फसल विविधीकरण समय की मांग है: रजत अग्रवाल

आरएंडडी और शिक्षा विदों को कृषि में सर्वोत्तम प्रथाओं को तैयार करने के लिए एक साथ आना चाहिए

CHANDIGARH: पंजाब में हरित क्रांति 2.0 पर सीआईआई एग्रो एंड फूड टेक कांफ्रेंस को संबोधित करते हुए पंजाब सरकार के मुख्य कार्यकारी अधिकारी रजत अग्रवाल ने कोविड महामारी के बीच भी राज्य के किसानों को विविधीकरण के प्रयासों के लिए सराहना की।यह सम्मेलन सीआईआई द्वारा एक सप्ताह तक चलने वाले भारत अंतर्राष्ट्रीय कृषि एवं खाद्य सप्ताह 2020 के उपलक्ष्य में आयोजित किया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि इससे राज्य की कृषि अर्थव्यवस्था को आर्थिक रूप से अधिक टिकाऊ और आर्थिक रूप से व्यवहार्य बनाया जा सकेगा । चावल प्रौद्योगिकी की सीधी सीडिंग का उपयोग करने के लिए राज्य सरकार के ठोस धक्का से पंजाब के प्राकृतिक संसाधनों के साथ-साथ भूजल और बिजली की खपत दोनों को बचाने की उम्मीद है ।

उन्होंने कहा कि अनुसंधान और विकास और शिक्षा जगत को कृषि में सर्वोत्तम पद्धतियां ईजाद करने के लिए एक साथ आना चाहिए जो परिणामों को आश्वस्त करते हैं और किसानों को उन्हें अपनाने के लिए आश्वस्त होना चाहिए ।

बागवानी को बढ़ावा देने के लिए फसल विविधिकरण की दिशा में अपने प्रयास को तेज करते हुए राज्य में फल संपदा स्थापित की जा रही है । पंजाब के करतारपुर में सब्जियों के लिए उत्कृष्टता केंद्र की स्थापना इजरायल के सहयोग से की गई है ताकि पंजाब के किसानों को सब्जियों की खेती में नवीनतम तकनीकी और वैज्ञानिक प्रगति के बारे में जागरूक किया जा सके। पंजाब नलकूपों के सौरीकरण, जैविक खेती, कृषि निर्यात में वृद्धि की ओर देख रहा है।

पीएयू में समर्पित रिसर्च सेंटर स्थापित किए गए हैं. रजत अग्रवाल ने बताया कि एग्रो प्रोसेसिंग पंजाब का भविष्य है।अपनी नवीनतम नीति में एग्रो प्रोसेसिंग के लिए आरडीएफ और मंडी शुल्क में छूट दी गई है, जीएसटी प्रोत्साहन और रोजगार सब्सिडी सहित कई प्रोत्साहन दिए जा रहे हैं ।

पंजाब में कृषि आय को बढ़ावा देने के लिए खाद्य प्रबंधन और बर्बादी में कमी के लिए पारिस्थितिकी तंत्र पर बोलते हुए पंजाब एग्रो इंडस्ट्रीज कॉरपोरेशन लिमिटेड के प्रबंध निदेशक मनजीत सिंह बरार ने कहा कि विपणन खाद्य प्रबंधन के लिए वास्तविक समाधान है, जबकि भंडारण सिर्फ एक अस्थायी समाधान है। किसान उपभोक्ताओं से जुडऩा समय की मांग है।

हमारे पास एक वेब-आधारित समाधान है जो राज्य के किसानों के लिए क्रेता-विक्रेता इंटरफेस की सुविधा प्रदान करता है। हम इस प्रोजेक्ट पर काम कर रहे हैं और इसे मोहाली, डिस्ट्रिक्ट में पायलट के तौर पर लॉन्च करने की उम्मीद कर रहे हैं ।

आईटीसी लिमिटेड के एग्री बिजनेस डिवेशन के मुख्य कार्यकारी श्री रजनीकांत राय ने कहा, “अकेले दिल्ली एनसीआर क्षेत्र भारत की सब्जी और फलों की खपत का 15त्न उपयोग कर रहा है।

