डिप्टी सीएम ने 7 जिलों की 42 महिला जनप्रतिनिधियों को स्कूटी देकर प्रोत्साहित किया

CHANDIGARH: हरियाणा के उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने आज भिवानी, चरखी दादरी, जींद, हिसार, सिरसा, फतेहबाद, कैथल समेत सात जिलों की पंचायती राज संस्थाओं की 42 महिला जन प्रतिनिधियों को सराहनीय कार्य करने पर हीरो कम्पनी की स्कूटी देकर प्रोत्साहित किया और घोषणा की कि जल्द ही उत्तरी हरियाणा के पांच जिलों की महिला जन प्रतिनिधियों को सम्मानित करने के लिए पंचकूला में सम्मान समारोह का आयोजन करवाया जाएगा।

उपमुख्यमंत्री ने जींद में आयोजित कार्यक्रम में महिला जन प्रतिनिधियों को संबोधित करते हुए कहा कि राज्य सरकार ग्रामीण क्षेत्र तथा महिलाओं के विकास एवं उत्थान के लिए लगातार प्रयास कर रही है। पंचायती राज संस्थाओं के चुनाव में महिलाओं को 50 प्रतिशत आरक्षण दिया जाएगा ताकि महिलाएं किसी भी क्षेत्र में पीछे न रहें बल्कि आगे आकर अपने क्षेत्र, गांव एवं इलाके के विकास में अहम भागीदारी निभाकर प्रदेश के विकास में शत प्रतिशत सहयोग दे सकें।

उन्होंने कहा कि पंचायतों की आय बढ़ाने के लिए भी राज्य सरकार प्रयास कर रही है। ग्रामीण क्षेत्र में 7 लाख मीट्रिक टन अनाज का स्टॉक करने के लिए भण्डार गृह बनाए जाएंगे। इन भण्डार गृहों में अन्न रखने पर प्रति क्विंटल सौ रुपये के हिसाब से पंचायतों को आय होगी। यही नहीं ग्रामीण क्षेत्र के विकास के लिए सरकार द्वारा जिला परिषद में मुख्य कार्यकारी अधिकारियों के पदों पर एचसीएस अधिकारियों को लगाया गया है ।

उन्होंने कहा कि महिला जन प्रतिनिधियों को सम्मानित करने का पहला कार्यक्रम गुरुग्राम जिले में आयोजित करवाया जा चुका है। उन्होंने कहा कि प्रदेश के हर वर्ग के उत्थान के लिए सरकार द्वारा कार्य किया जा रहा है। वर्तमान राज्य सरकार द्वारा अनेक ऐसी योजनाएं लागू की गई हैं जिनकी बदौलत हर वर्ग खुशहाली की ओर अग्रसर है। उन्होंने हाल ही लागू किए गए कृषि कानूनों के सम्बन्ध में कहा कि यह कानून किसानों व कृषि के लिए काफी लाभदायक साबित होंगे। फसलों को एमएसपी पर खरीदा जा रहा है। भविष्य में भी निश्चित रूप से फसलों को एमएसपी पर ही खरीदा जाएगा।

जुलाना के विधायक अमरजीत ढाण्डा ने भी कार्यक्रम को सम्बोन्धित किया। पंचायत एवं विकास विभाग के प्रधान सचिव सुधीर राजपाल ने ग्रामीण क्षेत्र के विकास को लेकर विभाग द्वारा उठाए जा रहे कदमों के सम्बन्ध में विस्तार से जानकारी दी।

error: Content can\\\'t be selected!!