खेलो इंडिया योगासन ‘दस का दम वूमेन लीग’: हिमाचल, उत्तराखंड और चंडीगढ़ के 200 से ज्यादा खिलाड़ियों ने दिखाया दम

CHANDIGARH, 13 MARCH: खेल एवं युवा मंत्रालय भारत सरकार की ओर से स्पोर्ट्स अथॉरिटी ऑफ़ इंडिया के अंतर्गत योगासन स्पोर्ट्स एसोसिएशन, यूटी, चण्डीगढ़ द्वारा स्नातकोत्तर राजकीय कन्या महाविद्यालय, सेक्टर-42, चंडीगढ़ में खेलो इंडिया योगासन दस का दम वीमेन लीग करवाया गया। इस आयोजन में हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड और चंडीगढ़ के लगभग 200 से अधिक योगासन खिलाडियों ने भागीदारी की। ये कार्यक्रम महिलाओं के खेलों में अधिकतर भागीदारी को लेकर करवाया गया।

इस आयोजन का शुभारम्भ मुख्य अथिति के तौर पर सरबजीत कौर, पूर्व मेयर एवं विशिष्ट अतिथि के रूप में जसविंदर कौर, डीएसपी (प्रशिक्षण-चंडीगढ़ पुलिस) ने किया। उल्लेखनीय है कि उत्तर भारत क्षेत्र में इस प्रतियोगिता को दो ज़ोन्स में आयोजित किया गया है, जिसमें चंडीगढ़ के अलावा करनाल में भी इस क्रम कि कड़ी के रूप में सफलतापूर्वक आयोजित किया गया जिसमें हरियाणा के अलावा पंजाब व जम्मू और कश्मीर के प्रतिभागियों ने हिस्सा लिया। चंडीगढ़ के आयोजन की प्रतियोगिता की मैनेजर डॉ० आरती पाल ने बताया कि महिलाओं को और भी सशक्त तथा प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से 10 विभिन्न खेलों के आयोजन की शुरुआत करते हुए युवा मामले और खेल मामलों के मंत्री अनुराग ठाकुर ने “है दम तो बढ़ाओ कदम – खेलो इंडिया दस का दम” टैगलाइन दी है। आयोजन की कॉम्पिटिशन डायरेक्टर श्रीमती मिनाक्षी ठाकुर ने बताया कि योगासन प्रतियोगिता ‘ट्रेडिशनल योगासन’ और ‘आर्टिस्टिक सिंगल’ के अंडर-18 एवं 18+ आयु वर्गों में करवाया गया जिसमें चंडीगढ़ के अलावा उत्तराखंड एवं हिमाचल प्रदेश से लगभग 200 के करीब प्रतिभागियों ने बढ़चढ़ कर हिस्सा लिया। ‘खेलो इंडिया योगासन दस का दम वीमेन लीग-चंडीगढ़’ के समापन समारोह में नेशनल योगासन स्पोर्ट्स फेडरेशन  के महासचिव डॉ० जयदीप आर्य की उपस्थिति में मुख्यतिथि के तौर पर हरियाणा राज्य बाल कल्याण परिषद् की महासचिव श्रीमती रंजीता मेहता तथा विशिष्ट अतिथि के रूप में चंडीगढ़ म्युनिसिपल कारपोरेशन के मेयर अनूप गुप्ता  ने प्रतियोगियों को सम्मानित किया। उन्होंने विभिन्न स्पर्धाओं के विजेताओं को स्वर्ण, रजत एवं कांस्य पदकों से सम्मानित करते हुए अपना आशीर्वाद दिय। इस अवसर पर जनक मगोत्रा (अध्यक्ष), रोशन लाल (महासचिव), जितेंदर सिंह (ऑर्गेनाइजिंग सेक्रेटरी), श्रीमती सुधा (कोषाध्यक्ष), रोहित घावरी (तकनिकी सचिव) समेत श्रीमती सुषमा यादव, अमित कुमार उपस्थित रहे। इस आयोजन की सफलता में भारतीय खेल प्राधिकरण (SAI) की और से श्रीमती गुरिंदर जी तथा स्नातकोत्तर राजकीय कन्या महाविद्यालय, सेक्टर-42 की और से डॉ० रामनिवास यादव एवं शारीरिक शिक्षा विभाग के विद्यार्थियों का प्रशंसनीय योगदान रहा।

परिणाम:- अंडर-18 (ट्रेडिशनल योगासन) वर्ग: प्रथम – तनीषा अग्रवाल (उत्तराखंड); द्वितीय – स्नेहा राजपूत (उत्तराखंड); तृतीय – काव्या सैनी एवं सलोनी यादव (उत्तराखंड); अंडर-18 (आर्टिस्टिक सिंगल) वर्ग: प्रथम – निधि डोगरा (हिमाचल प्रदेश); द्वितीय – कविता पांडे (उत्तराखंड); तृतीय – याती यश्वी (उत्तराखंड); 18+ (आर्टिस्टिक सिंगल) वर्ग: प्रथम – पिंकी (उत्तराखंड); द्वितीय – लक्ष्मी कुमारी (चंडीगढ़); तृतीय – शेहनाज़ी एवं प्राची अरखेल (उत्तराखंड)

error: Content can\\\'t be selected!!