मेयर चुनाव: आम आदमी पार्टी ने अपने मतदाताओं की भावनाएं भाजपा को बेच दीं: कांग्रेस

CHANDIGARH: चंडीगढ़ नगर निगम में आज हुए मेयर चुनाव के बाद चंडीगढ़ प्रदेश कांग्रेस ने कहा है कि इस चुनाव में आम आदमी पार्टी के पार्षदों का भाजपा के पक्ष में बिकना देखा गया।

चण्डीगढ़ कांग्रेस के प्रवक्ता राजेश शर्मा ने आरोप लगाया कि आम आदमी पार्टी ने अपने मतदाताओं द्वारा दिए गए जनादेश को भाजपा को बेच दिया है क्योंकि मेयर के चुनाव में आम आदमी पार्टी के पक्ष में एक वोट अमान्य हो गया, इसके बाद वरिष्ठ उप महापौर पद के लिए चुनाव में आम आदमी पार्टी के एक पार्षद ने भाजपा उम्मीदवार के पक्ष में मतदान किया, जिससे पता चलता है कि आम आदमी पार्टी के पार्षदों को भाजपा को बेच दिया गया और मेयर पदों पर कब्जा करने में भाजपा की मदद की, ताकि भाजपा शहर में अपना कुशासन जारी रख सके।

उन्होंने कहा कि 2016 में हुए पिछले निगम चुनावों में बीजेपी ने निगम में 26 में से 20 सीटें हासिल की थीं, हालांकि हाल के चुनावों में लोगों के जनादेश ने बीजेपी के हिस्से में 35 में से 12 सीटों तक निचोड़ दिया था इसलिए बीजेपी को सिर्फ 29% वोट शेयर मिला, लेकिन आम आदमी पार्टी को बीजेपी की मिलीभगत से चुनाव में उतारा गया ताकि कांग्रेस को बहुमत न मिले जिससे पता चलता है कि आम आदमी पार्टी वास्तव में बीजेपी की बी टीम है ।

राजेश शर्मा ने कहा कि निगम चुनाव के बाद भाजपा नेतृत्व ने जोर देकर कहा था कि वह मेयर का पद सुरक्षित करेगा, जो खरीद फ़रोख़्त में सफल होने के बाद हकीकत में बदल गया । कांग्रेस पार्टी ने कम सीटें होने के कारण मेयर चुनाव में लड़ने और यहां तक कि मतदान से भी परे रहना बेहतर समझा।

राजेश शर्मा ने कहा कि पंजाब नगर निगम अधिनियम 1976, जैसा कि यूटी चंडीगढ़ तक विस्तारित है, में प्रावधान है कि निगम द्वारा निर्णय लिए जाने वाले सभी मामलों, जिसमें मेयर चुनाव भी शामिल हैं, उपस्थित सदस्यों के अधिकांश मतों से तय किए जाएंगे और वह हाथों को उठाकर मतदान करेंगे, बशर्ते इसके सदस्य गुप्त मतदान द्वारा मतदान की इच्छा रखें। लेकिन हाथ उठाकर मतदान की प्रक्रिया अपनाने के बजाय गुप्त मतदान के माध्यम से मतदान कराया गया जिससे आम आदमी पार्टी के कुछ पार्षदों को भाजपा के पक्ष में क्रॉस वोटिंग करने में मदद मिली।
कांग्रेस जनादेश को स्वीकार करते हुए विपक्ष में बैठेगी और शहर की बेहतरी के लिए रहवासियों के मुद्दे उठाती रहेगी।

error: Content can\\\'t be selected!!