मार्कफैड ने लीची शहद, लीची जैम, मार्कपिक और मार्कफिनायल लांच किए

new product launch CHANDIGARH, 06 SEPTEMBER: पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान मार्कफैड अदारे को कहा कि लोगों की रसोई का बजट बचाने और तेज़ी से बढ़ती महँगाई की मार से बचाने के लिए उनको किफायती दरों पर विश्व स्तरीय उत्पाद मुहैया करवाए। 

मार्कफैड की तरफ से बनाऐ लीची शहद, लीची जैम, मार्कपिक और मार्कफिनायल ( दोनों सैनेटरी उत्पाद) जारी करने के मौके पर मुख्यमंत्री ने कहा कि पंजाब सरकार के इस सार्वजनिक क्षेत्र के अदारे ने घी, रिफायंड तेल, चटनियाँ, बासमती चावल और अन्य मानक खाद्य वस्तुओं के साथ बाज़ार में अपनी अमिट छाप छोड़ी हैं। उन्होंने कहा कि लोगों को यह वस्तुएँ कम कीमतों पर मुहैया करवाने पर ध्यान केन्द्रित किया जाए, जिससे बढ़ती महँगाई की मार से लोगों को कुछ हद तक बचाया जा सके। भगवंत मान ने कहा कि बड़े लोक हित में इस महान कार्य के लिए कोई कसर बाकी नहीं छोड़ी जाएगी। 

किसानों को अपनी आय बढ़ाने के लिए बाग़बानी, मधु मक्खी पालन और अन्य कृषि सहायक धंधों को अपनाने के लिए प्रेरित करते हुये मुख्यमंत्री ने कहा कि यह उनकी किस्मत बदलने में अहम भूमिका निभाएगा। उन्होंने कहा कि राज्य के मेहनती किसानों ने देश को अनाज उत्पादन में आत्म-निर्भर बना कर अपनी अमिट छाप छोड़ी है। भगवंत मान ने कहा कि अब जब अनाज उत्पादन रुकावट के बिंदु पर पहुँच गया है तो समय की ज़रूरत है कि किसानों की आय को बढ़ाने के लिए फलों और सब्जियों का अधिक से अधिक उत्पादन किया जाए। 

मुख्यमंत्री ने मिसालें देते हुए बताया कि सोहना लीची शहद राज्य के अंदर से खरीदा गया है और एफ. एस. एस. ए. आई. के मापदण्डों के अनुसार पंजाब बायोटैक्नालोजी इनक्यूबेटर लैब से और न्यूक्लियर मैग्नेटिक रैज़ोनैंस (एन.एम.आर.) प्रोफाईलिंग के लिए बरूकर लैब, जर्मनी से टैस्ट किया गया है। उन्होंने आगे बताया कि लीची शहद किसी भी तरह की चीनी से मुक्त है और इसमें लीची फ़्रूट से निकलने वाले पराग होते हैं। उन्होंने कहा कि सोहना बलौसम लीची शहद को जालंधर स्थित मार्कफैड्ड के शहद प्लांट में प्रोसैस्स किया जाता है और शहद को डीगमिंग (पानी के द्वारा शुद्धीकरण) और डीवैकसिंग करने के बाद फि़ल्टर किये शहद को आकर्षक पैक में बंद किया जाता है। भगवंत मान ने कहा कि लीची जैम पंजाब के पठानकोट क्षेत्र में प्रमुख तौर पर उगाई जाने वाली लीची किस्म (जिसको देहरादूनी किस्म के तौर पर जाना जाता है) की प्रोसेसिंग करके तैयार किया गया है। 

मुख्यमंत्री ने बताया कि विलक्षण स्वाद वाली लीची जैम के घरेलू और अंतरराष्ट्रीय बाज़ारों में तुरंत अपना प्रभाव छोडऩे की उम्मीद है। उन्होंने कहा कि इन उत्पादों के लिए कच्चा माल राज्य के किसानों से ही खरीदा गया है और मार्कफैड्ड जैसी सहकारी संस्थाओं के मज़बूत मंडीकरण ढांचे के साथ किसान बाग़बानी और सहायक धंधों को अपना कर अपनी किस्मत बदल सकते हैं। भगवंत मान ने कहा कि राज्य सरकार किसानों में कृषि सहायक धंधों को उत्साहित करने के लिए बड़े स्तर पर प्रयास कर रही है। 

इस दौरान विशेष मुख्य सचिव (सहकारिता) रवनीत कौर ने बताया कि यह उत्पाद सभी प्रमुख परचून विक्रेताओं, मार्कफैड्ड बाज़ारों और मार्कफैड्ड के बिक्री केंद्रों/ आऊटलैट्टों पर उपलब्ध होंगे। उन्होंने आगे कहा कि मार्कफैड्ड द्वारा पेश किये मारकपिक और मारकफिनायल उत्पाद आई. एस. ओ. 9001: 2015 के अंतर्गत प्रमाणित हैं। उन्होंने कहा कि मारकपिक गुणवत्ता में मौजूदा ब्रांडों की अपेक्षा उत्तम है और दूसरे ब्रांडों के मूल्य मुकाबले लगभग 30 प्रतिशत कम कीमत पर उपलब्ध है। उन्होंने कहा कि इसी तरह मारकफिनायल गुणवत्ता के मापदण्डों को पूरा करता है और यह उत्पाद बेहतर सफ़ाई गुणों के कारण उपभोक्ता समर्थकी हैं। इस मौके पर मुख्यमंत्री के अतिरिक्त मुख्य सचिव ए वेनू प्रसाद, रजिस्ट्रार सहकारी सोसायटियां पंजाब नीलकंठ अवध, मार्कफैड्ड के मैनेजिंग डायरैक्टर रामवीर, मार्कफैड के अतिरिक्त मैनेजिंग डायरैक्टर राहुल गुप्ता, मार्कफैड के मुख्य मैनेजर (मार्किटिंग) राकेश कुमार पोपली और अन्य उपस्थित थे। 

error: Content can\\\'t be selected!!