सीआईआई ने 2023-24 के लिए नए पदाधिकारियों का चुनाव किया, आर दिनेश बने अध्यक्ष

संजीव पुरी अध्यक्ष-नामित और राजीव मेमानी को बनाया उपाध्यक्ष

CHANDIGARH, 25 MAY: भारतीय उद्योग परिसंघ (सीआईआई) की राष्ट्रीय परिषद की आज हुई बैठक में वर्ष 2023-24 के लिए नए पदाधिकारियों का चुनाव किया गया। TVS सप्लाई चेन सॉल्यूशंस के कार्यकारी उपाध्यक्ष आर दिनेश ने 2023-24 के लिए CII के अध्यक्ष के रूप में पदभार ग्रहण किया है। उन्होंने बजाज फिनसर्व लिमिटेड के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक संजीव बजाज से पदभार ग्रहण किया।

दिनेश के टीवीएस परिवार की चौथी पीढ़ी हैं। वह राज्य, क्षेत्रीय और राष्ट्रीय स्तर पर कई वर्षों से सीआईआई के साथ जुड़े हुए हैं। दिनेश ने 1995 में टीवीएस सप्लाई चेन सॉल्यूशंस (जिसे पहले टीवीएस लॉजिस्टिक्स के नाम से जाना जाता था) की शुरुआत की थी। उनके कुशल नेतृत्व में कंपनी कई गुना बढ़कर एक अरब डॉलर की कंपनी बन गई है। टीवीएस वास्तव में एक वैश्विक कंपनी है जो 50 से अधिक देशों में ग्राहकों को सेवा प्रदान करती है।

दिनेश ने वर्ष 2018 के लिए तमिलनाडु के आईसीटी अकादमी से ‘आइकन ऑफ द ईयर’, 2017 में अर्न्स्ट एंड यंग (EY) द्वारा ‘सर्विसेज’ श्रेणी के लिए एंटरप्रेन्योर ऑफ द ईयर अवार्ड सहित कई पुरस्कार जीते हैं। उन्हें TiECON का “नेक्स्ट जेन एंटरप्रेन्योर ऑफ द ईयर 2014” अवार्ड और 2010 में CII द्वारा “इमर्जिंग एंटरप्रेन्योर” अवार्ड भी मिला।

संजीव पुरी ने वर्ष 2023-24 के लिए सीआईआई के अध्यक्ष-पदनाम के रूप में कार्यभार संभाला। वह ITC लिमिटेड के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक हैं, जो FMCG, होटल, पेपरबोर्ड और पैकेजिंग, कृषि-व्यवसाय और सूचना प्रौद्योगिकी में फैले व्यापार के साथ भारत के अग्रणी समूहों में से एक है। आईटीसी नेक्स्ट विजन की अगुआई करते हुए, संजीव ने उपभोक्ता-केंद्रितता, चपलता, लचीलापन और नवाचार पर अधिक ध्यान देने के साथ प्रत्येक व्यवसाय के लिए विकास के नए फंडामेंटल को परिभाषित करने के लिए एक व्यापक रणनीति को फिर से शुरू किया है। यह और भी अधिक प्रतिस्पर्धी, भविष्य के लिए तैयार, जलवायु सकारात्मक और समावेशी उद्यम का निर्माण करेगा।

राजीव मेमानी ने वर्ष 2023-24 के लिए CII के उपाध्यक्ष का पदभार संभाला। वह EY (अर्न्स्ट एंड यंग) के भारत क्षेत्र के अध्यक्ष हैं, जो एक प्रमुख वैश्विक पेशेवर सेवा संगठन है। वह EY की ग्लोबल इमर्जिंग मार्केट्स कमेटी के अध्यक्ष के रूप में वैश्विक प्रबंधन निकाय के सदस्य भी हैं।

error: Content can\\\'t be selected!!