कोरोना आपदा को अवसर में बदल सरकार ने कई महत्वपूर्ण निर्णय लिए: मनोहर लाल

CHANDIGARH: हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि पिछले एक वर्ष में कोरोना आपदा चुनौती को आईटी के माध्यम से अवसर में बदलकर सरकार ने कई महत्वपूर्ण निर्णय लिए।

मुख्यमंत्री आज हिसार मे विमानन हब के दूसरे चरण के तहत रनवे विस्तार के लिए भूमि पूजन करने व एक वर्ष कीउपलब्धियों का अपना संदेश देने के बाद यहां पत्रकारों को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि सरकार नेपिछले एक वर्ष में कई नये निर्णय लिए हैं, जैसे कि परिवारपहचान पत्र , हाउसिंग फॉर ऑल विभाग, विदेशसहयोग विभाग, नागरिक संसाधन सूचना विभाग तथा एमएसएमई विभागोंका गठन आदि प्रमुख हैं।

उन्होंने कहा कि परिवार पहचान पत्र के तहत 60 लाख परिवारों की पहचान की गई है, जिनमें से 14 परिवारों को पहचान पत्र जारी किए गए हैं और सामाजिक न्याय एवं अधिकारिताविभाग की सेवाओं का लाभ इसके तहत दिया जा रहा है। अब स्कूलों में भी दाखिले के समयपहचान पत्र बनाने का कार्य शुरू किया गया है। हर गांव की वैबसाइट बने इस पर भीकार्य किया जा रहा है, जिस पर कोई भी व्यक्ति अपने सुझाव देसकेगा और सरकार उन सुझावों को विकास योजनाओं में शामिल करेगी। मुख्यमंत्री नेसंकेत दिया कि आगामी बजट में गांव के लोगों की राय लेकर जनता की सहभागिता बढ़ाकरबजट तैयार किया जाएगा।

उन्होंने कहा कि हर किसीको छत मुहैया कराने के लिए हाउसिंग फॉर ऑल विभाग का गठन किया गया है। चाहे वहप्रधानमंत्री आवास योजना के तहत हो या किसी अन्य योजना के। उन्होंने कहा कि गाडियालौहार जैसे घुमंतु जाति के 25 हजार परिवारों की पहचान की हैऔर उनके स्थाई आवास के लिए योजना बनाई जा रही है और अब वे लोग भी अपने बच्चों कोशिक्षा देने के लिए प्रेरित हुए हैं। मुख्यमंत्रीने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सोच है कि विदेशों से भारत ही नहीं बल्कि देश के राज्य भी सीधा संपर्क करेंऔर उस भावना से ही सरकार ने अलग से विदेश सहयोग विभाग का गठन किया है।

मुख्यमंत्री ने कहा किबिजली विभाग में किए गए सुधारों के फलस्वरूप प्रदेश के 6700सभी गांवों में से 4755 गांवों में 24घंटे बिजली की आपूर्ति म्हारा गांव जगमग गांव योजना के तहत की जा रही है। इसीप्रकार लाईन लोसिस जो पहले 30 प्रतिशत से घटकर 17 प्रतिशत पर आ गया है।

सौर ऊर्जा के तहत 50 हजारसोलर पम्प लगाने के लिए 1700 करोड़ रूपये की योजना केन्द्रसरकार को भेजी गई है। शिक्षा के क्षेत्र में भी अनेक महत्वपूर्ण निर्णय लिए गए है।पिछले एक वर्ष में लड़कियों के लिए 15 नए सरकारी कॉलेज खोलेगए तथा पिछले 6 वर्षो में 67 सरकारीकॉलेज खोले गए।

मुख्यमंत्री ने बताया कि एनीमिया मुक्त भारत अभियान के तहत हरियाणाको देश में प्रथम स्थान मिला है। महेन्द्रगढ़, भिवानी,गुरूग्राम, सिरसा, कैथलव यमुनानगर नए मेडिकल कॉलेज खोले जा रहे हैं। इन कॉलेजों की संख्या जो वर्ष 2014 में 750 थी उसे अब बढ़ाकर 1750 किया गया है और इसमें आगे भी बढ़ोतरी की जाएगी। 934नए डॉक्टरों की भर्ती की गई है।

उन्होंने कहा कि हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण के प्लाटधारकोंको इंनहासमेंट न देना पड़े इसके लिए योजना बनाई गई थी,पहले चरण में 20 हजार प्लाट धारकों ने इसकालाभ लिया। अब भी 17 हजार प्लाट धारक बाकी हैं।

बरोदाउप चुनाव के बारे पूछे जाने पर मुख्यमंत्री ने कहा कि भाजपा का उम्मीदवार योगेश्वरदत का नाम न केवल बरोदा में है, बल्कि पूरे हरियाणा,भारत व विश्वस्तर पर जाना जाता है। उन्होंने कहा कि बरोदा उप चुनावमें गठबंधन प्रत्याशी की ही जीत होगी।

इस अवसर पर उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला, श्रम एवं रोजगार राज्य मंत्री अनूप धानक, सांसदबृजेंद्र सिंह, राज्यसभा सासंद डी.पी वत्स, विधायक कमल गुप्ता, जोगी राम सिहाग, विनोद भ्याणा, सूचना, जनसंपर्कएवं भाषा विभाग के महानिदेशक पी.सी मीणा, उपायुक्त डा.प्रियंका सोनी, पुलिस अधीक्षक बलवान सिंह राणा, मुख्यमंत्री के सलाहकार अनिल राव, आईजी संजय कुमार,मेयर गौतम सरदाना सहित अन्य प्रशासनिक अधिकारी भी उपस्थित थे

error: Content can\\\'t be selected!!