चंडीगढ़ मेयर चुनाव: नामांकन के बाद भी नहीं निकला BJP और AAP का फंसा पेंच, कांग्रेस ने खोले सिर्फ आधे पत्ते, दबा ली है तुरुप

अब सबकी नजर 17 जनवरी को होने वाली वोटिंग पर, भाजपा व आम आदमी पार्टी के उम्मीदवारों ने भरे पर्चे, कांग्रेस से कोई प्रत्याशी नहीं

CHANDIGARH, 12 JANUARY: चंडीगढ़ नगर निगम के मेयर, सीनियर डिप्टी मेयर और डिप्टी मेयर पदों के लिए 17 जनवरी को होने वाले चुनाव को लेकर आज उम्मीदवारों के नामांकन के बाद भी भाजपा और आम आदमी पार्टी का कांग्रेसी पेंच नहीं निकल पाया। भाजपा और आम आदमी पार्टी ने जहां अपने उम्मीदवारों के चेहरों से पर्दा उठा दिया, वहीं कांग्रेस ने आज भी अपने पूरे पत्ते नहीं खोले, सिर्फ आधे पत्ते खोलकर तुरुप को दबा लिया है। अब सबकी नजर 17 जनवरी पर टिक गई है, जब मेयर, सीनियर डिप्टी मेयर और डिप्टी मेयर के चुनाव के लिए नगर निगम हाउस में निर्वाचित पार्षदों की वोटिंग होगी।

मेयर, सीनियर डिप्टी मेयर और डिप्टी मेयर के चुनाव के लिए आज अंतिम तिथि थी। शाम पांच बजे तक नामांकन का समय था। लिहाजा, भाजपा, आम आदमी पार्टी और कांग्रेस सुबह से ही अपनी चुनावी रणनीति पर अंतिम मंथन में जुट गई थी। भाजपा और आम आदमी पार्टी की नजर कांग्रेस की बैठक के निर्णय पर टिकी हुई थी, क्योंकि भाजपा और आम आदमी पार्टी तो पहले ही इस चुनाव में उतरने का ऐलान कर चुकी थी, जबकि कांग्रेस ने अपना फैसला पार्टी हाईकमान पर छोड़ दिया था। कांग्रेस ने पिछले साल मेयर, सीनियर डिप्टी मेयर और डिप्टी मेयर के चुनाव से खुद को अलग रखा था। एक वोट वाले शिरोमणि अकाली दल ने भी इस चुनाव में हिस्सा नहीं लिया था। इस बार कांग्रेस में यह चुनाव लड़ने पर सर्वसम्मति नहीं थी। कांग्रेस दो राय में बंट गई थी लेकिन शाम 3 बजे तक जब कांग्रेस का कोई निर्णय सामने नहीं आया तो सबसे पहले आम आदमी पार्टी, फिर भाजपा ने इस बार के मेयर, सीनियर डिप्टी मेयर और डिप्टी मेयर पदों के लिए अपने उम्मीदवार घोषित कर दिए।

इसके बाद मीडिया से मुखातिब हुए चंडीगढ़ प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष एचएस लक्की ने सिर्फ मेयर, सीनियर डिप्टी मेयर और डिप्टी मेयर का चुनाव न लड़ने का पार्टी निर्णय सुना दिया। उन्होंने सिर्फ इतना कहा कि कांग्रेस इस चुनाव में अपने उम्मीदवार नहीं उतारेगी। इसके लिए उन्होंने कुल 35 निर्वाचित सीटों वाले निगम सदन में कांग्रेस की सीटों का संख्याबल कमजोर होने का हवाला दिया लेकिन लक्की ने यह अभी स्पष्ट नहीं किया है कि कांग्रेस 17 जनवरी को इस चुनाव की वोटिंग में भाग लेगी या नहीं। ऐसे में माना जा रहा है कि इस रणनीतिक फैसले से कांग्रेस ने इस बार मेयर, सीनियर डिप्टी मेयर और डिप्टी मेयर के चुनाव में जीत-हार की चाबी अपने पास रख ली है। निगम सदन में आम आदमी पार्टी के पास 14 पार्षद हैं तो भाजपा के पास भी कांग्रेस से टूटकर गए दो पार्षदों समेत 14 पार्षद हैं, जबकि भाजपा सांसद किरण खेर के वोट को मिलाकर भाजपा के पाले में 15 वोट हो गए हैं। अकाली दल से भाजपा का गठबंधन टूट जाने के बाद उसका एक वोट किधर जाएगा, यह भी बड़ा दिलचस्प है। हालांकि अकाली दल के पार्षद ने पिछली बार इस चुनाव से खुद को दूर रखा था। लिहाजा, इस बार मेयर, सीनियर डिप्टी मेयर और डिप्टी मेयर के चुनाव में 6 सीटों वाली कांग्रेस की भूमिका महत्वपूर्ण हो गई है।

