भारतीय वायु सेना ने शुरू की अग्निवीरों की भर्ती, जानें कब से होगा रजिस्ट्रेशन

12 OCTOBER: केंद्र सरकार द्वारा सेनाओं की भर्ती प्रक्रिया के लिए घोषित ‘अग्नीपथ योजना’ में भर्तियों का दौर शुरू होने के साथ अब वायुसेना ने अग्निवीरों की भर्ती शुरू कर दी है। सभी पात्र महिला और पुरुष उम्मीदवारों के लिए प्रक्रिया नवंबर के पहले सप्ताह में शुरू हो जाएगी। भारतीय वायु सेना ने घोषणा की है कि इसके लिए ऑनलाइन परीक्षा जनवरी, 2023 में आयोजित की जाएगी। इसके साथ ही केंद्र सरकार की बहुप्रतीक्षित ‘अग्निपथ योजना’ के अतर्गत वायु सेना से जुड़ने के इच्छुक युवाओं के लिए यह सुनहरा अवसर है। भारतीय वायुसेना ने अग्नीपथ योजना के तहत भर्ती प्रक्रिया को अग्निवीर वायु का नाम दिया है।

भारतीय वायु सेना ने ट्वीट कर दी जानकारी

अग्निवीर भर्ती अभियान के लिए शुरू की गई प्रक्रिया के बारे में जानकारी देते हुए भारतीय वायु सेना ने ट्वीट कर बताया कि अग्निवीर वायु सेवा हेतु स्टार 01/2023 के लिए पंजीकरण नवंबर 2022 के पहले सप्ताह में पुरुष और महिला उम्मीदवारों के लिए खुलेगा। इसके लिए ऑनलाइन परीक्षा जनवरी 2023 के मध्य में आयोजित की जाएगी। वायु सेना ने ट्वीट में यह भी बताया कि इच्छुक उम्मीदवार अधिक जानकारी के लिए वेबपोर्टल https://agnipathvayu.cdac.in पर विजिट सकते हैं। इस ट्वीट में वायु सेना ने खास तौर पर पुरुष और महिला उम्मीदवारों को अलग-अलग उल्लेख किया है।

क्या है योग्यता?

अग्निवीर वायु के लिए शैक्षणिक योग्यता का निर्धारण अलग-अलग विषय से उत्तीर्ण उम्मीदवारों के लिए अलग-अलग निर्धारित किया गया है। इसके लिए दो प्रकार की कैटेगरी बनाई गई है। पहली कैटेगरी में ऐसे उम्मीदवार होंगे जिन्होंने साइंस स्ट्रीम से पढ़ाई की है और दूसरी ऐसी है जिसमें उम्मीदवार ने साइंस के अलावा किसी दूसरी स्ट्रीम से पढ़ाई की है। जहां साइंस स्ट्रीम से पढ़ाई करने वाले उम्मीदवार भौतिकी/ गणित / अंग्रेजी विषयों के साथ शिक्षा बोर्ड से कक्षा 10+2 या समकक्ष परीक्षा उत्तीर्ण होना चाहिए, वहीं साइंस के अलावे किसी दूसरी स्ट्रीम से उत्तीर्ण उम्मीदवार बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन (COBSE) की वेबसाइट में लिस्टेड शिक्षा बोर्ड / संस्थान से किसी भी स्ट्रीम में कक्षा 10+2 / इंटरमीडिएट / समकक्ष परीक्षा में 50% अंकों के साथ उत्तीर्ण होना चाहिए। इस योग्यता के साथ ही इच्छुक आवेदकों का जन्म 29 दिसंबर 1999 से 29 जून 2005 (दोनों दिन सम्मिलित) के बीच होना चाहिए।

तीन चरणों की होगी चयन प्रक्रिया

भारतीय वायु सेना ने सबसे पहले 24 जून से अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर अग्निवीरों की भर्ती के लिए अलग से डैशबोर्ड बनाकर भर्ती प्रक्रिया की शुरुआत की थी। वायु सेना की इस चयन प्रक्रिया के लिए उम्मीदवारों को तीन चरणों से गुजरना होगा। तीनों चरणों में चयनित उम्मीदवारों की एक मेरिट लिस्ट जारी की जाएगी। मेरिट लिस्ट में आने वाले उम्मीदवार ही अंतिम रूप से चयनित माने जाएंगे। इन तीन चरणों में लिखित, शारीरिक और मेडिकल शामिल है। चरण दर चरण चलने वाली इस भर्ती प्रक्रिया में एक चरण में चयनित उम्मीदवार को ही अगले चरण में शामिल होने दिया जाएगा।

रजिस्ट्रेशन से पहले जाने पूरी जानकारी

रजिस्ट्रेशन फॉर्म भरने संबंधित सभी जरूरी जानकारियां वायुसेना की वेबसाइट पर देखी जा सकती है। उम्मीदवारों को रजिस्ट्रेशन के लिए वेबसाइट https://agnipathvayu.cdac.in पर लॉगिन करना होता है। अधिक जानकारी के लिए उम्मीदवार वेबसाइट https://careerindianairforce.cdac.in पर भी जा सकते हैं। उम्मीदवारों को चाहिए की रजिस्ट्रेशन से पहले पूरी जानकारी अच्छी तरह से पढ़ने के बाद ही रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया के लिए आगे बढ़ें।

वायु सेना में होगी महिला अग्निवीरों की एंट्री

इंडियन एयरफोर्स में ऑफिसर रैंक में तो महिलाएं हैं लेकिन एयरमैन (सैनिक) रैंक में अभी तक एयरफोर्स में महिलाओं को शामिल नहीं किया गया है। यह पहली बार होगा जब महिलाएं सैनिक बनकर एयरफोर्स में शामिल होंगी। केंद्र सरकार द्वारा घोषित ‘अग्निपथ योजना’ के अंतर्गत वायु सेना में अगले साल से महिला अग्निवीरों की एंट्री हो जाएगी। यह जानकारी वायु सेना प्रमुख वीआर चौधरी ने 8 अक्टूबर को IAF के 90वें स्थापना दिवस से पहले वार्षिक प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए दी। उन्होंने कहा कि अगले साल महिला अग्निवीरों को शामिल करने की योजना है। वायु सेना ने अपनी भर्ती में लगभग 3,500 अग्निवीरों को शामिल करने की योजना बनाई है।

error: Content can\\\'t be selected!!