हरियाणा में बेमौसमी बारिश व ओलावृष्टि से किसानों को हुआ भारी नुकसान, जल्द मुआवजा दे सरकार: हुड्डा

पूर्व मुख्यमंत्री बोले- अब तक सुचारू रूप से शुरु नहीं हुई सरसों की सरकारी खरीद, किसानों को नहीं मिल रहा एमएसपी

CHANDIGARH, 20 MARCH: हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री व नेता प्रतिपक्ष भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने किसानों के लिए मुआवजे की मांग की है। उनका कहना है कि 2 दिन से हो रही बारिश के चलते फसलों को भारी नुकसान हुआ है। बारिश के साथ कुछ जगह ओलावृष्टि भी हुई है। इसके चलते गेहूं, सरसों और खेत में खड़ी तमाम फसलों को भारी नुकसान पहुंचा है। सरकार को तुरंत स्पेशल गिरदावरी करवाकर इस खराबे का मुआवजा देना चाहिए।

हुड्डा ने कहा कि इससे पहले भी लगातार किसान मौसम की मार झेलते आ रहे हैं। लेकिन कई सीजन से सरकार द्वारा उन्हें उचित मुआवजा नहीं दिया जा रहा। जबकि फसल बीमा योजना के नाम पर कंपनियां हजारों करोड़ का मुनाफा कूट रही हैं।

मौसम के साथ किसानों को सरकार अनदेखी की मार भी झेलनी पड़ रही है। सरकारी ऐलान के बावजूद ना तो किसानों को अब तक सरसों के खराबे का मुआवजा मिला और ना ही जो सरसों मंडियों में पहुंच रही है उसकी एमएसपी मिल पा रही है। सरकारी खरीद नहीं होने की वजह से किसानों को अपनी फसल एमएसपी से 1000-1500 रुपए कम रेट पर बेचनी पड़ रही है। हुड्डा ने एमएसपी से कम रेट पर फसल बेचने वाले किसानों के नुकसान की भरपाई की मांग भी उठाई है।

error: Content can\\\'t be selected!!