सरकार अगले 4 साल भी हरियाणा के विकास के लिए कार्य करती रहेगी: मनोहर लाल

मुख्यमंत्री ने सरकार का एक वर्ष पूरा होने पर टिप्पणी के लिए विपक्ष को लगाई फटकार

CHANDIGARH: हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने राज्य में भाजपा-जेजेपी सरकार की नियति पर टिप्पणी करने के लिए विपक्षी दलों को फटकार लगाते हुए कहा कि वर्तमान गठबंधन सरकार ने एकजुट होकर कार्य करते हुए अपना पहला एक वर्षसफलतापूर्वक पूरा कर लिया है और यह सरकार अपने शेष चार वर्षों के कार्यकाल केदौरान हरियाणा और इसके लोगों के विकास के लिए कार्य करती रहेगी।

मनोहर लाल आज वर्तमान राज्य सरकार के कार्यकाल के पहले एकवर्ष के सफलतापूर्वक पूरा होने पर हिसार हवाई अड्डे पर इंटीग्रेटेड एविएशन हबहिसार के चरण-2 के रनवे का भूमि पूजन करनेउपरांत एक सभा को संबोधित कर रहे थे। इस अवसर पर उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला, हरियाणा विधानसभा के उपाध्यक्ष रणबीर गंगवा, पुरातत्व एवं संग्रहालयराज्य मंत्री अनूप धानक, हिसार से सांसद बजेन्द्र सिंह, हिसार से विधायक डॉ. कमल गुप्ता और बरवाला के विधायक जोगी राम सिहाग भी उपस्थित थे।

इसके अतिरिक्त, मंत्री, विधायक और अन्य गणमान्य लोग राज्य के शेष जिलों से वीडियोकॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से इस कार्यक्रम में शामिल हुए।इस अवसर पर, सोनीपत को छोडकऱराज्य के शेष सभी जिलों में एक साथ 1848 करोड़ रुपये से अधिककी लागत कीविभिन्न विभागों की 306 विकास परियोजनाओं काउद्घाटन  एवं शिलान्यास किया गया।

हिसार हवाई अड्डे को एक बड़ी परियोजना बताते हुए मुख्यमंत्री नेकहा कि राज्य सरकार इस हवाई अड्डे को अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के रूप में विकसितकरने का इरादा रखती है और इस दिशा में लगातार कदम उठाए जा रहे हैं।

उन्होंने कहाकि आज के भूमि पूजन के साथ 165 करोड़ रुपये कीलागत से इंटीग्रेटेड एविएशन हब हिसार के चरण-2 के लिए रनवेके विस्तार का कार्य किया जाएगा। उन्होंने कहा कि इसके पूरा होने पर यह हवाई अड्डान केवल जिला हिसार में बल्कि पूरे राज्य में विकास गतिविधियों को और गति प्रदानकरेगा। उन्होंने कहा कि आज एक ऐतिहासिक दिन है क्योंकि राज्य में 306 विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास एक साथ किया गया है।

उन्होंने कहा कि शायद इतनी बड़ी संख्या में परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास देश के किसीभी हिस्से में पहले कभी नहीं हुआ है।कांग्रेस पार्टी पर निशाना साधते हुए श्री मनोहर लाल ने कहा किपहले दिन से ही कांग्रेस पार्टी के नेता बयान जारी कर रहे हैं कि भाजपा-जेजेपीगठबंधन सरकार लंबे समय तक नहीं चलेगी और तीन या छ: महीने के भीतर टूट जाएगी। आजकल वे कह रहे हैं कि वर्तमान राज्य सरकार बरोदा उप-चुनाव के बाद गिर जाएगी।

उन्होंने कहा ”मैं इस तरह की टिप्पणियां करने के लिए कांग्रेसपार्टी का धन्यवाद करता हूँ क्योंकि ऐसी टिप्पणियां हमें सरकार को अधिक दृढ़निश्चय के साथ चलाते हुए अधिक सतर्क एवं सचेत रहने में मदद करती हैं।”

