चौधरी देवी लाल विश्वविद्यालय, सिरसा चार वर्षीय इंटीग्रेटेड टीचर एजुकेशन प्रोग्राम के लिए एन.टी.ए. लेगी प्रवेश परीक्षा

100 सीटों में से 50 सीटें कला संकाय के लिए तथा 50 सीटें विज्ञान संकाय के लिए होंगी आरक्षित

CHANDIGARH, 7 MARCH: हरियाणा के चौधरी देवी लाल विश्वविद्यालय, सिरसा को नेशनल काउंसिल फॉर टीचर एजूकेशन से चार वर्षीय इंटीग्रेटेड टीचर एजुकेशन प्रोग्राम की 100 सीटों के लिए मान्यता पत्र प्राप्त हुई है। 100 सीटों में से 50 सीटें कला संकाय के विद्यार्थियों के लिए तथा 50 सीटें विज्ञान संकाय के विद्यार्थियों के लिए आरक्षित होंगी। शैक्षणिक सत्र 2023-24 से प्रारंभ होने वाले यह प्रोग्राम पूर्णतया एन.ई.पी.-2020 के अनुरूप होगा।  

विश्वविद्यालय के प्रवक्ता ने आज यह जानकारी देते हुए बताया कि यह इंटीग्रेटेड प्रोग्राम शुरू होने से 10 जमा 2 पास विद्यार्थी सीधा विश्वविद्यालय में दाखिला ले सकेेंंगे। विद्यार्थियों इस प्रकार का सब्जेक्ट कम्बीनेशन रखें कि प्रोग्राम पूरा करने के उपरांत उन्हें अधिक से अधिक रोजगार के अवसर मिल सकें। 

उन्होंने बताया कि इस प्रोग्राम में दाखिला लेने वाले विद्यार्थी बी.ए. बी.एड. तथा बी.एस.सी. बी.एड. की डिग्री मात्र चार वर्ष में कर पाएंगे। चार वर्षीय बी.ए. बी.एड. व बी.एस.सी. बी.एड. पाठ्यक्रम में दाखिला नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) द्वारा आयोजित प्रवेश परीक्षा द्वारा ही होगी। इस कोर्स में प्रवेश के इच्छुक विद्यार्थियों को एन.टी.ए. द्वारा आयोजित प्रवेश परीक्षा के माध्यम से ही दाखिला मिलेगा। इस आशय की जानकारी एजुकेशन फैकल्टी के प्राध्यापकों द्वारा विश्वविद्यालय की अध्यक्षता में आयोजित बैठक के दौरान दी गई।

error: Content can\\\'t be selected!!