पाक सरहद से कैसे हो रहा नशा आर-पार, 11 किलो हेरोइन से जुड़ी जांच में हुआ बड़ा खुलासा

पंजाब पुलिस ने बीएसएफ के सिपाही समेत 3 लोगों को किया गिरफ्तार

अब तक 7 मुलजिम किए काबू, सरहद पार से तस्करी वाले हथियार और 19.25 लाख की ड्रग मनी बरामद

CHANDIGARH: बीते कल 11 किलोग्राम हेरोइन की खेप की जांच सम्बन्धी कार्रवाई करते हुए पंजाब पुलिस ने आज पाकिस्तान की सहायता प्राप्त तस्कर की गुत्थी सुलझाते हुये मुख्य दोषी बीएसएफ सिपाही और उसके दो अन्य साथियों को गिरफ़्तार किया है। पुलिस ने दो बार नशे की खेपों से सरहद पार से भेजे गए हथियार भी बरामद किए हैं। आज की गिरफ्तारी से इस मामले में अब तक सात व्यक्तियों को गिरफ़्तार किया जा चुका है।

आज सांझी कार्रवाई के अंतर्गत जालंधर ग्रामीण पुलिस ने तालमेल करके गंगानगर (राजस्थान) स्थित बीएसएफ के कांपलैक्स से गिरफ़्तार किए गए सिपाही बरिन्दर सिंह के पास से एक 0.30 का विदेशी पिस्तौल, 1 बुलट मोटरसाइकिल और 745 ग्राम हेरोइन बरामद की गई। पूछताछ के बाद आज दो अन्य मुलजिम बलकार सिंह बल्ली पुत्र गुरमेल सिंह निवासी श्रीकरनपुर गंगानगर और जगमोहन सिंह जग्गू निवासी गंगानगर को गिरफ़्तार किया गया। एक अन्य तस्करी में .30 बोर की पिस्तौल और 8 लाख रुपए, एक वर्ना कार भी बलकार सिंह से बरामद की है।

इस सम्बन्धी जानकारी देते हुए डीजीपी दिनकर गुप्ता ने बताया कि बीएसएफ के सिपाही ने भारत -पाक सरहद पार से नशे लाने और दोषियों के हवाले करने में अहम भूमिका निभाई है। हवलदार बरिन्दर सिंह, ( नं. 11050069, 91 बी.एन.) मुख्यालय श्रीकरनपुर निवासी जस्सी पौं वाली, जि़ला बठिंडा, जो मौजूदा समय 14 -एस माझीवाला चौकी, करनपुर में तैनात था, से राजस्थान में बीएसएफ के क्षेत्र में साझे तौर पर पूछताछ की जा रही है। पुलिस ने कल चार नशा तस्करों को गिरफ़्तार किया था जिनके कब्ज़े से 11 किलो हेरोइन और 11.25 लाख नशीले दवाएं बरामद हुई हैं। इसके अलावा एक आई 20 कार (एचआर 26 बीक्यू4401) और वर्ना कार भी ज़ब्त की गई है।
जांच के दौरान अब तक यह पता लगा है कि राजस्थान में भारत -पाक सरहद पार से 2 खेपों में क्रमवार 5 किलो (लगभग 3 महीने पहले) और 20 किलो हेरोइन (लगभग 1 महीना पहले) तस्करी की गई थी। 5किलो हेरोइन में से 4 किलो की पहली खेप की बिक्री से मिली नाजायज नशे की आमदनी (लगभग 78 लाख रुपए) और दूसरी खेप के लिए रुपए पहले ही हवाला के द्वारा पाकिस्तान पहुंच गए थे।

डीजीपी ने बताया कि अब तक की गई जांच के अनुसार नशे की दूसरी खेप (20 किलो) से नशे की कमाई अभी पाकिस्तान में वापस नहीं भेजी जा सकी। उन्होंने बताया कि हर नशे की खेप से पाकिस्तान से 2 हथियार भी भेजे गए थे, जिनमें से आज दोनों हथियार 73 जि़ंदा कारतूस और 5 मैगज़ीन बरामद कर लिए गए हैं।

इस मुहिम का नेतृत्व पंजाब पुलिस की टीम ने किया जोकि आज प्रात:काल गंगानगर पहुँची थी जिसने बीएसएफ के अधिकारियों को पूरे विवरण दिए और उन्होंने इस उच्च स्तरीय जांच में पूरा सहयोग दिया। इसके उपरांत बीएसएफ के सिपाही को पुलिस ने हिरासत में ले लिया है।

इस सम्बन्धी एफआईआर नं. 313 /2020 एनडीपीएस एक्ट, 1985 की धारा 21 (सी) के अंतर्गत थाना शाहकोट, जालंधर (ग्रामीण) में दर्ज की गई है। कल गिरफ़्तार किए गए 4 नशा और हथियार तस्करों में रणजीत सिंह पुत्र सुखदेव सिंह निवासी किलसा थाना सदर फिऱोज़पुर, हरजिन्दरपाल सिंह पुत्र प्रेम सिंह निवासी किलसा थाना सदर फिऱोज़पुर, संजीत उर्फ मिंटू पुत्र अनैत राम निवासी मोहल्ला भारत नगर, फिऱोज़पुर, किशन सिंह उर्फ दौलत पुत्र गुरदेव सिंह निवासी 14 -एस माजीवाल, थाना करनपुर जि़ला गंगानगर, राजस्थान के नाम शामिल हैं।

PU and its Colleges to Continue with Online Teaching

error: Content can\\\'t be selected!!