PUNJAB में घट रहा बिजली संकटः सरकार ने उद्योगों के लिए लागू प्रतिबंधों को किया नरम

ज्यादा छूटें देने के लिए तीन दिन बाद पुनः की जाएगी हालात की समीक्षा

CHANDIGARH: तलवंडी साबो थर्मल प्लांट (thermal plant) की बंद पड़ी बिजली उत्पादन यूनिटों में से एक के फिर से शुरू होने के कारण बिजली सप्लाई (power supply) की स्थिति में मामूली सुधार होने से पंजाब सरकार (Punjab Government) ने सोमवार को निरंतर बिजली का उपयोग करने वालों उपभोक्ताओं को छोड़कर बाकी औद्योगिक उपभोक्ताओं पर तुरंत प्रभाव से सभी बिजली रेगुलेटरी प्रतिबंधों (Electricity Regulatory Restrictions) में ढील देने का फैसला किया है।

इस संबंधी जानकारी देते हुए पंजाब स्टेट पावर कॉरपोरेशन लिमिटेड (Punjab State Power Corporation Limited) के चेयरमैन-कम-मैनेजिंग डायरैक्टर (CMD) ए वेणु प्रसाद ने कहा कि मध्य और सीमावर्ती क्षेत्रों में आने वाले जिलों के सभी औद्योगिक उपभोक्ताओं को आज से पूरी क्षमता से काम करने की आज्ञा दे दी गई है। केवल कपड़ा उद्योगों, रसायन उद्योगों और कताई मिलों सहित कंटीन्यूअस प्रोसेस इंडस्ट्रीज़, जो चौबीसों घंटे काम करते रही हैं, को अब पहले से लागू प्रतिबंधों का पालन करना होगा। उन्होंने कहा कि इन दिशा-निर्देशों की तीन दिन बाद एक बार फिर से समीक्षा करके नए सिरे से फैसला लिया जाएगा।

गौरतलब है कि बिजली की मांग (power demand) में हुई अप्रत्याशित वृद्धि के कारण, PSPCL ने अस्थायी कदम के तौर पर राज्य के औद्योगिक उपभोक्ताओं पर प्रतिबंध लगाने का आदेश दिया था, जिससे घरेलू उपभोक्ताओं को और धान के बीजाई के लिये कृषि क्षेत्र को 8 घंटे बिजली सप्लाई प्रदान की जा सके । प्रवक्ता ने बताया कि कि Continuous Process Industries को अब 50 प्रतिशत कंटीन्यूअस प्रोसेस लोड के साथ काम करने को कहा गया है।

प्रवक्ता ने बताया कि विभाग ने बढ़ी मांग के बावजूद छोटे और दरमियाने सप्लाई वाले औद्योगिक उपभोक्ताओं, चावल के शैलरों, पशु चारा बनाने वाली यूनिटों, कॉल सेंटरों, मशरूम फार्मों, खाद्य प्रसंस्करण यूनिटों और अन्य आवश्यक वस्तुओं वाले उद्योगों /सेवाओं पर शुरू से ही कोई प्रतिबंध नहीं लगाया था।

पंजाब में 99,834 छोटे पावर औद्योगिक उपभोक्ताओं के अलावा 30,176 मध्यम बिजली उपभोक्ता हैं जिन पर घरेलू क्षेत्र में बिजली की बढ़ती मांग के बावजूद किसी भी तरह का उपयोग प्रतिबंध नहीं लगाया गया है। बिजली की मांग को पूरा करने के लिए, बड़े आपूर्ति उपभोक्ताओं (संख्या में 5071) जो 1000 केवीए एससीडी का उपयोग करते हैं को दिन में 12 घंटे के लिए 100 केवीए का उपयोग करने के लिए कहा गया था। लार्ज स्पलाई आर्क फर्नेसिस, जिनमें से 282 राज्य में कार्यशील हैं, को केवल 5 प्रतिशत एससीडी तक सीमित कर दिया गया था।

प्रवक्ता ने कहा कि TSPL Plant में खराबी के बावजूद, PSPCL ने 1 जुलाई को 3066 लाख यूनिट की अब तक की सबसे अधिक बिजली की मांग (power demand) को सफलतापूर्वक पूरा कर लिया था। इस दिन की मांग ने राज्य में एक ही दिन में 3018 लाख यूनिट बिजली की मांग के पहले रिकॉर्ड को पार कर लिया था।

error: Content can\\\'t be selected!!