सर्वाधिक ओडीएफ प्लस विलेज की श्रेणी में हरियाणा को पूरे देश में प्रथम पुरस्कार मिला

CHANDIGARH: राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 151 वीं जयंती पर आयोजित ‘स्वच्छ भारत दिवस’ के अवसर पर केंद्रीय पेयजल एवं स्वच्छता तथा जल शक्ति मंत्रालय की ओर से आज ‘गन्दगी मुक्त भारत’ अभियान के तहत राज्यों में सर्वाधिक ‘ओडीएफ प्लस विलेजिज’  होने पर हरियाणा को पूरे देश में प्रथम पुरस्कार मिला है। इसके अलावा ‘स्वच्छ सुंदर सामुदायिक शौचालय’ श्रेणी में  तीसरा स्थान हासिल किया है।

हरियाणा की ओर से यह अवार्ड उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला, जिनके पास विकास एवं पंचायत विभाग तथा ग्रामीण विकास का प्रभार भी है, ने आज वर्चुअली ग्रहण किया। केंद्रीय मंत्रालय की ओर से यह अवार्ड केंद्रीय पेयजल ,स्वच्छता तथा जलशक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत तथा राज्य मंत्री रतन लाल कटारिया ने वर्चुअल तौर पर दिया।                                  

कटारिया ने हरियाणा सरकार द्वारा स्वच्छ भारत मिशन के तहत किये जा रहे कार्यों की प्रशंसा की।  हरियाणा के डिप्टी सीएम ने अवार्ड के लिए केंद्र सरकार का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि राज्य सरकार ने राष्ट्रपिता महात्मा गांधी जी की जयंती के अवसर ‘गंदगी मुक्त भारत’ अभियान के तहत 8 अगस्त से 15 अगस्त 2020 तक प्रदेशभर की पंचायतों में विशेष स्वच्छता अभियान चलाया। हरियाणा इस दिशा में निरंतर कार्यरत रहा है। अब प्रदेश के 131 गांव ‘ओडीएफ प्लस’ घोषित किये गए हैं जो अन्य किसी भी राज्य से सर्वाधिक हैं। उन्होंने बताया कि स्वच्छता के लिए ग्रामीण आंचल में सरकार ने स्वच्छता दस्ते भी बनाए हैं जो कि गॉवों में सफाई प्रक्रिया में विशेष सहयोग दे रहे हैं।

दुष्यंत चौटाला ने कहा कि शीघ्र ही हरियाणा देश के उन अग्रणी राज्यों में होगा जो प्लास्टिक कचरे को प्रधानमंत्री ग्रामीण सडक़ योजना द्वारा सडक़ बनाने में प्रयोग करेगा। उन्होंने कहा कि इसके लिए सरकार ने पहले से ही फेज-2 का कार्य शुरू कर दिया है जिसने प्लास्टिक के क्लेक्शन प्रक्रिया में और गति देने काम किया है। इस वर्चुअली अवार्ड सेरेमनी के दौरान चंडीगढ़ में उपमुख्यमंत्री दुष्यन्त चौटाला के साथ विकास एवं पंचायत विभाग के प्रधान सचिव सुधीर राजपाल, ग्रामीण विकास विभाग के निदेशक हरदीप सिंह, विकास एवं पंचायत विभाग के सयुंक्त निदेशक एवं स्वच्छ भारत मिशन हरियाणा के राज्य परियोजना समन्वयक एमएल गर्ग भी उपस्थित थे।

ये भी पढ़ें- HARYANA: गांधी जयंती पर मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने शुरू किया ‘स्वच्छता पखवाड़ा’

error: Content can\\\'t be selected!!