माता वैष्णो देवी भवन में बड़ा हादसा: भगदड़ में 12 लोगों की मौत, 15 घायल

JAMMU-KASHMIR: नए साल के पहले दिन माता वैष्णो देवी (Mata Vaishno Devi) भवन में बड़ा हादसा हो गया। माता वैष्णो देवी के दर्शन (Mata Vaishno Devi Darshan) के लिए यहां भक्तों की भारी भीड़ उमड़ी। इसी दौरान अचानक मची भगदड़ में 12 लोगों की मौत हो गई, जबकि 15 घायल हो गए। हताहतों की संख्या अभी बढ़ सकती है। मृतकों में चार लोगों की देर शाम तक पहचान नहीं हुई थी। घायलों का अस्पताल में इलाज चल रहा है। इस हादसे के बाद रोक दी गई माता वैष्णो देवी यात्रा (Mata Vaishno Devi Yatra) को मामला सामान्य होने के बाद दोबारा शुरू कर दिया गया है। इस हादसे पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद (President Ramnath Kovind), प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi), जम्मू-कश्मीर (Jammu-Kashmir) के उप-राज्यपाल मनोज सिन्हा (Manoj Sinha) ने गहरा दुख व्यक्त किया है।

यह हादसा रात करीब पौने तीन बजे गर्भ गृह के बाहर गेट नंबर-3 के पास हुआ। जम्मू-कश्मीर (Jammu-Kashmir) के उप राज्यपाल मनोज सिन्हा ने हादसे की जांच के आदेश दिए हैं। डीजीपी दिलबाग सिंह ने अस्पताल में भर्ती लोगों से मिलने के बाद प्रेस से बात की जिसमें उन्होंने कहा कि, मुझे लगता है कि उधर किसी तरह का भ्रम हुआ होगा जिससे कुछ प्रतिक्रिया हुई होगी। वहां मौजूद लोगों के अनुसार, कुछ क्रॉस-मूवमेंट था जिसके कारण कुछ टकराव हुआ, या कुछ बहसबाजी हुई होगी। सभी चीजें देखी जा रही हैं। ज्यादातर मौतें दम घुटने और लोगों के आपस में टकराने से हुई हैं। घायलों को अस्पताल ले जाने में समय नहीं गंवाया गया। ६ लोगों को अस्पताल से डिस्चार्ज कर दिया गया है, अन्य ४ लोग भी डिस्चार्ज के लिए तैयार हैं और अन्य ४ को कुछ और दिन अस्पताल में भर्ती रहने की आवश्यकता होगी।

बसपा प्रमुख मायावती (Mayavati) ने भी वैष्णो देवी हादसे (Mata Vaishno Devi accident) पर शोक व्यक्त किया है। उन्होंने कहा, वैष्णो देवी मंदिर (Mata Vaishno Devi) में दर्शन के दौरान हुए हादसे में कई लोगों की मौत हो गई और बड़ी संख्या में लोग बुरी तरह घायल हो गए। मीडिया के माध्यम से अब तक जो तथ्य सामने आ रहे हैं, उसमें सरकार की ज्यादा लापरवाही नजर आ रही है। सरकार इस पर गंभीरता से चिंतन करे।

जम्मू-कश्मीर (Jammu-Kashmir) के डीजीपी दिलबाग सिंह माता वैष्णो देवी नारायणा सुपरस्पेशलिटी हॉस्पिटल पहुंचे जहां भगदड़ से घायल लोगों का उपचार किया जा रहा है।

घायलों के नाम

ऋषिकेश (23)            मुंबई
विकास तिवारी (35)     मुंबई
सुमित (29)                 पठानकोट, पंजाब
आयुष (25)                 चन्नी, जम्मू
कपिल (25)                दिल्ली
नितिन गर्ग (30)           गंगा नगर, राजस्थान
अज्ञात (35)           
किरन (18)                     हरियाणा
आशीष कुमार जायस (25)     प्रयागराज, यूपी
भवर लाल पाटिदा (47)         मंदसौर, एमपी
साहिल कुमार (22)             आरएस पुरा, जम्मू
अज्ञात (25)
अधाया महाजन (16)           चन्नी हिम्मत
प्रशांत हाडा (30)              जयपुर, राजस्थान
सरिता (42)                     दिल्ली

