भारतीय वायु सेना ने शुरू की अग्निवीरों की चयन प्रक्रिया, आवेदन की तिथि हुई जारी

NEW DELHI, 22 JUNE: सरकार द्वारा सेनाओं की भर्ती प्रक्रिया के लिए घोषित अग्नीपथ योजना में भर्तियों का दौर शुरू हो चुका है। तीनों सेनाएं अपनी सहूलियत के अनुसार अधिसूचनाएं जारी कर रही हैं। इसी क्रम में भारतीय वायु सेना ने अग्निवीरों की भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया की घोषणा कर दी है। भारतीय वायु सेना ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर अग्निवीरों की भर्ती के लिए अलग से डैशबोर्ड बनाकर भर्ती प्रक्रिया की शुरुआत कर दी है।

कब से कर सकेंगे आवेदन

अग्निवीर वायु के चयन की प्रक्रिया के लिए रजिस्ट्रेशन फॉर्म ’24 जून 2022′ से वायु सेना की वेबसाइट पर उपलब्ध हो जाएगी। वायु सेना में शामिल होने को इच्छुक उम्मीदवार 24 जून से लेकर 5 जुलाई की शाम 5 बजे तक अपना रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। रजिस्टर्ड उम्मीदवार आगे की चयन प्रक्रिया में शामिल होंगे।

कैसी होगी चयन प्रक्रिया

इस चयन प्रक्रिया के लिए उम्मीदवारों को तीन चरणों से गुजरना होगा। तीनों चरणों में चयनित उम्मीदवारों की एक मेरिट लिस्ट जारी की जाएगी। मेरिट लिस्ट में आने वाले उम्मीदवार ही अंतिम रूप से चयनित माने जाएंगे। इन तीन चरणों में लिखित, शारीरिक और मेडिकल शामिल है। चरण दर चरण चलने वाली इस भर्ती प्रक्रिया में एक चरण में चयनित उम्मीदवार को ही अगले चरण में शामिल होने दिया जाएगा।

एक महीने बाद लिखित परीक्षा

वायु सेना ने रजिस्ट्रेशन फॉर्म भरे जाने की शुरुआत से ठीक एक महीने बाद लिखित परीक्षा की तिथि निर्धारित की है। पूरे देश में लिखित परीक्षा का आयोजन 24 जुलाई 2022 को वायु सेना द्वारा किया जाएगा। तीनों चरणों के लिए वायु सेना द्वारा अलग अलग पैमाना रखा गया है जिसे पूरा करने वाले उम्मीदवार ही अगली प्रक्रिया में जाने के योग्य होंगे। परीक्षा का पैटर्न पूरी तरह ऑब्जेक्टिव होगा जिसे दिए गए तय समय में हल करना होगा।

सिलेबस की जानकारी

ऑनलाइन आयोजित होने वाले इस लिखित परीक्षा का सिलेबस तीन भागों में बंटा हुआ है। एक वैसे उम्मीदवार जिन्होंने इंटरमीडिएट में विज्ञान पढ़ा है, उन्हें 60 मिनट की लिखित परीक्षा देनी होगी जिसके प्रश्न सीबीएसई के 12वीं कक्षा के मैथ, साइंस और अंग्रेजी के अनुरूप होंगे। दूसरे में आएंगे वैसे उम्मीदवार जो साइंस के अलावा कुछ और पढ़े हैं, उन्हें 45 मिनट की लिखित परीक्षा देनी होगी जिसके प्रश्न सीबीएसई के 12वीं कक्षा के अंग्रेजी के साथ रीजनिंग और जनरल अवेयरनेस के होंगे। तीसरे तरीके में दोनों तरह के उम्मीदवार आएंगे, जिन्हे 85 मिनट की परीक्षा देनी होगी जिसमें दोनों तरह के प्रश्न पूछे जाएंगे। उम्मीदवारों को सही जवाब के लिए एक अंक दिया जाएगा, साथ ही एक गलत उत्तर पर 0.25 अंक की कटौती भी होगी इसलिए उत्तर अच्छे से सोच समझकर दें।

कैसे करें आवेदन

अग्निवीर वायु में चयन के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया 24 जून 2022 से शुरू हो रही है, जिसे वेबसाइट पर देखा जा सकता है। रजिस्ट्रेशन फॉर्म भरने संबंधित सभी जरूरी जानकारियां वायु सेना की वेबसाइट पर देखी जा सकती है। उम्मीदवारों को चाहिए की रजिस्ट्रेशन से पहले पूरी जानकारी अच्छी तरह से पढ़ने के बाद ही रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया के लिए आगे बढ़े।

मेरिट के आधार पर होगा चयन

उम्मीदवारों का चयन मेरिट के आधार पर किया जाएगा। तीनों चरणों यानी लिखित, शारीरिक और मेडिकल की प्रक्रिया को पास किए उम्मीदवारों का एक प्रोविजनल सेलेक्ट लिस्ट 1 दिसंबर 2022 को जारी किया जाएगा। इस लिस्ट को वेबसाइट पर देखा जा सकेगा, जिसकी वैलिडिटी लिस्ट जारी किए जाने के दिन से छः महीनों तक की होगी। इसके बाद 11 दिसंबर 2022 को अग्निपथ योजना के माध्यम से चयनित पहले बैच की लिस्ट वेबसाइट पर जारी की जाएगी।

error: Content can\\\'t be selected!!