प्राकृतिक चिकित्सा व योग में करियर का शानदार मौका, 30 सितम्बर तक करें एप्लाई

CHANDIGARH: यदि आप प्राकृतिक चिकित्सा एवं योग में करियर बनाना चाहते हैं तो गांधी स्मारक निधि लेकर आई है आपके लिए शानदार मौका। इसके लिए आप गांधी स्मारक निधि सैक्टर 16-ए चंडीगढ़ में चल रहे प्राकृतिक चिकित्सा एवं योग के तीन साल के डिप्लोमा में प्रवेश ले सकते हैं। खास बात यह है कि इसमें प्रवेश के लिए आवेदन की अंतिम तिथि भी बढ़ाकर अब 30 सितम्बर 2020 कर दी गई है।

गांधी स्मारक भवन सैक्टर 16-ए चंडीगढ़ के निदेशक डा. देवराज त्यागी ने बताया कि आवेदन के लिए फाॅर्म व प्राॅस्पैक्टस सैक्टर 16 ए चंडीगढ़ स्थित गांधी स्मारक भवन से प्राप्त किए जा सकते हैं। उन्होंने कहा कि प्राकृतिक चिकित्सा एक उभरती हुई आदर्श तथा निर्दोष चिकित्सा पद्धति है, जिससे नियमित जीवन शैली के साथ संतुलित आहार योग प्राणायाम और पंच महाभूतों का उपयोग करते हुए शरीर को रोग रहित बनाया जाता है। डा. त्यागी ने कहा कि प्राकृतिक चिकित्सा में किसी दवाई का प्रयोग नहीं होता है। 

उन्होंने बताया कि डिप्लोमा इन नैचुरोपैथी एण्ड योग थैरेपी पाठ्यक्रम तीन वर्ष का है, जिसमें छह माह का व्यावहारिक प्रशिक्षण शामिल है। उन्होंने बताया कि डिप्लोमा इन नैचुरोपैथी एण्ड योग थैरेपी में प्रवेश के लिए बारहवीं कक्षा उत्तीर्ण होना अनिवार्य है। प्राकृतिक चिकित्सा में उज्जवल भविष्य की अपार संभावनाएं हैं। इस पाठ्क्रम को करने के बाद देश में स्थित प्राकृतिक चिकित्सा केन्द्रों, विभिन्न अस्पतालों, हेल्थ क्लबों, विदेशी दूतावासों में आसानी से उम्दा रोजगार पाया जा सकता है।

साप्ताहिक राशिफलः 7 राशियों के जातकों के लिए शानदार है ये सप्ताह

 

error: Content can\\\'t be selected!!