आईटीसी पंजाब में उच्च गुणवत्ता वाले आलू बीज का उत्पादक है।इसका लक्ष्य अन्य फसलों में भी विविधता लाने और उन्हें पूरा करने का है। उनका मानना है कि लागत संरचना, सरकारी नीतियों, किसान प्रथाओं, मूल्य वर्धन, किसान को उत्पादन से जोडऩे, कुछ नया करने का विकल्प, फूड पार्क और क्लस्टर आधारित दृष्टिकोण में निवेश विविधीकरण के लिए अत्यधिक आवश्यक है।

वॉलमार्ट इंडिया के मुख्य लोक नीति अधिकारी आनंद विजय झा ने कहा कि वॉलमार्ट ने अपनी भारतीय स्वदेशी फर्मों जैसे फ्लिपकार्ट और निंजाकार्ट द्वारा एक एकीकृत दृष्टिकोण अपनाया है और कृषि अपशिष्ट को कम करने की कोशिश की है। चूंकि ग्राहक प्राथमिकताएं बदल रही हैं, अन्य बाजारों की मदद से अब ग्राहक की जरूरतों को बहुत आसानी से पूरा करना संभव है।

नेशनल कोलैटरल मैनेजमेंट सर्विसेज लिमिटेड के प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री सिराज ए चौधरी ने कहा, “करों और कमीशन के साथ पंजाब में व्यापार करने की लागत बहुत अधिक है। नए विधेयक से उस लागत को कम करने और अधिक प्रतिस्पर्धात्मकता पैदा करने में मदद मिलेगी ।

नेशनल कोलैटरल मैनेजमेंट सर्विसेज लिमिटेड मूल्य श्रृंखला में सुधार करने में मदद करने के लिए आपूर्ति श्रृंखला की लागत को कम करने में गहराई से तल्लीन है। साथ ही किसानों का हित सरकार और उद्योग जगत के लिए सबसे जरूरी है कि बेहतर भविष्य सुनिश्चित किया जाए।

ईज ऑफ डूइंग बिजनेस पर सीआईआई टास्क फोर्स के अध्यक्ष और रसना प्राइवेट लिमिटेड के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक प्रियज खंबाट्टा ने कहा, “हमारा इरादा किसानों की आय को दोगुना करने में योगदान करने का है और वर्तमान कृषि विधेयक के साथ यह संभव है। स्वास्थ्य, दवा, पोषण सब एक होता जा रहा है। इमोशनल मैसेजिंग इज बैक, जो ब्रांड सामाजिक रूप से जिम्मेदार हैं, सुर्खियों में आ रहे हैं ।

जैविक, रासायनिक मुक्त उत्पादों के लिए एक बढ़ी हुई आवश्यकता है। एक शोध द्वारा 30 फीसद उत्पाद खरीदे जा रहे हैं।

सीआईआई पंजाब स्टेट के पूर्व चेयरमैन और क्रेमिका फूड इंडस्ट्रीज लिमिटेड के चेयरमैन और मैनेजिंग डायरेक्टर अक्षय बेक्टर ने कहा, ‘फसल के बाद के बुनियादी ढांचे का स्थानीय किसानों द्वारा कुशलतापूर्वक उपयोग नहीं किया जा रहा है। शुरुआत के लिए हमें फसल के लिए समर्थन तंत्र की आवश्यकता है। जरूरत है एफपीओ और अन्य एसोसिएशनों में निवेश करने की जो पंजाब में कटाई की लागत को कम करने में मदद करते हैं। पंजाब में खेती में मदद के लिए मूल्य समर्थन तंत्र, कटाई प्रौद्योगिकी और 360 डिग्री दृष्टिकोण बढ़ाने के प्रयास की आवश्यकता है।

सीआईआई पंजाब स्टेट के वाइस चेयरमैन और सुखजीत स्टार्च एंड केमिकल्स लिमिटेड के सीनियर वाइस प्रेसिडेंट और सीईओ भावदीप सरदाना ने कहा, ‘सभी स्तरों पर आय ज्ञान प्रसार को तेज करने के बारे में किसी भी योजना की जरूरत है।लोगों को अपने काम करने के पारंपरिक तरीकों के दुष्चक्र से बाहर निकलना पड़ता है। नई फसलें जो बेहतर पारिश्रमिक की उपज होती हैं, उनकी आवश्यकता होती है ।

error: Content can\\\'t be selected!!