दिवाली से पहले सरकार बेच रही सस्ता सोना, यहां चेक करें कीमत

NEW DELHI: केंद्र सरकार की ओर से आम जनता के लिए सस्ता सोना ऑफर किया जा रहा है यानि आप बाजार मूल्य से सस्ते दाम में सोना खरीद सकते हैं। सरकार सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड की अगली किस्त 25 अक्टूबर को ओपन करेगी। ऐसे में इसमें निवेश कर सोना खरीदने का मौका है। वित्त मंत्रालय ने इस बारे में जानकारी दी है।

2 नवंबर को जारी होंगे बॉन्ड

इस किस्त में आप 25 अक्टूबर से 29 अक्टूबर तक निवेश कर सकते हैं और सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड 2 नवंबर से जारी किए जाएंगे। वित्त मंत्रालय ने प्रेस विज्ञप्ति जारी कर बताया कि 2021-22 सीरीज का यह सातवां चरण होगा।

कितनी होगी कीमत?

वित्त मंत्रालय ने यह जानकारी भी साझा की है कि सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम 2021-22 की अगली किश्त के लिए इश्यू प्राइस 4,765 रुपये प्रति ग्राम तय किया गया है। इसके अलावा जो ऑनलाइन आवेदन करते हैं और भुगतान डिजिटल मोड के माध्यम से करते हैं, ऐसे निवेशकों के लिए गोल्ड बॉन्ड का निर्गम मूल्य रु. 4,715 प्रति ग्राम सोना होगा। यानि ऑनलाइन निवेशकों को निर्गम मूल्य से रु. 50 प्रति ग्राम की छूट मिलेगी।

कहां से खरीद सकते हैं आप?

अगर इसकी खरीदारी की बात की जाए तो निवेशक इसे स्टॉक होल्डिंग कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड (SHCIL), डाकघर और मान्यता प्राप्त स्टॉक एक्सचेंजों (Stock Exchanges), NSE और BSE के माध्यम से खरीद सकते हैं। बता दें स्माल फाइनेंस बैंक और पेमेंट बैंक में इनकी बिक्री नहीं होती है।

अधिकतम कितना कर सकते हैं निवेश ?

अगर इसमें अधिकतम निवेश की बात की जाए तो आप 4 किग्रा सोने के बॉन्ड खरीद सकते हैं। इसके अलावा ट्रस्ट या फिर किसी संस्था की बात की जाए तो वह 20 किग्रा तक के बॉन्‍ड खरीद सकती हैं। बॉन्ड का प्राइस इंडियन बुलियन एंड ज्वेलर्स एसोसिएशन लि. (IBJA) द्वारा दी गई 999 शुद्धता वाले गोल्ड के औसत क्लोजिंग प्राइस के आधार पर तय किया गया है।

सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड से होने वाला फायदा :

– निवेशकों को सालाना 2.5 फीसदी दर से ब्याज का फायदा
– कैपिटल गेन टैक्स में छूट
– गोल्ड खरीदने में कोई जीएसटी और मेकिंग चार्ज नहीं
– कोलैटरल के रूप में भी कर सकते हैं इस्तेमाल
– स्टॉक एक्सचेंज के जरिए कर सकते हैं ट्रेड
– इन बॉन्ड्स की सिक्योरिटी को लेकर रहें नो टेंशन

क्या है सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड ?

यह एक तरह का सरकारी बॉन्ड होता है। इस योजना को आरबीआई की ओर से जारी किया जाता है। सरकार ने इसे साल 2015 में शुरू किया था। इसको आप सोने के वजन के रूप में खरीद सकते हैं। अगर यह बॉन्ड 5 ग्राम का है तो आप समझ लीजिए कि इसकी कीमत 5 ग्राम गोल्ड के बराबर होगी।

error: Content can\\\'t be selected!!