आपात स्थिति में हर जिले में हेलीपैड सुविधा प्रदान करने वाला हरियाणा बनेगा देश का पहला राज्य

प्रत्येक जिले में पुलिस लाइन में नाइट लैंडिंग सुविधा से युक्त हेलीपेड बनाए जाएंगे  – उप मुख्यमंत्री

अप्रैल 2023 से आरसीएस उड़ान योजना के तहत हिसार से नई उड़ान शुरू करने की पहल

CHANDIGARH, 29 OCTOBER: भविष्य में युद्ध व आपातकालीन स्थिति में हेलिकॉप्टर की लैंडिंग सुविधा प्रदान करने के लिए प्रत्येक जिले में हेलीपैड बनाने वाला हरियाणा देश का पहला राज्य बनेगा। इन हेलीपैड पर रात्रि के समय लैंडिंग करने में किसी प्रकार की दिक्कत न हो, इसकी भी संपूर्ण व्यवस्था की जाएगी। इस दिशा में राज्य सरकार ने प्रयास करने शुरू कर दिए हैं। इस संबंध में आज उप मुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने नागरिक उड्डयन विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक कर उन्हें आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। उन्होंने लैंडिंग सुविधा के लिए जिला पुलिस लाइन में हेलीपैड स्थापित करने की संभावना पर तेजी से कार्य करने के निर्देश दिए।

उन्होंने कहा कि इस प्रकार का आधारभूत ढांचा विकसित होने से युद्ध व आपातकालीन स्थिति में हेलिकॉप्टर की लैंडिंग की जा सकेगी। सुरक्षा के दृष्टिगत पुलिस लाइन में हेलीपैड बनने से इन हेलीपैड की सुरक्षा के भी पूरे इंतजाम रहेंगे। उन्होंने कहा कि पुलिस का सूचना तंत्र बहुत सुदृढ़ होता है, इसलिए आपातकालीन स्थिति में इन हेलीपैड का उपयोग सही तरीके से किया जा सकेगा।

लैंडिंग सुविधा प्रदान करने की दिशा में हरियाणा ने सबसे पहले उठाए कदम

उप मुख्यमंत्री ने बताया कि हाल ही में नागरिक उड्डयन मंत्रियों के सम्मेलन में आपात स्थिति से निपटने के लिए देश के हर जिले में एक हेलीपैड बनाने की आवश्यकता पर जोर दिया गया था। इस दिशा में हरियाणा सरकार ने आश्वस्त करते हुए सर्वप्रथम पहल करने की ईच्छा व्यक्त की थी। सम्मेलन में एयरपोर्ट सुरक्षा प्रशिक्षण के लिए राज्यों में संस्थान स्थापित करने पर भी चर्चा की गई थी।

 दुष्यंत चौटाला ने कहा कि हरियाणा सरकार केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गई योजनाओं और अवधारणाओं को राज्य में लागू करने में सदैव अग्रणी रही है। हर जिले में हेलीपैड स्थापित करने की योजना को भी जल्द अमलीजामा पहनाया जाएगा। इसके लिए गृ‌ह विभाग और पुलिस महानिदेशक को आधारभूत ढांचा विकसित करने के लिए निर्देश दे दिए गए हैं। निश्चित तौर पर हरियाणा पहला राज्य बनेगा, जिसके प्रत्येक जिले में हेलीपैड की सुविधा होगी।

एयरपोर्ट सुरक्षा प्रशिक्षण देने के लिए स्थापित किया जाएगा संस्थान

उप मुख्यमंत्री ने कहा कि एयरपोर्ट सुरक्षा प्रशिक्षण देने के लिए हरियाणा में संस्थान स्थापित किया जाएगा। उन्होंने अधिकारियों को इसके लिए हिसार, सिरसा और पिंजौर में जगह चिह्नित करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि राज्य के युवाओं के साथ – साथ अन्य राज्यों के युवा भी इस संस्थान से प्रशिक्षण प्राप्त कर सकेंगे। यह संस्थान बनने से हरियाणा उड्डयन क्षेत्र में और मजबूत बनेगा।

अप्रैल 2023 से आरसीएस उड़ान योजना के तहत हिसार से नई उड़ान शुरू करने की पहल

 दुष्यंत चौटाला ने कहा कि क्षेत्रीय संपर्क योजना उड़ान (उड़े देश का आम नागरिक) के तहत एयर कनेक्टिविटी को मजबूत करने के लिए अप्रैल 2023 से हिसार से नए मार्ग की पहचान हेतू 7 अन्य राज्यों के साथ समझौता करने की कार्य योजना तैयार की जा रही है। इस कार्य योजना के सफल होने से प्रदेश के नागरिकों को हवाई यात्रा करने की व्यापक सुविधा मिलेगी।

उन्होंने महाराजा अग्रसेन अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे, हिसार में निमार्णाधीन हवाई पट्टी व अन्य आधारभूत ढांचे को लेकर अधिकारियों से फीडबैक लिया और हिसार-बरवाला मार्ग के लिए वैकल्पिक रोड़ बनाने की प्रक्रिया में तेजी लाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि इस अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे के पूरा होने के बाद पूरे प्रदेश में विकास को गति मिलेगी। उन्होंने कहा कि वे सोमवार को हिसार एयरपोर्ट का दौरा कर निर्माण कार्यों का जायजा लेंगे। बैठक में गृह विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव  टीवीएसएन प्रसाद, सूचना प्रौद्योगिकी, इलेक्ट्रॉनिक्स एवं संचार विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव आनंद मोहन शरण, पुलिस महानिदेशक पीके अग्रवाल सहित नागरिक उड्डयन विभाग के अधिकारी उपस्थित रहे।

error: Content can\\\'t be selected!!