गहनों पर हॉलमार्क के नए नियमों के विरोध में उतरे हॉलमार्किंग सेंटर्स, BIS के दफ्तर पर किया धरना-प्रदर्शन

CHANDIGARH: देश में गहनों की हॉलमार्किंग के लिए बनाए गए नए नियमों में कई विसंगतियों को लेकर आज देशभर में हॉलमार्किंग सेंटर्स के संचालकों व कर्मचारियों ने धरना-प्रदर्शन किया। इस दौरान भारत मानक ब्यूरो (BIS) के अधिकारियों को ज्ञापन सौंपा। चंडीगढ़ में
North India Hallmarking Association के अध्यक्ष अनिल ठाकुर के नेतृत्व में हॉलमार्किंग सेंटर्स के संचालकों व कर्मचारियों ने प्रदर्शन करते हुए सेक्टर 27-B मध्य मार्ग स्थित भारतीय मानक ब्यूरो (BIS) के उत्तर क्षेत्रीय कार्यालय पर धरना दिया तथा संबंधित अधिकारियों को ज्ञापन देकर हॉलमार्किंग के नए नियमों में तमाम विसंगतियों को शीघ्र दूर करने की मांग की।

North India Hallmarking Association के अध्यक्ष अनिल ठाकुर का कहना है कि देश में गहनों की हॉलमार्किंग के लिए बनाए गए नए नियमों में कई विसंगतियां हैं। वह शुरू से ही इनको लेकर आवाज उठा रहे हैं लेकिन सरकार ने अभी तक इनको दूर करने की तरफ कोई कदम नहीं बढ़ाया है। गहनों की हॉलमार्किंग के लिए बनाए गए नए नियमों के कारण भारत के ज़्यादातर हॉलमार्किंग सेंटर बंद होने की कगार पर पहुंच चुके हैं। ऐसे में हॉलमार्किंग सेंटर्स के संचालकों व हजारों कर्मचारियों की रोजी-रोटी पर संकट मंडरा रहा है।

गौरतलब है कि गहनों की हॉलमार्किंग के लिए बनाए गए नए नियमों को लेकर पिछले कई दिनों से देशभर के ज्वैलरी बाजार में बेचैनी बनी हुई है। देशभर में ज्वैलर्स ने भी गत 23 अगस्त को एक दिवसीय हड़ताल करके इन नए नियमों के खिलाफ आवाज उठाई थी। ज्वैलर्स हॉलमार्किंग के नए नियमों में सबसे ज्यादा आईडेंटिफिकेशन नंबर (HUID) लगाने को लेकर परेशान हैं। उनका कहना है कि HUID की प्रक्रिया बहुत जटिल है। इससे कारोबार प्रभावित हो रहा है। हालांकि इस मुद्दे को लेकर चंडीगढ़, मनीमाजरा, पंचकूला व मोहाली (ट्राइसिटी) के ज्वैलर्स दोफाड़ हो चुके हैं। चंडीगढ़ सर्राफा एसोसिएशन व चंडीगढ़ ज्वैलर्स एसोसिएशन चंडीगढ़ का मानना है कि HUID से गहनों की शुद्धता सुनिश्चित होगी लेकिन HUID की प्रक्रिया में जो खामियां हैं, उन्हें वह बातचीत के लिए जरिए हल कराने के पक्षधर हैं, जबकि ज्वैलर्स एसोसिएशन चंडीगढ़ HUID को खत्म करने की मांग का समर्थन कर रही है। यही कारण है कि गत 23 अगस्त को ज्वैलर्स की एक दिवसीय हड़ताल के दिन जहां चंडीगढ़ सर्राफा एसोसिएशन व चंडीगढ़ ज्वैलर्स एसोसिएशन चंडीगढ़ से संबद्ध ज्वैलर्स ने अपनी दुकानें खुली रखी थीं तो ज्वैलर्स एसोसिएशन चंडीगढ़ से जुड़े ज्वैलर्स ने अपने शोरूम बंद रखे थे।

error: Content can\\\'t be selected!!