मिलिट्री कॉलेज देहरादून ने जुलाई-2023 टर्म के लिए आवेदन मांगे, चंडीगढ़ में 3 दिसंबर को होगी परीक्षा

लड़के और लड़कियां आठवीं कक्षा में दाखिले के लिए आवेदन करने के योग्य 

CHANDIGARH 27, JULY: राष्ट्रीय भारतीय मिलिट्री कॉलेज (आर.आई.एम.सी.) देहरादून, उत्तराखंड ने जुलाई 2023 की टर्म के लिए आठवीं कक्षा में दाखि़ले के लिए लडक़े और लड़कियाँ दोनों से अजिऱ्याँ माँगी हैं। दाखि़ले के लिए लिखित परीक्षा 3 दिसंबर, 2022 (शनिवार) को चंडीगढ़ के सैक्टर-15 स्थित लाला लाजपत राय भवन में करवाई जाएगी। यह जानकारी आज यहाँ रक्षा सेवाएं कल्याण विभाग, पंजाब के डायरैक्टर ब्रिगेडियर सतिन्दर सिंह (सेवामुक्त) ने दी। 

उन्होंने बताया कि परीक्षा देने वाले उम्मीदवारों की उम्र साढ़े 11 साल से कम और 1 जुलाई 2023 को 13 साल की नहीं होनी चाहिए, भाव उनका जन्म 2 जुलाई 2010 से पहले और 1 जनवरी, 2012 के बाद नहीं हुआ होना चाहिए। वह या तो सातवीं कक्षा में पढ़ रहे होने चाहिएं या आर.आई.एम.सी. में दाखि़ले के समय भाव 1 जुलाई 2023 को किसी मान्यता प्राप्त स्कूल से सातवीं कक्षा पास कर चुके हों।  लिखित इम्तिहान में अंग्रेज़ी, गणित और सामान्य ज्ञान समेत तीन पेपर शामिल होंगे, जब कि मौखिक परीक्षा/इंटरव्यू केवल उन उम्मीदवारों के लिए होगा जो लिखित परीक्षा में क्वालीफायी करते हैं और मौखिक परीक्षा की तारीख़ बाद में बतायी जाएगी। उन्होंने आगे कहा कि इंटरव्यू समेत हरेक पेपर में कम से कम पास अंक 50 फ़ीसदी होंगे। 

डायरैक्टर ने कहा कि प्रौस्पैक्टस-कम-आवेदन फॉर्म और पुराने प्रश्न पत्रों की पुस्तिका आर.आई.एम.सी. की वैबसाईट 222.ह्म्द्बद्वष्.द्दश1.द्बठ्ठ पर जनरल उम्मीदवारों के लिए 600 रुपए और अनुसूचित जाति/जनजाति उम्मीदवारों के लिए 555 रुपए का ऑनलाइन भुगतान करके प्राप्त किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि भुगतान प्राप्त होने पर प्रौस्पैक्टस-कम-आवेदन फॉर्म और पुराने प्रश्न पत्रों की पुस्तिका स्पीड पोस्ट द्वारा ही भेजा जाएगा।  उन्होंने कहा कि उम्मीदवार डिमांड ड्राफ्ट के द्वारा प्रौस्पैक्टस-कम-एप्लीकेशन फॉर्म और पुराने प्रश्न पत्रों की पुस्तिका कमांडैंट आर.आई.एम.सी., देहरादून से जनरल उम्मीदवार के लिए 600 रुपए और अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति के उम्मीदवार के लिए 555 रुपए का बैंक ड्राफ्ट कमांडैंट आर.आई.एम.सी., देहरादून स्टेट बैंक ऑफ इंडिया तेल भवन (कोड 01576) उत्तराखंड भेजकर भी मंगवाए जा सकते हैं। अपने पते समेत गाँव कोड और संपर्क नंबर साफ़-साफ़ बड़े अक्षरों में टाईप किया हो। डाक देरी या यातायात के दौरान प्रौस्पैक्टस खो जाने या अधूरे पते सम्बन्धी आर.आई.एम.सी. जिम्मेदार नहीं होगा।  उन्होंने बताया कि आवेदन दो कॉपियों में हो, जिससे तीन पासपोर्ट साईज़ फोटो, जिस संस्था में पढ़ता हो द्वारा तस्दीकशुदा, जन्म सर्टिफिकेट, राज्य का रिहायशी सर्टिफिकेट, अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति के उम्मीदवारों द्वारा जाति सर्टिफिकेट, जहाँ बच्चा पढ़ाई कर रहा हो द्वारा जारी सर्टिफिकेट जिसमें बच्चे की जन्म की तारीख और कक्षा लिखी हो और आधार कार्ड की कॉपी के साथ नत्थी हुए आवश्यक हैं। 

गौरतलब है कि आवेदन 15 अक्तूबर, 2022 या इससे पहले डायरैक्टोरेट रक्षा सेवाएं कल्याण, पंजाब, चंडीगढ़ के सैक्टर-21 डी स्थित सैनिक भवन में पहुँचना अनिवार्य हैं। 15 अक्तूबर, 2022 के बाद प्राप्त हुए आवेदनों पर विचार नहीं किया जाएगा।

error: Content can\\\'t be selected!!