उन्होंने कहा कि हालांकि इस तरह की टिप्पणियों या बयानों ने कांग्रेसपार्टी की विश्वसनीयता पर सवालिया निशान लगा दिया है। उन्होंने कहा कि भ्रम फैलाना कांग्रेसी नेताओं की आदत बन गई है क्योंकि उनके पास उठाने के लिए कोई मुद्दा नहीं है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि हरियाणा की स्थापना के बाद यह पहली बारहै कि कांग्रेस राज्य में सत्ता से बाहर है और प्रत्येक गुजरता दिन इसके नेताओं कोविस्मित कर रहा है। कांग्रेस पार्टी पर केंद्र और राज्य सरकार द्वारा लिए गए हर एकफैसले पर मुद्दे उठाने का आरोप लगाते हुए उन्होंने कहा कि जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की पहल पर जम्मू एवं कश्मीर को विशेष दर्जा देने वाले अनुच्छेद 370 को संसद द्वारा निरस्त कर दिया गया था, तब कांग्रेसने हंगामा किया और प्रचारित किया कि इस निर्णय से देश में खूनी दंगे होंगे,लेकिन ऐसा कुछ नहीं हुआ।

उन्होंने कहा कि इसी प्रकार अयोध्या मेंराम मंदिर के निर्माण को लेकर भारत के सर्वोच्च न्यायालय का फैसला भी कांग्रेस कोठीक नहीं लगा और उन्होंने अफवाह फैलाना शुरू कर दिया कि देश में दंगों जैसी स्थितिपैदा हो सकती है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस ने नागरिक संशोधन अधिनियम पारित करनेके दौरान इसी तरह का हो-हल्ला किया था।

पाकिस्तान के मुद्दे पर कांग्रेस को निशाने पर लेते हुए मनोहर लाल ने कहा कि कांग्रेस ने केंद्र में अपनी सरकार के दौरान हमेशा पड़ोसी देशपाकिस्तान के खिलाफ संसद में नरम रुख अपनाया। इसके विपरीत,बालाकोट स्ट्राइक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मजबूत नेतृत्व का परिणाम थी। उन्होंने कहा कि भारत विश्व स्तर पर उभरती ताकत के रूप में उभर रहाहै और यह मोदी सरकार की नीतियों का परिणाम है कि आज चीन विश्व में अलग-थलग पड़ गयाहै।

केंद्र सरकार द्वारा हाल ही में लाए गए कृषि सुधारों का जिक्रकरते हुए उन्होंने कहा कि कांग्रेस किसानों को यह कहकर गुमराह कर रही है कि यहकिसानों को आर्थिक रूप से बर्बाद कर देगी, एमएसपीऔर मंडी प्रणाली समाप्त हो जाएगी और कॉर्पोरेट्स पूरी व्यवस्था को संभाल लेंगे।उन्होंने कहा कि किसान मासूम हैं लेकिन कोई उन्हें धोखा नहीं दे सकता। उन्होंनेकहा कि हरियाणा में खरीद की पर्याप्त व्यवस्था की गई है।

राज्य में स्थापितमंडियों और खरीद केंद्रों में बाजरा, धान और कपास की सुचारूखरीद जारी है। वर्तमान राज्य सरकार की एक वर्ष की प्रमुख उपलब्धियों पर प्रकाशडालते हुए उन्होंने कहा कि वर्ष 2020 को ‘सुशासन संकल्प वर्ष’ के रूप में मनाया जा रहा है,जिसके तहत प्रणाली में व्यवस्थित सुधार लाने के लिए विभिन्न ई-पहलकी गई हैं।

उन्होंने कहा कि राज्य को लाल डोरा मुक्त बनाने के राज्य सरकार केकार्यक्रम की केंद्र सरकार ने सराहना की है और इसे ‘स्वामित्वयोजना’ के रूप में दोहराया गया है। इसके अलावा, परिवार पहचान पत्र, ई-कार्यालय, मेरी फसल मेरा ब्योरा राज्य सरकार द्वारा की गई कुछ ई-पहल हैं।

