मोरबी हादसा : मेंटेनेंस कंपनी के खिलाफ FIR दर्ज, PM ने दिया हर संभव मदद का भरोसा

CHANDIGARH, 31 OCTOBER: गुजरात के मोरबी पुल हादसे को लेकर सरकार की ओर से गंभीर कदम उठाए गए हैं। इस सिलसिले में पीएम मोदी ने हर संभव मदद का भरोसा दिया है। पीएम मोदी इस मामले पर स्वयं बारीकी से नजर रख रहे हैं। उन्होंने इस संबंध में गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल से भी बात की है।

वहीं इस मामले को लेकर राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने भी ट्वीट कर कहा है- गुजरात के मोरबी में हुई त्रासदी ने मुझे चिंतित कर दिया है। मेरी संवेदनाएं और प्रार्थनाएं प्रभावित लोगों के साथ हैं। राहत और बचाव के प्रयासों से पीड़ितों को राहत मिलेगी।

पीएम मोदी ने ट्वीट कर कहा…

वहीं पीएम मोदी ने इस संबंध में ट्वीट कर कहा है, मोरबी में हुए हादसे से बेहद दुखी हूं। इस संबंध में गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल और अन्य अधिकारियों से बात की। राहत और बचाव कार्य जोरों पर चल रहा है और प्रभावितों को सभी आवश्यक सहायता प्रदान की जा रही है।

PMO ने की अनुग्रह राशि की घोषणा

इस संबंध में PMO के ट्विटर हैंडल से ट्वीट कर जानकारी दी गई है कि, मोरबी में हादसे में जान गंवाने वालों में से प्रत्येक के परिजनों के पीएमएनआरएफ से 2 लाख रुपए और घायलों को 50 हजार रुपए की अनुग्रह राशि दी जाएगी।

PM @narendramodi has announced an ex-gratia of Rs. 2 lakh from PMNRF for the next of kin of each of those who lost their lives in the mishap in Morbi. The injured would be given Rs. 50,000.

— PMO India (@PMOIndia) October 30, 2022

मौके पर राहत बचाव में लगी कई टीमें

रविवार को मोरबी में मच्छु नदी पर पुल गिरने की सूचना मिलते ही सरकार हरकत में आ गई और फौरन मौके पर एनडीआरएफ टीम को भेजा। वहीं पुलिस और प्रशासन की टीम ने भी मौके पर पहुंचकर युद्धस्तर पर रेस्क्यू ऑपरेशन चलाया। एनडीआरएफ की 3 प्लाटून, इंडियन नेवी के 50 जवान और वायु सेना के 30 जवान के साथ आर्मी की दो कंपनी, फायर ब्रिगेड की 7 टीमें राजकोट, जामनगर, दीव और सुरेन्द्रनगर की आधुनिक साधनों के साथ मोरबी पहुंची। वहीं वडोदरा से 17 जवानों की टीम मोरबी पहुंची। इन सभी टीमों ने राहत बचाव कार्य में बड़ी मदद की।

मात्र 15 मिनट में सभी प्रकार के बचाव कार्य किए गए शुरू

गुजरात सरकार के गृह मंत्री ने इस हादसे में जारी बचाव कार्य को लेकर कहा, इतने छोटे शहर में इतने बड़े पैमाने में सभी प्रकार के बचाव कार्य चालू हो गए, वो भी मात्र 15 मिनट में। सरकार यह बचाव कार्य पूरी गंभीरता से कर रही है। खुद मुख्यमंत्री इसका निरीक्षण कर रहे हैं।

गुजरात के अधिकारियों लगातार बात कर रहे केंद्रीय मंत्री अमित शाह

उधर, केंद्रीय मंत्री अमित शाह ने भी मोरबी हादसे पर दु:ख जताया है। उन्होंने ट्वीट कर कहा, मोरबी में हुए हादसे से अत्यंत दुखी हूं। गुजरात के गृह राज्य मंत्री व अन्य अधिकारियों से बात की। स्थानीय प्रशासन पूरी तत्परता से राहत कार्य में लगा है, घायलों के तुरंत उपचार के लिए निर्देश दिए हैं।

ब्रिज की मेंटेनेंस कंपनी के खिलाफ एफआईआर दर्ज

मोरबी पुल हादसे को लेकर फिलहाल पुल की मरम्मत में लगी कंपनी के खिलाफ FIR दर्ज कर ली गई है। कंपनी के खिलाफ दफा 304, 308 और 114 के मुताबिक क्रिमिनल केस दर्ज किया गया है। ज्ञात हो, मोरबी नगर पालिका ने हैंगिंग ब्रिज (झूला पुल) को करीब 6 महीने तक रिनोवेशन के बाद गुजराती नए वर्ष पर 26 अक्टूबर को आम लोगों के लिए खोला था। इसकी देखरेख की जिम्मेदारी ओरेवा नामक कंपनी को दी गई थी। इसे पिछले सप्ताह आम लोगों के लिए खोला गया था।

कंपनी के पास थी ब्रिज के रखरखाव की जिम्मेदारी

मच्छु नदी पर बने इस ब्रिज के रखरखाव की जिम्मेदारी वर्तमान में ओरेवा ग्रुप के पास है। इस ग्रुप ने इस पुल के रखरखाव, सफाई, सुरक्षा और टोल वसूलने जैसी सारी जिम्मेदारियां ली थी। बावजूद इसके यह हादसा हो गया। बताया जा रहा है कि पुल पर क्षमता से अधिक लोग मौजूद थे। अब आईजी की अध्यक्षता में इस हादसे की जांच की जाएगी। आसपास के जिलों की पुलिस की भी जांच में मदद ली जाएगी।

error: Content can\\\'t be selected!!