तीन सदस्यों की टीम करेगी हादसे की जांच: श्राइन बोर्ड

श्राइन बोर्ड (Mata Vaishno Devi Shrine Board) ने अपने बयान में कहा कि हादसे में 12 श्रद्धालुओं की मौत हुई और 15 श्रद्धालु घायल हो गए हैं।  सरकार ने तीन सदस्यों की टीम को उच्च स्तरीय जांच के आदेश दिए हैं, जिसकी अध्यक्षता प्रिंसिपल सेक्रेटरी होम करेंगे और उनके अलावा एडीजीपी जम्मू जोन और डिविजनल कमिश्नर जम्मू इसके सदस्य होंगे।

हादसे को लेकर श्राइन बोर्ड (Mata Vaishno Devi Shrine Board) ने बयान में कहा है कि, रात करीब 2.15 बजे वैष्णो देवी भवन के गेट नंबर तीन के पास भगदड़ मची। श्राइन बोर्ड के अधिकारियों, पुलिस और जिला प्रशासन द्वारा तुरंत राहत कार्य शुरू किया गया। 

मृतकों की सूची 

धीरज कुमार (25), नोशेरा राजोरी जम्मू-कश्मीर 
स्वेता सिंह (35) पत्नी विक्रम सिंह, गाजियाबाद 
धरमवीर सिंह साला पुर, सहारनपुर यूपी 
विनीत कुमार पुत्र वहीरपार सिंह, सहारनपुर यूपी 
डा. अर्जुन प्रताप सिंह पत्र सतप्रकाश सिंह, गोरखपुर यूपी 
विनय कुमार (24) महेश चंद्र, बदरपुर दिल्ली 
सोनू पांडे पुत्र नरेंद्र पांडे, बदरपुर दिल्ली 
ममता पत्नी सुरेंद्र बीरी झांझर हरियाणा 
चार लोगों की अभी पहचान नहीं 

प्रधानमंत्री (PM Modi) स्थिति पर नजर बनाए हुए हैं: नित्यानंद राय

केंद्रीय मंत्री नित्यानंद राय ने बताया है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) लगातार स्थिति पर नजर बनाए हुए हैं। घायलों को नारायण अस्पताल में भर्ती कराया गया है जहां उनका इलाज चल रहा है।

राष्ट्रपति ने व्यक्त किया शोक

वैष्णो देवी में हुए हादसे पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद (President Ramnath Kovind) ने भी शोक व्यक्त किया है। उन्होंने अपने ट्वीट में लिखा, वैष्णो देवी भवन (Mata Vaishno Devi Bhawan) में हुई भगदड़ में लोगों की जान जाने की खबर से बेहद आहत हूं। मैं दिल से मृतकों के परिवारों के प्रति संवेदना प्रकट करता हूं और घायलों के शीघ्रता से ठीक होने की कामना करता हूं।

मृतकों के परिजनों के लिए 10 लाख मुआवजे का एलान

जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल ने भी माता वैष्णो देवी पर हुई भगदड़ को लेकर शोक व्यक्त किया है। उन्होंने कहा है कि संवेदना और प्रार्थना मृतकरों और घायलों के परिवार के साथ है। मैंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी से बात की है। उन्हें हालात के बारे में पूरी जानकारी दी है। प्रधानमंत्री ने हर तरह की मदद का आश्वासन दिया है। सभी मृतकों के परिजनों को १० लाख का मुआवजा और सभी घायलों को दो-दो लाख रुपये दिए जाएंगे। घायलों के इलाज का खर्च श्राइन बोर्ड वहन करेगा।

error: Content can\\\'t be selected!!