स्वास्थ्य मंत्री ने पानीपत अस्पताल में कोविड-19 मॉलिक्यूलर प्रयोगशाला का उदघाटन किया

CHANDIGARH: हरियाणा के स्वास्थ्य एवं गृहमंत्री अनिल विज ने आज जिला नागरिक अस्पताल पानीपत में स्थापित की गई नई कोविड-19 आणविक (मॉलिक्यूलर) प्रयोगशाला का विडियो कांफ्रेंसिंग से उदघाटन किया।

विज ने कहा कि राज्य में अब सरकारी अस्पतालों तथा मेडिकल कॉलेजों में ऐसी कोविड-19 लैब की संख्या में एक और वृद्धि हो गई है, जिससे प्रतिदिन किए जाने वाले टेस्टों में बढ़ोतरी होगी। इसके साथ ही विभाग ने सभी जिलों में इस प्रकार की लैब स्थापित करने का लक्ष्य रखा है, जिसके तहत शीघ्र ही यमुनानगर तथा भिवानी में भी ऐसी लैब स्थापित की जाएगी।

इस दौरान स्वास्थ्य मंत्री ने ‘एनएचएम हरियाणा’ नामक मासिक पत्रिका का भी अनावरण किया। यह पत्रिका स्वास्थ्य सेवाओं पर उठाए जाने वाले कदमों, विभाग की गतिविधियों तथा उपलब्धियों का प्रचार-प्रसार करेगी। उन्होंने कहा कि विभाग की पत्रिकाएं लोगों तथा सरकार के मध्य एक सेतु का काम करती हैं, जिससे जनता की समस्याओं का हल निकालने में सहायता मिलती हैं।

विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव राजीव अरोड़ा ने बताया कि मरीजों के लिए निजी अस्पतालों में आइसोलेशन बैड, आईसीयू व वेंटिलेटर की सुविधा के लिए भी रेट तय किए गए हैं ताकि कोई भी अस्पताल मरीजों से अधिक बिल की वसूली न कर सके । इसके साथ ही फरीदाबाद, गुरुग्राम, पंचकूला, रोहतक तथा करनाल में प्लाज्मा बैंक चल रहे हैं।

इस अवसर पर आयुष्मान भारत के सीईओ अशोक कुमार मीणा, राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के प्रबन्ध निदेशक प्रभजोत सिंह, स्वास्थ्य महानिदेशक डॉ. सुरजभान कम्बोज, निदेशक डॉ. उषा गुप्ता सहित विभिन्न जिलों के सिविल सर्जन भी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से शामिल हुए।

error: Content can\\\'t be selected!!