देशभर में कल ज्वैलर्स की हड़तालः चंडीगढ़ ट्राइसिटी के ज्वैलर्स नहीं शामिल होंगे स्ट्राइक में, जानिए क्यों

CHANDIGARH: देशभर में हॉलमार्क (hallmark) जेवर बेचने के नए नियमों के विरोध में तमाम ज्वैलर्स एसोसिएशनों ने 23 अगस्त को यानी कल हड़ताल (strike) रखने का ऐलान किया है। हॉलमार्क (hallmark) जेवर बेचने के नए नियमों में ज्वैलर्स खास तौर से हर जेवर पर हॉलमार्क के अलावा उसका एक आईडेंटिफिकेशन नंबर (HUID) लगाने का विरोध कर रहे हैं लेकिन चंडीगढ़, मनीमाजरा, एनएसी, मोहाली, पंचकूला के ज्वैलर्स ने इस हड़ताल में शामिल न होने का फैसला किया है।

गौरतलब है कि हर जेवर पर हॉलमार्क के अलावा उसका एक आईडेंटिफिकेशन नंबर (HUID) लगाने से जेवर की शुद्धता की गारंटी साबित होगी। इसी की बाबत चंडीगढ़, मनीमाजरा, एनएसी, मोहाली व पंचकूला (ट्राइसिटी ) के ज्वैलर्स ने गहनों के इस शुद्धता अभियान के विरोध में ऐसी किसी भी स्ट्राइक में शामिल नहीं होने का फैसला किया है। उनका कहना है कि वे HUID के विरोध के बजाय सरकार द्वारा घोषित HUID पॉलिसी में जो भी कमियां हैं, वो सरकार को बताकर उसमें सुधार करवाने की कोशिश करेंगे।

चंडीगढ़ ट्राइसिटी के ज्वैलर्स का कहना है कि वह अपने कस्टमर को सदियों से शुद्ध जेवर बेचते आए हैं और काफी हद तक ज्वैलर्स हॉलमार्क जेवर बेचते रहे हैं। नए नियम लागू होने के बाद उन्होंने नए नियमो के तहत अपने जेवर HUID मार्क करवा लिए हैं, ताकि ग्राहकों को शुद्ध जेवर मिलें।

चंडीगढ़ सर्राफा एसोसिएशन (Chandigarh Sarafa Association) के वरिष्ठ पदाधिकारी सूरज चौहान ने बताया कि चंडीगढ़ सर्राफा एसोसिएशन ने तीन साल से ट्राइसिटी की सभी ज्वैलर्स संस्थाओं के साथ मिलकर एक स्वर्ण आदर्श अभियान चलाया हुआ है, ताकि ग्राहकों को पूरी शुद्धता वाले जेवर मिल सकें, क्योंकि गोल्ड है सदा के लिए। सूरज चौहान ने बताया कि यह अभियान वर्ल्ड गोल्ड कौंसिल का अभियान है। इसके लिए चंडीगढ़ के होटल हयात रीजेंसी में वर्ल्ड गोल्ड कौंसिल तथा जेम्स एंड ज्वैलरी एक्सपोर्ट प्रमोशन कौंसिल के साथ कल एक मीटिंग भी आयोजित की गई।

error: Content can\\\'t be selected!!