कुरुक्षेत्र में 9 से 14 दिसंबर तक मनाया जाएगा अंतर्राष्ट्रीय गीता महोत्सव-2021, जानिए किस दिन क्या होगा

CHANDIGARH: धर्मक्षेत्र-कुरुक्षेत्र की सामाजिक और धार्मिक संस्थाओं के सहयोग से ही पूरे विश्व में अंतर्राष्ट्रीय गीता महोत्सव 2021 महोत्सव की महक पहुंचेगी। इस पावन धरा पर होने वाली दीपोत्सव की रोशनी पूरे विश्व का मार्गदर्शन करेगी।

एक सरकारी प्रवक्ता ने आज यह जानकारी देते हुए बताया कि इसी उद्देश्य को जहन में लेकर अंतर्राष्ट्रीय गीता महोत्सव 2021 का आयोजन किया जा रहा है और इस महोत्सव का थीम आजादी के अमृत महोत्सव पर आधारित होगा।

उन्होंने कहा कि अंतर्राष्ट्रीय गीता महोत्सव-2021 के मुख्य कार्यक्त्रम 9 से 14 दिसंबर 2021 तक होंगे। 9 दिसंबर को मुख्य कार्यक्त्रम के उद्घाटन अवसर पर गीता यज्ञ व गीता पूजन का आयोजन किया जाएगा। अहम पहलू यह है कि इस वर्ष महोत्सव में दीपोत्सव, संत सम्मेलन, सांस्कृतिक कार्यक्त्रम, अंतर्राष्ट्रीय गीता सेमिनार, गीता मैराथन, 48 कोस तीर्थों की प्रदर्शनी, विश्व गुरु भारत, विभिन्न विभागों की राज्य स्तरीय प्रदर्शनी और आजादी  के अमृत महोत्सव की प्रदर्शनी के साथ-साथ आनलाईन प्रतियोगिताएं मुख्य आकर्षण का केन्द्र रहेंगी।

उन्होंने कहा कि  2 नवंबर से 19 दिसंबर तक शिल्प व सरस मेला, सांध्यकालीन आरती, 9 दिसंबर से 14 दिसंबर तक गीता पुस्तक मेला, रंगोली, हरियाणा पैवेलियन, आरती स्थल पर भजन संध्या का आयोजन किया जाएगा। इसी प्रकार, 10 दिसंबर को अंतर्राष्ट्रीय गीता सेमिनार, आनलाईन गीता श्लोक उच्चारण, प्रातर् कालीन सांस्कृतिक कार्यक्त्रम, सांध्यकालीन सांस्कृतिक कार्यक्त्रम और  11 दिसंबर को अंतर्राष्ट्रीय गीता सेमिनार, ज्योतिसर में सांस्कृतिक कार्यक्त्रम, सांध्यकालीन सांस्कृतिक कार्यक्त्रम होगा। आगे, 12 दिसंबर को ज्योतिसर में गीता पाठ, संत सम्मेलन पुरुषोत्तमपुरा बाग, सांध्यकालीन सांस्कृतिक कार्यक्त्रम, 13 दिसंबर को ऑनलाइन माध्यम से गीता संसद, ज्योतिसर में गीता पाठ, गीता क्विज प्राइज वितरण समारोह श्रीकृष्ण संग्रहालय, सांध्यकालीन सांस्कृतिक कार्यक्त्रम और 14 दिसंबर को ज्योतिसर में गीता पाठ, ज्योतिसर व सन्निहित सरोवर पर गीता यज्ञ, गीता के 18 अध्यायों के श्लोकों का 55 हजार विद्यार्थियों द्वारा आनलाईन माध्यम से सामूहिक उच्चारण, कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय में 48 कोस तीर्थ सम्मेलन का आयोजन, 48 कोस तीर्थों पर दीपोत्सव, गीता शोभा यात्रा, पुरुषोतमपुरा बाग में महाआरती व दीपदान कार्यक्त्रम, सांध्यकालीन सांस्कृतिक कार्यक्त्रमों का आयोजन किया जाएगा।

error: Content can\\\'t be selected!!