भाजपा और AAP से इन पार्षदों ने उम्मीदवार के तौर पर किया नामांकन

चंडीगढ़ के मेयर, सीनियर डिप्टी मेयर व डिप्टी मेयर के चुनाव के लिए भाजपा द्वारा अपने उम्मीदवारों की घोषणा के बाद नगर निगम कार्यालय में जाकर नामांकन कर दिया है। मेयर पद के लिए वार्ड नंबर-11 से पार्षद व वर्तमान में डिप्टी मेयर अनूप गुप्ता को भाजपा ने उम्मीदवार बनाया है, जबकि वरिष्ठ उप महापौर के लिए

वार्ड नंबर-33 से पार्षद कंवरजीत राणा तथा डिप्टी मेयर पद पर वार्ड नंबर- 8 से पार्षद हरजीत सिंह को उम्मीदवार बनाया है। इन सभी प्रत्याशियों ने नगर निगम कार्यालय जाकर नामांकन दाख़िल किया।

इस अवसर पर भाजपा प्रदेशाध्यक्ष अरुण सूद, सांसद किरण खेर, हिमाचल भाजपा के सहप्रभारी पूर्व प्रदेशाध्यक्ष संजय टण्डन, मेयर सरबजीत कौर, पार्टी महासचिव रामवीर, चंद्रशेखर, सचिव तजिंदर सिंह सरां, प्रदेश प्रवक्ता कैलाश जैन, जिलाध्यक्ष रविंदर पठानिया, डॉ. नरेश पांचाल सहित सभी पार्षद, प्रदेश पदाधिकारी तथा अन्य कार्यकर्ता उपस्थित थे। इस अवसर पर प्रदेश अध्यक्ष अरुण सूद ने तीनों प्रत्याशियों को शुभकामनाएं देते हुए कहा कि भाजपा तीनों पदों पर जीत हासिल करेगी तथा शहर को अधिक से अधिक सुविधाएं प्रदान की जाएंगी। अरुण सूद ने विश्वास जताया कि उनके उम्मीदवारों को अन्य पार्टियों के पार्षदों के वोट भी मिलेंगे और भाजपा नगर निगम में एक बार फिर से भारी बहुमत से तीनों सीटों पर जीत हसिल करेगी।

दूसरी ओर, आम आदमी पार्टी के पार्षद जसबीर सिंह लाडी ने मेयर पद के लिए, तरुणा मेहता ने सीनियर डिप्टी मेयर और सुमन अमित शर्मा ने डिप्टी मेयर पद के लिए नामांकन भरा। इस मौके पर AAP के चंडीगढ़ प्रभारी जरनैल सिंह व सह प्रभारी एवं पंजाब लार्ज इंडस्ट्रीज डेवलपमेंट बोर्ड के नवनियुक्त चेयरमैन प्रदीप छाबड़ा सहित प्रदेश अध्यक्ष प्रेम गर्ग व सभी 14 पार्षद उपस्थित रहे। इस मौके पर AAP के चंडीगढ़ प्रभारी जरनैल सिंह ने कहा कि 17 जनवरी को आम आदमी पार्टी चंडीगढ़ का मेयर बनाने जा रही है व जितने भी विकास कार्य लंबित पड़े हुए हैं, उन सभी पर तीव्र गति से कार्य किया जाएगा।

कांग्रेस की ओर से जारी वक्तव्य

चण्डीगढ़ प्रदेश कांग्रेस के प्रवक्ता राजीव शर्मा की ओर से जारी पार्टी के वक्तव्य में कहा गया है कि सभी छह पार्षदों और पार्टी आलाकमान के साथ सिलसिलेवार बैठकों के बाद चंडीगढ़ कांग्रेस ने ऐलान किया है कि पार्टी के पार्षद चंडीगढ़ नगर निगम के मेयर, सीनियर डिप्टी मेयर और डिप्टी मेयर पदों के लिए नामांकन दाखिल नहीं करेंगे। चंडीगढ़ प्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष एचएस लक्की द्वारा जारी एक बयान में कहा गया है कि चंडीगढ़ की जनता ने 2021 के नगर निगम चुनाव में कांग्रेस पार्टी को विपक्ष में बैठने का जनादेश दिया। चंडीगढ़ के वोटरों की इच्छा को सम्मान देते हुए पार्टी नगर निगम में रचनात्मक विपक्ष की भूमिका पूरी ईमानदारी से, लेकिन जोरदार तरीके से निभाएगी। लक्की ने कहा है कि चंडीगढ़ कांग्रेस शहर के लोगों के जीवन को प्रभावित करने वाले मुद्दों को पूरे जोरशोर से उठाती रहेगी। कांग्रेस पार्टी भाजपा और आम आदमी पार्टी दोनों की जनविरोधी नीतियों का विरोध करना जारी रखेगी और यह सुनिश्चित करेगी कि इन दोनों दलों की नीतियों के कारण शहर का जनजीवन और विकास की गति प्रभावित न हो।

error: Content can\\\'t be selected!!