GOOD NEWS: वैष्णो देवी के दरबार से अब डाक के जरिए आप तक पहुंचेगा ‘आशीर्वाद’

ANews Office: श्री माता वैष्णो देवी के दरबार से अब आप तक मातारानी का ‘आशीर्वाद’ डाक के जरिए पहुंचेगा। इसमें देरी भी नहीं होगी। डाक विभाग यह सुविधा अपनी स्पीड पोस्ट सेवा के जरिए देगा। इसके लिए श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड ने डाक विभाग के साथ बाकायदा समझौता किया है। कुछ ही दिनों में डाक विभाग यह सुविधा शुरू कर देगा।

मंदिर से खाली हाथ नहीं आते भक्त

हिंदू धर्म की मान्यताओं में भगवान, देवी-देवताओं को लगाए जाने वाले भोग-प्रसाद का विशेष महत्व है। इसलिए किसी भी मंदिर से भक्तों को खाली हाथ नहीं भेजा जाता है। पुजारी भक्तों को प्रसाद जरूर देते हैं। हिंदू धर्म की मान्यताओं में इसी प्रसाद को भगवान, देवी-देवताओं का आशीर्वाद कहा गया है। इसलिए प्रसाद के प्रति भक्तों की श्रद्धा-आस्था भी उतनी ही होती है, जितनी भगवान, देवी-देवताओं के प्रति होती है।

कोरोनाकाल में नहीं मिल रहा प्रसाद

इन दिनों कोरोनाकाल के चलते जरूरी प्रतिबंधों के कारण तमाम मंदिरों में न तो भक्त अपने भगवान, देवी-देवताओं को भोग-प्रसाद लगा पा रहे हैं, न ही मंदिर से उन्हें भोग-प्रसाद मिल रहा है। गत 16 अगस्त से श्री माता वैष्णो देवी दरबार के भी कपाट आम भक्तों के लिए खुल गए हैं। कई जरूरी शर्तों व प्रतिबंधों के साथ कटरा से भवन व भैरों घाटी तक यात्रा शुरू हो गई है लेकिन भक्तों को यहां भी प्रसाद नहीं दिया जा रहा है। न ही भक्त माता के दरबार में भोग-प्रसाद ले जा पा रहे हैं। यह प्रतिबंध अभी लंबा खिंच सकता है।

वेबसाइट पर निवेदन करना होगा

इस बीच, श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड ने भारतीय डाक विभाग के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं। इसके तहत अब श्री माता वैष्णो देवी के भक्त घर बैठे ही मातारानी के आशीर्वाद स्वरूप प्रसाद को मंगा सकेंगे। डाक विभाग यह प्रसाद स्पीड पोस्ट से भेजेगा। इस प्रसाद को मंगाने के लिए भक्तों को श्राइन बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर निवेदन करना होगा।

यहां ? क्लिक करके ANews Office TV पर देखें- साप्ताहिक राशिफलः 8 राशियों के जातकों के लिए शानदार है ये सप्ताह

error: Content can\\\'t be selected!!