हरियाणा में शहीद करनैल सिंह की पत्नी से मिलने पहुंचे गोवा के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत

कहा-गोवा की आजादी के लिए शहीद हुए करनैल सिंह बेनिपाल का गोवा सदा रहेगा ऋणी 
गोवा अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट से जाने वाली सड़क का नाम होगा शहीद करनैल सिंह बेनिपाल के नाम पर

हरियाणा के मुख्यमंत्री की भी घोषणा- अम्बाला जिले के बड़ौला में स्थित सरकारी स्कूल का नाम होगा शहीद करनैल सिंह या उनकी पत्नी के नाम पर

CHANDIGARH, 28 SEPTEMBER: गोवा के मुख्यमंत्री डॉ. प्रमोद सावंत ने कहा कि गोवा की आजादी के लिए अपने प्राणों का बलिदान देने वाले हरियाणा के शहीद करनैल सिंह बेनिपाल का गोवा सदा ऋणी रहेगा। उन्होंने गोवा को पुर्तगाली शासन से मुक्ति दिलाने के लिए गोली खाई और अपनी शहादत दी। डॉ. सावंत ने उनके चरणों में नमन करते हुए अपनी विनम्र श्रद्धांजलि दी। उन्होंने कहा कि गोवा अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट से जाने वाली सड़क का नाम शहीद करनैल सिंह बेनिपाल के नाम पर रखा जाएगा। डॉ. सावंत बुधवार को चंडीगढ़ स्थित हरियाणा निवास में प्रेसवार्ता के दौरान बोल रहे थे।

मुख्यमंत्री डॉ. प्रमोद सावंत ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आह्वान पर पूरा देश आजादी का अमृत महोत्सव मना रहा है। इस दौरान आजादी के लिए अपने प्राणों का बलिदान देने वाले अनसंग शहीदों को याद किया जा रहा है। गोवा भी अपनी आजादी के 60 वर्ष मना रहा है। डॉ. सावंत ने कहा कि आजादी के इस अमृतकाल में गोवा में शहीद हुए हरियाणा के करनैल सिंह बेनिपाल की पत्नी श्रीमती चरणजीत कौर से अम्बाला जिले के बड़ौला गांव में मिला। उन्हें गोवा सरकार की तरफ से प्रशस्ति पत्र और 10 लाख रुपए का चैक दिया। उन्होंने आश्वासन दिया कि भविष्य में भी श्रीमती चरणजीत कौर को हर संभव मदद की जाएगी। मुख्यमंत्री डॉ. प्रमोद सावंत ने कहा कि जब मैं श्रीमती चरणजीत कौर से मिली तो उनकी आंखों में आंसू आ गए। उन्हें लगा कि उनके पति के बलिदान के बाद कोई उनसे मिलने आया है, यह भावविभोर क्षण रहा। मुझे गर्व है कि गोवा का मुख्यमंत्री होने के नाते श्रीमती चरणजीत कौर से मिलने पहुंचा।  

बड़ौला के सरकारी स्कूल का नाम होगा शहीद करनैल सिंह या उनकी पत्नी के नाम पर

इस मौके पर मौजूद अम्बाला के विधायक असीम गोयल ने कहा कि हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने घोषणा की है कि अम्बाला जिले के बड़ौला गांव में स्थित मिडिल स्कूल का नाम शहीद करनैल सिंह बेनिपाल या उनकी पत्नी चरणजीत कौर के नाम पर रखा जाएगा। पंचायत दोनों में से जिस के नाम का प्रस्ताव पास करेगी, उसी के नाम पर स्कूल का नाम रखा जाएगा। असीम गोयल ने गोवा के मुख्यमंत्री डॉ. प्रमोद सावंत का भी स्वागत किया। उन्होंने कहा कि गोवा के मुख्यमंत्री का हरियाणा के शहीद करनैल सिंह बेनिपाल की पत्नी का सम्मान करना बेहद सराहनीय कदम है।    

