सीएम मनोहर लाल कल पंचकूला में सूरदास, बाबू बालमुकुंद व पं. लखमीचंद की प्रतिमाओं का लोकार्पण करेंगे

CHANDIGARH:  हरियाणा के मुख्यमंत्री एवं हरियाणा साहित्य अकादमी के अध्यक्ष मनोहर लाल 18 नवम्बर को अकादमी परिसर पंचकूला में स्थापित तीन कालजयी साहित्यकार संत कवि सूरदास, बाबू बालमुकुन्द गुप्त और लोककवि पंडित लखमीचंद की प्रतिमाओं का लोकार्पण करेंगे।

इस बारे में जानकारी देते हुए अकादमी के निदेशक डॉ. चंद्र त्रिखा ने बताया कि इस कार्यक्रम में कई प्रमुख साहित्यकार व सभी अकादमियों के पदाधिकारी भी उपस्थित होंगे। उन्होंने बताया कि प्रतिमा लोकार्पण के अगले चरण में महाकवि सूर्यकांत त्रिपाठी ‘निराला’, राष्ट्रकवि रामधारी सिंह दिनकर और महान कवयित्री महादेवी वर्मा की प्रतिमाएं भी लगाई जाएंगी। इनके प्रकाशित साहित्य पर शोध के लिए अकादमी परिसर में ही एक विशेष अध्ययन केन्द्र भी स्थापित किया जा रहा है।

डॉ. त्रिखा ने बताया कि ‘वीसी’ के माध्यम से होने वाले इस लोकार्पण समारोह में अकादमी परिसर में मुख्य अतिथि के रूप में विधानसभाध्यक्ष श्री ज्ञानचंद गुप्ता और हरियाणा के सूचना, जनसंपर्क एवं भाषा विभाग की अतिरिक्त मुख्य सचिव श्रीमती धीरा खंडेलवाल भी उपस्थित रहेंगी। उन्होंने बताया कि इस अवसर पर पंडित लखमीचंद के पौत्र और बाबू बालमुकुन्द गुप्त के वंशजों को भी सम्मानित किया जाएगा।

error: Content can\\\'t be selected!!