उन्होंने कहा कि हाल ही में एक बड़ा कदम, जो क्षेत्रीय परिवहनप्राधिकरणों के कार्यालयों में भ्रष्टाचार पर अंकुश लगाएगा, केतहत राज्य सरकार ने क्षेत्रीय परिवहन प्राधिकरणों के कार्यालयों के समस्त स्टाफ कोबदल दिया है।

इसके अलावा सीएम फ्लाइंग स्क्वायड ने पिछले दोमहीनों में 199 छापे मारे हैं और 103लोगों को गिरफ्तार किया है जो आवश्यक लाइसेंस के बिना व्यापार चला रहे थे।उन्होंने कहा कि भर्ती की पारदर्शी प्रणाली के तहत राज्य सरकारने पिछले एक वर्ष में लगभग 10,000 सरकारीनौकरियां प्रदान की हैं। पांच वर्षों में युवाओं को एक लाख रोजगार देने का लक्ष्यरखा गया है।

इसके अलावा, केवल हरियाणा के युवाओं के लिए निजीक्षेत्र में 75 प्रतिशत नौकरियों को आरक्षित करने का भीप्रावधान किया जा रहा है। मुख्यमंत्री ने कहा कि शेष चार वर्षों में राज्य सरकारशहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों में लोगों के जीवन को अधिक आसान और आरामदायक बनाने केलिए कार्य करना जारी रखेगी और अपराधियों को सलाखों के पीछे डालकर उन्हें एकसुरक्षित माहौल प्रदान करेगी।

इससे पूर्व, मुख्यमंत्री नेवर्तमान राज्य सरकार के दूसरे कार्यकाल के एक वर्ष के सफल समापन की उपलब्धियों परसूचना, जनसंपर्क और भाषा विभाग द्वारा तैयार एवं प्रकाशितपुस्तिका का विमोचन भी किया।इससे पूर्व, इस अवसर पर बोलतेहुए उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला, जिनके पास  नागरिक उड्डयन विभाग का कार्यभार भी है,ने कहा कि इंटीग्रेटेड एविएशन हब हिसार के चरण-2 के लिए रनवे के विस्तार के साथ हिसार में एक विश्व स्तरीय हवाई अड्डे कादशकों पुराना सपना सच होने जा रहा है।

उन्होंने कहा कि एमआरओ सुविधा के अलावा,इस हवाई अड्डे में पायलटों के लिए प्रेरित करने वाली सुविधा भी हैजो उन्हें प्रशिक्षण के बाद सक्रिय बने रहने में मदद करती है। उन्होंने कहा कि वर्तमान राज्य सरकार ने लोगों के हित के लिएपिछले एक वर्ष में कई सुधार किए हैं।

उन्होंने कहा कि राज्य के आठ जिलों ने कपासके उत्पादन में एक मानदंड स्थापित किया है। इस बात को ध्यान में रखते हुए राज्यसरकार शीघ ही केंद्र सरकार को एक प्रस्ताव भेजकर राज्य में एक कपड़ा विनिर्माणकेंद्र स्थापित करने का आग्रह करेगी।

उन्होंने कहा कि अब किसानों को उनकी फसल काभुगतान सीधे उनके बैंक खातों में भेजा जा रहा है। किसानों की सुविधा के लिए उन्हेंमंडियों में अपनी उपज बेचने की तिथि के बारे में सूचित करने के लिए उनके मोबाइलफोन पर एक अग्रिम एसएमएस भेजा जाता है।

इस अवसर पर राज्यसभा सदस्य लेफ्टिनेंट जनरल (सेवानिवृत्त) डॉ.डी.पी. वत्स, सूचना, जनसंपर्कएवं भाषा विभाग के महानिदेशक पी.सी. मीणा, नागरिकउड्डयन विभाग के सलाहकार डॉ. साकेत कुमार, हिसार की उपायुक्तडॉ. प्रियंका सोनी, सार्वजनिक सुरक्षा, शिकायत निवारण, सुशासन के सलाहकार एवं सीएम विंडोप्रभारी अनिल कुमार राव के अलावा अन्य वरिष्ठ अधिकारी तथा क्षेत्र केप्रतिष्ठित व्यक्ति उपस्थित थे।

error: Content can\\\'t be selected!!