सीएम खट्टर ने कोरोना वैक्सीन की पहली डोज ली, सभी नागरिकों से की टीका लगवाने की अपील

CHANDIGARH: हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने आज यहां कोरोनारोधी वैक्सीन का पहला टीका लगवाया।

टीका लगवाने के पश्चात उन्होंने कहा  कि हरियाणा सरकार द्वारा 1 मई से 18 वर्ष से अधिक आयु के राज्य के सभी नागरिकों के लिए कोविडरोधी वैक्सीन नि:शुल्क उपलब्ध करवाई जाएगी। उन्होंने राज्य के नागरिकों से अपील की है कि कोरोना से लडाई में हमें हर हाल जीतना है, इसलिए सभी वैक्सीन अवश्य लगवाएं।

हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने कहा कि राज्य के विभिन्न सरकारी और प्राइवेट अस्पतालों में दाखिल मरीजों के लिए टॉसिलिजूमैब टीके के वितरण के लिए तीन सदस्यीय कमेटी का गठन किया है।

स्वास्थ्य विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव राजीव अरोड़ा ने बताया कि कोविड-19 के राज्य नोडल अधिकारी डॉ ध्रुव चौधरी को कमेटी का चेयरमैन बनाया है। इसके अलावा वरिष्ठ कंसलटेंट डॉ राजीव बडेरा तथा मेदांता की वरिष्ठ चिकित्सक डॉक्टर सुशीला कटारिया को कमेटी का सदस्य नियुक्त किया गया है। अतिरिक्त स्वास्थ्य महानिदेशक डॉ वीके बंसल कमेटी से लगातार समन्वय स्थापित करते रहेंगे। यह समिति टीके के वितरण व अन्य संबंधित मामलों को लेकर मानदंड तय करेगी और ‘पहले आओ, पहले पाओ’ के नियम पर भी काम करेगी। टीके की उपलब्धता के लिए संबंधित अस्पताल के एचओडी के माध्यम से कमेटी के चेयरमैन को प्रार्थना करनी होगी। 

उन्होंने बताया कि हरियाणा के विभिन्न वेयरहाउसेस में यह ड्रग स्टॉक की गई है। इसमें अंबाला में 20 इंजेक्शन, भिवानी में पांच, गुरुग्राम में 50, हिसार व करनाल में 10-10, रोहतक में सभी मेडिकल कॉलेज के लिए कुल 65 इंजेक्शन स्टॉक में रखे हैं। यह टीके स्थानीय सिविल सर्जन के माध्यम से निजी अस्पतालों को खरीद मूल्य पर उपलब्ध करवाए जाएंगे तथा सरकारी अस्पतालों व मेडिकल कॉलेजों को इंजेक्शन निशुल्क दिए जाएंगे।

स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने कहा कि अमेरिका स्थित यूएसइंडिया फाउंडेशन ने हरियाणा को 250 ऑक्सीजन कंसंट्रेटर देने का फैसला लिया है। इसकी पहली खेप में 112 ऑक्सीजन कंसंट्रेटर भेजे जा रहे हैं।विज ने बताया कि इन ऑक्सीजन कंसंट्रेटर को अमेरिका से मंगवाने के लिए केंद्रीय उड्डयन मंत्री श्री हरदीप पुरी से बात की है, जिन्होंने इन कंसंट्रेटर को अमेरिका से निशुल्क एअरलिफ्ट करवाने पर अपनी सहमति प्रदान की है। उन्होंने बताया कि उक्त फाउंडेशन  ने  हरियाणा को अन्य आवश्यक सहायता भी देने का आश्वासन दिया है। यह अमेरिका में भारतीयों की एक संस्था है।

स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि केंद्र सरकार ने हाल ही में हरियाणा का ऑक्सीजन कोटा 70 एमटी से बढक़र 232 एमटी किया है। इसके साथ ही सरकार द्वारा उड़ीसा से भी ऑक्सीजन के अतिरिक्त टैंकर मंगवाए जा रहे हैं। इससे  राज्य के अस्पतालो में ऑक्सीजन की उपलब्धता बढ़ेगी।  

error: Content can\\\'t be selected!!