जेई और इससे ऊपर के स्तर के इंजीनियरों के पद संयुक्त परीक्षा से भरने का फैसला

CHANDIGARH: पंजाब सरकार द्वारा सभी विभागों / बोर्डों / कारपोरेशनों / अथॉरिटियों आदि में जूनियर इंजीनियर (जे.ई.) और इससे ऊपर के स्तर की सभी इंजीनियरिंग पदों के लिए भर्ती पंजाब लोक सेवा आयोग (पी.पी.एस.सी) के द्वारा एक साझे इम्तिहान के साथ की जायेगी।

पंजाब रोजग़ार सृजन मंत्री चरनजीत सिंह चन्नी ने इस सम्बन्धी जानकारी देते हुये बताया कि यह फ़ैसला हाल ही में हुई मंत्रीमंडल की मीटिंग में लिया गया था, जिससे इन पदों की भर्ती प्रक्रिया में समानता आयेगी।

रोजग़ार सृजन मंत्री ने कहा कि यह फ़ैसला नौकरी के इच्छुक योग्य नौजवानों के लिए और ज्य़ादा लाभकारी सिद्ध होगा और मौजूदा समय विभिन्न एजेंसियों के स्तरों पर चलाई जा रही भर्ती प्रक्रिया को आसान बनाऐगा। एक ही चैनल और साझे इम्तिहान के द्वारा भर्ती प्रक्रिया में समानता आयेगी और भर्ती प्रक्रिया को और तेज करेगी।

चन्नी ने आगे कहा कि नौकरी तलाश रहे योग्य नौजवान अब अपनी तैयारी के लिए एक ही सिलेबस पर ध्यान केन्द्रित कर सकेंगे। उन्होंने आगे कहा कि इससे आवेदकों और राज्य पर वित्तीय बोझ घटेगा जिसको अलग-अलग टैस्ट करवाने के लिए अतिरिक्त वित्तीय बोझ बरदाश्त करना पड़ता था।

उन्होंने कहा कि पंजाब मंत्रीमंडल ने क्रमवार और समयबद्ध ढंग से सरकारी विभागों, बोर्डों, कारपोरेशनों और एजेंसियों में खाली पद भरने के लिए राज्य रोजग़ार योजना 2020-22 को भी मंजूरी दे दी है।

रोजग़ार सृजन और प्रशिक्षण विभाग के सचिवराहुल तिवाड़ी ने कहा कि यह भर्ती प्रक्रिया को घर घर रोजग़ार मिशन के तहत लाकर आसान बनाने सम्बन्धी पंजाब सरकार के निरंतर यत्नों का नतीजा है।

उन्होंने आगे कहा कि सरकारी पदों के लिए भर्ती में कुशलता और पारदर्शिता लाने के लिए ऐसे और कदम उठाए जाएंगे। एक ही परीक्षा का लाभ यह भी होगा कि एक ही समय बड़ी संख्या में खाली पदों के लिए भर्ती की जा सकेगी, जिससे सरकारी अमले के यत्नों और समय की बचत होगी।

उन्होंने आगे कहा कि इससे ऐसी स्थिति भी नहीं बनेगी जहाँ एक ही आवेदक कई पदों के लिए चुना जाता है जिससे पदों को भरने की प्रक्रिया में अनावश्यक देरी होती है।

error: Content can\\\'t be selected!!