जन समर्थ पोर्टल: अब एक मंच पर मिल रहा सभी सरकारी क्षेत्र में मिलने वाला लोन

27 SEPTEMBER: ऋणदाताओं यानि लोन देने वालों को लाभार्थियों से सीधे तौर पर जोड़ने के लिए जन समर्थ अपनी तरह का पहला ऑनलाइन मंच है। किसी भी ऋण योजना के तहत लाभ देने के लिए नागरिकों की पात्रता जांच, आवेदन तथा अनुमोदन आवश्यक होता है। इन सब के सफलतापूर्वक हो जाने के बाद ही ऋण उपलब्ध कराया जाता है। इस पोर्टल के जरिए सरकार ने अलग-अलग सरकारी योजनाओं को एक जगह लाने की कोशिश की है और इसलिए ‘जन समर्थ’ एक वन स्टॉप पोर्टल नागरिकों को पात्रता की जांच करने के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के लिए और डिजिटली अनुमोदन भी प्राप्त करने में सहायक होता है।

जन समर्थ पोर्टल का मुख्य उद्देश्य

इस पोर्टल के जरिए 13 सरकारी योजनाओं के तहत मिलने वाले लोन के लिए आवेदन दिया जा सकता है।यह पोर्टल इससे जुड़ी सभी योजनाओं की सभी प्रक्रियाओं और सभी गतिविधियों की पूरी कवरेज भी सुनिश्चित करता है। मुख्य रूप से यह विभिन्न क्षेत्रों के समावेशी विकास पर ध्यान देता है। विकास को डिजिटल प्रक्रियाओं के माध्यम से और सरल और आसान बनाकर, मार्गदर्शन देकर उचित सरकारी लाभ प्रदान करता है।
जनसमर्थन पोर्टल नागरिकों को केंद्र सरकार की विभिन्न योजनाओं के तहत ऋण का पता लगाने और लाभ उठाने के बारे में जागरूक और सक्षम बनाता है। पोर्टल पर वर्तमान में उपलब्ध चार ऋण श्रेणियों में निम्नलिखित श्रेणियां शामिल हैं:

  1. शिक्षा
  2. कृषि अवसंरचना
  3. व्यावसायिक गतिविधि
  4. आजीविका
क्या है प्रक्रिया?

जनसमर्थन पोर्टल सब्सिडी पात्रता की जांच के लिए नागरिकों को सहज मार्गदर्शन प्रदान करने के लिए अत्याधुनिक तकनीकों और स्मार्ट एनालिटिक्स का उपयोग करता है और ऑटो सिफारिश प्रणाली नागरिकों की आवश्यकताओं और साख के अनुसार सर्वोत्तम उपयुक्त योजनाएं प्रदान करती है। उन्नत प्रौद्योगिकियां पूरी प्रक्रिया को सरल, तेज और परेशानी मुक्त बनाने के लिए डिजिटल सत्यापन के आधार पर संपूर्ण उधार प्रक्रियाओं को स्वचालित करती हैं। इस पोर्टल के जरिए ग्राहक और देश के कई बैंक और गैर वित्तीय संस्थाएं भी जुड़ी है।

error: Content can\\\'t be selected!!