प्रधानमंत्री राष्ट्रीय बाल पुरस्कार -2023 के आवेदन की अंतिम तिथि 31 अक्टूबर तक बढ़ी

NEW DELHI, 08 OCTOBER: प्रधानमंत्री राष्ट्रीय बाल पुरस्कार -2023 के आवेदन की अंतिम तिथि 31 अक्टूबर तक बढ़ा दी गई। मंत्रालय के अनुसार आवेदन आखिरी तारीख की शाम 5.00 बजे तक कर सकते हैं। इसके बाद मिलने वाले आवेदनों पर विचार नहीं किया जाएगा ।

महिला एवं बाल विकास मंत्रालय ने बताया कि नया राष्ट्रीय पुरस्कार पोर्टल ( https://awards.gov.in/ ) चालू हो गया है। आवेदकों से अनुरोध किया गया है कि वह नये पुरस्कार पोर्टल पर ही प्रधानमंत्री राष्ट्रीय बाल पुरस्कार 2023 के लिए रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। मंत्रालय के अनुसार जो लोग पुराने पीएमआरपीबी पोर्टल (https://nca-wcd.nic.in/) पर आवेदन कर चुके हैं उन्हें फिर से राष्ट्रीय पोर्टल पर आवेदन करना होगा ।

प्रधानमंत्री राष्ट्रीय बाल पुरस्कार देश के बच्चों की ऊर्जा, दृढ़ संकल्प, क्षमता, और उत्साह का जश्न मनाने व बच्चों को प्रोत्साहित करने के लिए आयोजित किया जाता है। भारत सरकार द्वारा हर साल विभिन्न क्षेत्रों में बच्चों की उपलब्धियों को मान्यता देने के लिए बाल पुरस्कार दिया जाता है, जैसे कि शैक्षिक उपलब्धियां, समाज सेवा, कला और संस्कृति, इनोवेशन खेल और बहादुरी। यह पुरस्कार हर साल दो श्रेणियों– व्यक्तिगत और संस्थान को दिया जाता है । इस बार भी बाल पुरस्कारों के आवेदन मांगे गए थे जिसकी अंतिम तिथि सितमबर माह तक थी, लेकिन सरकार ने बड़ी राहत देते हुए आवेदन की अंतिम बढ़ा दी है।

पात्रता

एक बच्चा जो भारतीय नागरिक है और भारत में ही रहता है, जिसकी आयु 5 से 18 वर्ष बीच हो आवेदन करने का हकदार है। एक व्यक्ति केवल एक बार ही आवेदन कर सकता है।

पुरस्कार

विजेता को एक पदक 1,00,000/- रुपये का नकद पुरस्कार, एक मेडल और प्रमाण पत्र दिया जाता है।

चयन प्रक्रिया

प्राप्त आवेदनों की पहले स्क्रीनिंग कमेटी द्वारा जांच की जाती है और अंतिम चयन राष्ट्रीय चयन समिति द्वारा किया जाता है।

पुरस्कार विवरण समारोह

i) पुरस्कारों की घोषणा 26 दिसंबर को ‘वीर बाल दिवस’ पर की जाएगी।
ii) मंत्रालय द्वारा आयोजित गणतंत्र दिवस से पहले के सप्ताह में प्रदान किए जाएंगे।

error: Content can\\\'t be selected!!