मोदी से गुहारः चंडीगढ़ में बूथों की ऊपरी मंजिल बनाने की मंजूरी दी जाएः कैलाश जैन

CHANDIGARH: चंडीगढ़ के कारोबारियों ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से शहर में बूथ दुकानों के ऊपर स्टोरेज के लिए ऊपरी मंजिल बनाने की मंजूरी दिए जाने की मांग की है।

चंडीगढ़ उद्योग व्यापार मण्ड़ल के संयोजक कैलाश चन्द जैन ने इस संबंध में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखा है, जिसमें उन्होंने कहा है कि चंडीगढ़ के व्यापारी काफी समय से शहर की मार्केटों में बूथों की ऊपरी मंजिल बनाने की मंजूरी देने की मांग करते चले आ रहे हैं लेकिन प्रशासक के स्तर से कोई फैसला न हो पाने की वजह से यह मामला प्रधानमंत्री के सम्मुख लाया जा रहा है, लिहाजा प्रधानमंत्री कार्यालय चंडीगढ़ प्रशासन को इस सम्बन्ध में उचित कार्रवाई करने के निर्देश दे।

कैलाश जैन का कहना है कि चंडीगढ़ में बड़ी संख्या में छोटी दुकानें यानी बूथ बने हुए हैं, जिनमें छोटे दुकानदार अपना कारोबार कर रहे हैं। समय के साथ ये बूथ कारोबारीयो के लिये छोटे पड़ गए हैं तथा दुकानदार ग्राहकों की जरूरत का सामान की पूर्ति करने में सक्षम नहीं हो पा रहे है। इसके अलावा चंडीगढ़ की जनसंख्या भी लगातार बढ़ती जा रही है। जहां पहले एक व्यक्ति दुकान पर काम करके अपने परिवार का भरण पोषण करता था, आज के समय बच्चे बड़े हो गए, उनको नौकरी मिल पाना सम्भव नहीं है। इसलिए वे भी अपनी पुश्तैनी दुकान पर काम करके अपना परिवार पालना चाहते हैं। जिस दुकान से पहले एक परिवार चलता था, अब दो या तीन परिवार पालने पड़ रहे हैं लेकिन दुकानों में जगह कम होने की वजह से इन दुकानदारों को मुश्किल का सामना करना पड़ता है।

जैन ने कहा कि वैसे भी चंडीगढ़ काफी छोटा और चारों तरफ से अलग-अलग राज्यों की सीमा से बंधा हुआ है। इसलिए अब इसका फैलाव जमीनी स्तर पर नहीं हो सकता बल्कि ऊपर आसमान की तरफ वर्टिकली ही सम्भव है । इसलिए निवेदन है कि बूथ मार्केटों में बूथ के ऊपर स्टोरेज के लिए ऊपरी मंजिल का निर्माण करने की मंजूरी दी जाए। इससे दुकानदारों को राहत मिलेगी, शहर में बेरोजगार घूम रहे युवकों को भी अपना काम धंधा करने का अवसर मिलेगा।

कैलाश जैन का यह भी कहना है कि लोकसभा चुनाव के दौरान चंडीगढ़ भाजपा द्वारा जारी चुनावी संकल्प पत्र में भी इन छोटे दुकानदारों से इस प्रकार की सुविधा देने का वायदा किया गया था। चंडीगढ़ से सटे पंचकूला व मोहाली शहरों में बूथों पर ऊपरी मंजिल बनाये दिए जाने की मंजूरी पहले ही दी जा चुकी है तो फिर चंडीगढ़ में यह सुविधा क्यों नहीं मिल रही है। जैन का कहना है कि व्यापारियों की यह मांग मान ली जाए और इन छोटे व्यपारियों को राहत पहुंचाई जाए।

उन्होंने प्रधानमंत्री से गुहार लगाई है कि इन छोटे दुकानदारों को राहत देने वाला यह कदम आपके ‘ईज ऑफ डूइंग बिज़नेस’ के संकल्प को भी चरितार्थ करेगा । जैन ने प्रधानमंत्री से चंडीगढ़ प्रशासन को इस सम्बंध में उचित कार्रवाई करने के निर्देश दिए जाने की मांग की है।

ये भी देखें- B’DAY SPECIAL: जानिए क्या है मोदी का लक फैक्टर, जिसका जन्म से है गहरा नाता

error: Content can\\\'t be selected!!