पहली बार लड़कियों को भी सैनिक स्कूलों में दाखिला मिलेगा, प्रवेश परीक्षा 10 जनवरी को

CHANDIGARH: देश में पहली बार लड़कियों को शैक्षणिक सत्र 2021-22 से कक्षा छठी में सैनिक स्कूलों में प्रवेश दिया जाएगा। लड़कों के साथ ही लड़कियों की भी अखिल भारतीय प्रवेश परीक्षा 10 जनवरी 2021 को होगी। उसी दिन 9वीं कक्षा के लिए लड़कों की प्रवेश परीक्षा आयोजित की जाएगी।

इस संबंध में जानकारी देते हुए सैनिक स्कूल कुंजपुरा (करनाल) के प्रिंसिपल कर्नल वी.डी. चंदोला ने कहा कि सैनिक स्कूल सोसायटी की ओर से हर साल राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (एनटीए) द्वारा देश के 33 सैनिक स्कूलों में प्रवेश के लिए परीक्षा आयोजित करवाई जाती है। उन्होंने बताया कि सैनिक स्कूल, कुंजपुरा में छठी कक्षा में प्रवेश के लिए लडक़ों और लड़कियों से तथा नौंवी कक्षा के लिए लडक़ों से ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किए जा रहे हैं। कक्षा छठी में प्रवेश के लिए लडक़े और लड़कियों की जन्मतिथि 1 अप्रैल, 2009 से 31 मार्च, 2011 के बीच की होनी चाहिए। इसके अलावा, नौंवी कक्षा में प्रवेश लेने के इच्छुक लडक़ों की जन्मतिथि 1 अप्रैल, 2006 से 31 मार्च, 2008 के बीच होनी चाहिए। उन्होंने बताया कि कुंजपुरा सैनिक स्कूल में शैक्षणिक सत्र 2021-22 सत्र के दौरान वास्तविक सीटों की संख्या उक्त कक्षाओं में पहले से पढ़ रहे विद्यार्थियों के पास होने व स्थानांतरित होने पर निर्भर करेगी ,फिर भी अभी तक कक्षा छठी में प्रवेश लेने के इच्छुक लडक़ों के लिए 83 सीटें और लड़कियों के लिए 10 सीटें हैं तथा कक्षा नौंवी में लडक़ों के लिए 22 सीटें उपलब्ध होने का अनुमान है।

उन्होंने बताया कि स्कूल की वेबसाइट www.aissee.nta.nic.in पर ऑनलाइन आवेदन पत्र जमा करने की अंतिम तिथि 19 नवंबर, 2020 है। इस दौरान सामान्य, ओबीसी, डिफेंस, एक्स-डिफेंस श्रेणी के लिए फीस 550 रुपए तथा एससी व एसटी वर्ग के लिए 400 रुपए है।

कर्नल वी.डी. चंदोला ने बताया कि कक्षा छठी में प्रवेश के लिए परीक्षा का माध्यम हिंदी और अंग्रेजी दोनों भाषाओं में और कक्षा नौवीं के लिए केवल अंग्रेजी होगा। उन्होंने कहा कि आवेदकों को अपने फॉर्म रद्द होने से बचाने के लिए सही कैटेगरी में जमा करना चाहिए। उन्होंने बताया कि प्रवेश प्रक्रिया से संबंधित किसी भी जानकारी के लिए आवेदक सुबह 9 बजे से सायं 5 बजे के बीच फोन नंबर 184-2384510/2384551 पर कॉल कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें- दीवाली तोहफाः पंचकूला, हिसार, गुरूग्राम व फरीदाबाद में अपने घर का सपना पूरा करने का है मौका

error: Content can\\\'t be selected!!