चंडीगढ़ नगर निगम चुनावः वार्डों के रिजर्वेशन के लिए ड्रॉ कल होगा

CHANDIGARH: चंडीगढ़ नगर निगम चुनाव के लिए राज्य चुनाव आयोग ने वार्डों के रिजर्वेशन के लिए ड्रॉ की तिथि की आज घोषणा कर दी। यह ड्रॉ 19 अक्तूबर को यानी कल होगा। राज्य चुनाव आयोग ने इसके लिए सभी राजनीतिक पार्टियों को सूचना भेजकर ड्रॉ के समय उपस्थित रहने को कह दिया है।

गौरतलब है कि चंडीगढ़ नगर निगम चुनाव दिसंबर में होना है और इस बार वार्डों की संख्या 26 से बढ़ाकर 35 कर दी गई है। इनमें अनुसूचित जाति (महिला समेत) तथा महिला (सामान्य वर्ग) के लिए वार्ड रिजर्व किए जाने हैं। चंडीगढ़ प्रदेश कांग्रेस ने पिछले दिनों वार्डों के इस रिजर्वेशन के लिए प्रक्रिया जल्द शुरू करने की मांग को लेकर डीसी ऑफिस के बाहर प्रदर्शन किया था। कांग्रेस का आरोप था कि राज्य चुनाव आयोग सत्तारूढ़ भाजपा के इशारे पर वार्डों के रिजर्वेशन में देरी कर रहा है, ताकि गैर भाजपाई दलों को चुनाव की तैयारियों के लिए समय कम मिले। कांग्रेस के इस प्रदर्शन के बाद आज राज्य चुनाव आयोग ने वार्डों के रिजर्वेशन के लिए 19 अक्तूबर की तिथि घोषित कर दी।

चूंकि वार्डों के रिजर्वेशन का ड्रॉ सभी राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों की मौजूदगी में होता है, इसलिए राज्य चुनाव आयोग ने सभी राजनीतिक दलों को इसकी सूचना देते हुए ड्रॉ के लिए अपने प्रतिनिधियों के नाम भेजने को कहा है। यह ड्रॉ सेक्टर-6 स्थित यूटी गेस्ट हाउस के कांफ्रेंस हॉल में मंगलवार को सुबह 10.30 बजे होगा। कोविड-19 प्रोटोकॉल के कारण ड्रॉ के समय हर राजनीतिक दल के केवल दो प्रतिनिधियों को मौजूद रहने की अनुमति दी जाएगी।

error: Content can\\\'t be selected!!