Punjab में अब शनिवार को भी Driving Licence जारी किए जाएंगे

लोगों की सुविधा के लिए ड्राइविंग लाइसेंस (Driving Licence) बनाने की 30 दिन की समय-सीमा बढ़ाकर 45 दिन की गई

CHANDIGARH: पंजाब के परिवहन मंत्री स. अमरिन्दर सिंह राजा वडि़ंग ने पिछले दिनों जारी किए निजी वाट्सऐप (WhatsApp) नंबर पर ड्राइविंग लाइसेंस (Driving Licence), पंजीकरण प्रमाण पत्रों और हाई सिक्योरिटी नंबरों प्लेटों (High Security Number Plates) में देरी और लम्बित मामलों की शिकायतें मिलने के मामले को गंभीरता से लेते हुए आज सम्बन्धित अधिकारियों को सख्त ताडऩा करते हुए इस प्रक्रिया को समयबद्ध, दुरुस्त और तेज़ करने के सख़्त निर्देश दिए। पंजाब सिविल सचिवालय में राजा वडि़ंग ने विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक के दौरान निर्देश दिए कि वह लम्बित मामलों के निपटारे के लिए शनिवार को काम करें और ड्राइविंग लाइसेंस (Driving Licence) बनाने के लिए सभी 32 ड्राइविंग टैस्ट ट्रैक (Driving Test) खोल कर रखें।

उन्होंने ड्राइविंग लाइसेंस (Driving Licence) बनाने के लिए आवेदनकर्ता को पसन्दीदा जगह और तारीख़ चुनने के लिए 30 दिन की दी जाने वाली समय-सीमा को बढ़ाकर 45 दिन करने के निर्देश दिए। बैठक के दौरान प्रमुख सचिव के. सिवा प्रसाद, अतिरिक्त राज्य परिवहन आयुक्त अमरबीर सिंह सिद्धू, उप राज्य परिवहन आयुक्त मनजीत सिंह, तकनीकी निदेशक एन.आई.सी. स. तरमिन्दर सिंह, स्मार्ट चिप कंपनी के ज़ोनल हैड स. अमरपाल सिंह, जनरल पोस्ट ऑफिस से पोस्टल डिवीजऩ मैनेजर भानु सहाय कालिया समेत विभाग के अन्य अधिकारी भी शामिल रहे।

परिवहन विभाग द्वारा स्मार्ट ड्राइविंग लाइसेंस (Smart Driving Licence) बनाने वाली चण्डीगढ़ स्थित केंद्रीकृत कंपनी ‘‘स्मार्ट चिप’’ (Smart Chip) को ड्राइविंग लाइसेंस (Smart Driving Licence) बनाने की तीन दिन की निर्धारित समय-सीमा के मुताबिक काम करने के निर्देश देते हुए राजा वडि़ंग ने परिवहन विभाग के अधिकारियों को कंपनी द्वारा देरी करने पर जुर्माना लगाने के लिए कहा, जिससे लोगों को किसी किस्म की परेशानी का सामना ना करना पड़े। इसी तरह परिवहन मंत्री ने पोस्टल अधिकारियों को राज्य के डाक-घरों से लोगों को लाइसेंस प्राप्त करने का 7 दिन का समय बढ़ाकर 15 दिन करने पर विचार करने के लिए कहा।

उन्होंने कहा कि यदि डाक-घरों से लोगों को ड्राइविंग लाइसेंस (Driving Licence) प्राप्त करने का समय 15 दिन कर दिया जाता है तो लाइसेंस ना मिलने आदि की शिकायतों में स्पष्ट रूप से कमी आएगी। वाट्सऐप (WhatsApp) नंबर पर मिली शिकायतों का हल करने के उपरांत राजा वडि़ंग ने जि़ला लुधियाना के गाँव ईसड़ू के जगबीर सिंह को उसकी नई हौंडा ऐक्टिवा (Honda Activa) और जि़ला मानसा के बुढलाडा शहर के अविनाश गोयल को उसकी कार की आर.सी. की स्थिति संबंधी अवगत करवाया।

उन्होंने लोगों को फिर अपील की कि किसी भी शिकायत या सुझाव के लिए उनके निजी वाट्सऐप नंबर 94784-54701 (WhatsApp No.) पर बेझिझक साझा करें। परिवहन विभाग से सम्बन्धित लम्बित मामलों के निपटारे के लिए जि़ला स्तर पर ‘‘विशेष मेले’’ लगाने का सुझाव देते हुए राजा वडि़ंग ने प्रमुख सचिव के. सिवा प्रसाद को जि़ला श्री मुक्तसर साहिब में पहला ‘‘विशेष मेला’’ लगाने के लिए कहा। उन्होंने कहा कि जि़ला स्तर पर एक दिवसीय ‘‘विशेष मेले’’ लगाने के लिए डिप्टी कमिश्नरों को भी ज़रूरी हिदायतें जारी की जाएँ।

error: Content can\\\'t be selected!!