हरियाणा का खेलों में अपना एक अलग स्थान है। देशभर में खिलाड़ियों द्वारा जितने भी मैडल जीते जाते हैं, उनमें से 50 प्रतिशत से अधिक हरियाणा के खिलाडिय़ों द्वारा प्राप्त किये जाते हैं। कैच दैम यंग कार्यक्रम के माध्यम से बच्चों में बचपन से ही खेल के प्रति रूचि पैदा की जा रही है ताकि वे आगे चलकर खेलों में देश व प्रदेश का नाम रोशन कर सकें। इसके अलावा प्रदेश में विभिन्न  स्थानों पर खेल नर्सरियां भी स्थापित की जा रही हैं, जहां पर खिलाडिय़ों को उनकी रूचि के अनुसार प्रशिक्षण दिया जाता है। इसी प्रकार, राज्य स्तर के अलावा जिला व ब्लॉक स्तर पर भी खेल स्टेडियम बनाये गये हैं।

हरियाणा के खेल एवं युवा मामले राज्य मंत्री संदीप सिंह का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि संदीप सिंह स्वयं हॉकी के उत्कृष्ट खिलाड़ी हैं और ओलंपिक में गोल्ड मैडलिस्ट भी हैं। उन्होंने कहा कि राज्य के खिलाडिय़ों को ओलंपिक में गोल्ड मैडल जीतने पर प्रदेश सरकार की ओर से 6 करोड़ रुपये का पुरस्कार दिया जाता है। इसके अलावा अन्य खेलों में भी पुरस्कार राशि के साथ-साथ उनकी उपलब्धियों के आधार पर क्लॉस-1, क्लॉस-2 और क्लॉस-3 की नौकरियां दी जाती हैं। इसके साथ-साथ चतुर्थ वर्ग श्रेणी की नौकरियों में खिलाडिय़ों को दस प्रतिशत का आरक्षण दिया जाता है। उन्होंने कहा कि हाल ही में हरियाणा के खिलाडिय़ों को प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से प्रदेश सरकार की ओर से ओलंपिक में क्वालीफाई करने वाले खिलाडिय़ों को पांच लाख रुपये की राशि (खुराक, प्रशिक्षण व क्षमता निर्माण ) तैयारी के रूप में दिये जाने का फैसला लिया है। इसका लाभ विशेषकर उन खिलाडिय़ों को ज्यादा होगा जो आर्थिक रूप से कमजोर हैं।

इस अवसर पर उन्होंने खिलाडिय़ों को प्रतियोगिता में अपना बेहतरीन प्रदर्शन करने के लिये शुभकामनायें दी। उन्होंने कहा कि इस प्रतियोगिता में खिलाडिय़ों को एक दूसरे की प्रतिभाओं से सीखने के मौका मिलेगा, जिससे वे भविष्य में अपना प्रदर्शन और बेहतर कर पायेंगे।

इस अवसर पर उप-मुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला जोकि टेबल टेनिस फेडरेशन ऑफ इंडिया व हरियाणा राज्य टेबल टेनिस एसोसिएशन के अध्यक्ष भी हैं, ने कहा कि पिछले चार सालों में फेडरेशन के एक-एक कर्मचारी, कोच और खिलाडिय़ों की मेहनत के परिणामस्वरूप टेबल टेनिस में एक नया आयाम स्थापित किया है। उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्तर के टेबल टेनिस के खिलाडिय़ों को प्रोत्साहित करने के लिये आईपीएल की तर्ज पर यूटीटी लीग आयोजित की जाती है। इसके परिणामस्वरूप कॉमनवेल्थ-2018 में भारत ने टेबल टेनिस में आठ मेडल जीते जोकि एक ऐतिहासिक उपलब्धि है। इसके अलावा एशियन गेम्स में भी बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए भारतीय खिलाडिय़ों ने तीन मेडल देश की झोली में डाले थे। उन्होंने कहा कि सफलताओं का यह दौर अब भी जारी है। उन्होंने कहा कि देश की सात ऐसी महिला खिलाड़ी हैं, जो कि टेबल टेनिस में भारत में अलग-अलग स्तर पर चेंपियन बन चुकी हैं।

उन्होंने कहा कि आज से शुरू हुई 82वें राष्ट्रीय टेबल टेनिस चैंपियनशिप-2020, 23 फरवरी तक आयोजित की जायेगी, जो प्रदेशवासियों में टेबल टेनिस के प्रति ज्यादा रूचि  पैदा करेगी।
इस अवसर पर मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल और उप-मुख्यमंत्री श्री दुष्यंत चौटाला ने टेबल टेनिस में देश व प्रदेश का नाम रोशन करने वाली सात महिला खिलाडिय़ों को सम्मानित किया।
इन सम्मानित खिलाडिय़ों में मनिका बत्रा, मधुरिका सुहास पाटकर, सुथरिथा मुखर्जी, अनिका दास, के. शामिनी, अर्चना कामथ गिरीश और सुहाना सैनी शामिल है। इस अवसर पर पंचकूला के उपायुक्त मुकेश कुमार आहूजा, पुलिस कमिशनर सौरभ सिंह, पुलिस उपायुक्त  मोहित हांडा, एसडीएम राकेश संधु व अन्य प्रशासनिक व पुलिस अधिकारी भी मौजूद थे।

error: Content can\\\'t be selected!!