गोवा के मुख्यमंत्री ने शहीद बेनिपाल के परिवार से किया था गांव आने का वायदा

गोवा के मुख्यमंत्री डॉ. प्रमोद सावंत ने कहा कि उन्होंने बीती 15 अगस्त को गोवा में कार्यक्रम के दौरान गोवा की आजादी में योगदान देने वाले शहीदों के परिवारों को सम्मानित किया था। इस दौरान शहीद करनैल सिंह बेनिपाल का परिवार भी उन्हें मिला था। इस दौरान उन्होंने वायदा किया था कि वे गांव आकर शहीद की पत्नी चरणजीत कौर से मिलेंगे। उन्होंने अम्बाला के बड़ौला में आकर यह वायदा पूरा किया।  

शहादत के वक्त करनैल सिंह बेनिपाल ने सीने पर खाई थी पुर्तगालियों की गोली

डॉ. प्रमोद सावंत ने बताया कि भारत 15 अगस्त 1947 को आजाद हो गया था लेकिन गोवा पुर्तगालियों के कब्जे में था। गोवा को आजादी 19 दिसंबर 1961 को मिली। 1955 में गोवा विमोचन समिति ने गोवा को पुर्तगालियों के शासन से मुक्त करवाने के लिए देशभर के आंदोलनकारियों का आह्वान किया। महाराष्ट्र और कर्नाटक की सीमा पर लोग इकट्टा हुए, उन्होंने जब गोवा की तरफ कूच की तो सबसे आगे सरोजनी राय थी। पुर्तगालियों ने जब सरोजनी राय पर गोली चलाई तो हरियाणा के श्री करनैल सिंह बेनिपाल आगे आए, उन्होंने पुर्तगालियों को ललकारा और कहा कि महिला पर गोली चलाने की बजाए, एक पुरूष के सीने पर गोली चलाओ। तब पुर्तगालियों ने गोली से उन पर हमला कर दिया और उनके सीने पर गोली चला दी, जिससे श्री करनैल सिंह बेनिपाल शहीद हो गए। इस दौरान करीब 30 शहीदों ने अपनी शहादत दी।  

गोवा के पतरादेवी में बनाया जा रहा शहीदों के लिए मैमोरियल

डॉ. प्रमोद सावंत ने कहा कि गोवा की आजादी के लिए शहादत देने वाले ज्ञात और अज्ञात शहीदों की याद में पतरादेवी में शहीदों की याद में मैमोरियल बनाया जा रहा है। पतरादेवी के सरकारी स्कूल में शहीद करनैल सिंह बेनिपाल का स्टैचू भी बनाया गया है। इसके अतिरिक्त गोवा सरकार गोवा मुक्ति में शामिल शहीदों के परिवारों को भी सम्मानित कर रही है।

परिवार की मांग पर गोवा पुलिस ने सीबीआई को सौंपी सोनाली फोगाट हत्याकांड की जांच

गोवा के मुख्यमंत्री डॉ. प्रमोद सावंत ने कहा कि सोनाली फोगाट हत्याकांड की जांच उनके परिवार की मांग पर गोवा पुलिस ने सीबीआई को सौंप दी है। गोवा पुलिस इस मामले में सीबीआई के साथ पूरा सहयोग कर रही है। वहीं गोवा की एंटी नारकोटिक्स सेल नशे पर नकेल कस रही है। 3 साल के अंदर बहुत सी रेड की गई है, जिसमें अपराधियों को पकड़ा गया है। इसके अतिरिक्त बड़े ड्रग्स पैडलर को भी पकड़ा जा रहा है।

टूरिज्म के क्षेत्र में लगातार कार्य कर रहा गोवा

गोवा के मुख्यमंत्री ने कहा कि टूरिज्म के क्षेत्र में गोवा लगातार कार्य कर रहा है। टूरिज्म के लिए हमें पिछले दिनों अवॉर्ड भी मिला है। लगातार इन्फ्रास्ट्रक्चर का विकास किया जा रहा है। उन्होंने आश्वासन दिया कि कुछ दिनों में गोवा के अंदर एप-बेसड टैक्सी शुरू हो जाएगी। गोवा टूरिज्म में लगातार विकास के पथ पर अग्रसर है। इस अवसर पर मुख्यमंत्री के अतिरिक्त प्रधान सचिव डॉ. अमित अग्रवाल व अन्य वरिष्ठ अधिकारी भी मौजूद रहे। 

error: Content can\\\'t be selected!!