सरकार ने पूर्व अग्निवीरों के लिए की बड़ी घोषणा, CISF में मिलेगा 10% आरक्षण

CHANDIGARH, 17 MARCH: अग्निवीरों के लिए एक ओर खुशखबरी आई है। दरअसल, केंद्रीय गृह मंत्रालय ने केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (CISF) में पूर्व अग्निवीरों के लिए 10 प्रतिशत आरक्षण की घोषणा की है। इसके साथ ही इन्हें आयु सीमा और शारीरिक दक्षता परीक्षा में भी छूट मिलेगी।

फिलहाल, अर्धसैनिक बलों में भर्ती के लिए आयु सीमा 18-23 वर्ष है। अग्निपथ योजना के तहत 21 वर्ष की अधिकतम आयु सीमा पर भी सशस्त्र बलों में शामिल होने वालों को पहले बैच के मामले में सेना या वायु सेना या नौसेना में चार साल की सेवा के बाद 30 साल की उम्र तक और बाद के बैचों के लिए 28 साल तक सीआईएसएफ द्वारा भर्ती किया जा सकता है। इसी तरह का बदलाव सीमा सुरक्षा बल (BSF) में भी किया गया है।

BSF के बाद CISF की भर्तियों में भी मिलेगा 10 फीसदी आरक्षण

बता दें, यह घोषणा मंत्रालय द्वारा सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) में पूर्व अग्निवीरों के लिए समान 10 प्रतिशत आरक्षण की घोषणा के कुछ दिनों बाद आई है। अधिसूचना के अनुसार, पहले बैच के पूर्व अग्निवीरों के उम्मीदवारों के लिए ऊपरी आयु सीमा में पांच वर्ष तक की छूट दी जाएगी, जबकि अन्य बैचों को आयु में तीन वर्ष तक की छूट दी जाएगी।

केंद्र सरकार ने सशस्त्र बलों में भर्ती के लिए अग्निपथ योजना शुरू की

उल्लेखनीय है कि केंद्र सरकार ने पिछले साल सशस्त्र बलों में भर्ती के लिए अग्निपथ योजना शुरू की थी। इस योजना में चार साल की नौकरी का प्रावधान किया गया। इसके तहत जो भी युवा सेना में भर्ती होते हैं, उन्हें अग्निवीर कहा जाएगा।

सरकार की इस योजना के मुताबिक, जो भी युवा अग्निवीर स्कीम के तहत सेना में शामिल होंगें, उनमें से 75 फीसदी युवा चार साल के बाद रिटायर हो जाएंगे। बाकी बचे 25 फीसदी युवाओं को आगे सेना में मौका दिया जाएगा लेकिन उसके लिए उन्हें टेस्ट पास करना होगा। जो 75 फीसदी युवा चार साल की सेवा के बाद सेना से रिटायर होंगे, उन्हें दूसरी जगह नौकरी में भी सरकार मदद करेगी।

error: Content can\\\'t be selected!!