चंडीगढ़ मैनेजमेंट एसोसिएशन और एसडी बिजनेस स्कूल ने मनाया नेशनल मैनेजमेंट डे

CHANDIGARH: सेक्टर-32 स्थित पीएमएल एसडी बिजनेस स्कूल और चंडीगढ़ मैनेजमेंट एसोसिएशन (सीएमए) की ओर से सोमवार को पीएमएल एसडी बिजनेस स्कूल के सेमिनार हॉल में नेशनल मैनेजमेंट डे मनाया गया। सीएमए के पूर्व प्रेसीडेंट्स, इसके लाइफ मेंबर्स, एसडी बिजनेस स्कूल और एसडी कॉलेज की फैकल्टी व स्टूडेंट्स ने इस कार्यक्रम में हिस्सा लिया।

पंजाब यूनिवर्सिटी के डीयूआई कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के तौर पर उपस्थित हुए। कार्यक्रम का थीम ‘मैनेजिंग विद जॉय’ था और इस मौके पर हैपीनेस गुरू पीके खुराना मुख्य वक्ता थे। पीके खुराना ने कहा कि आधुनिक मैनेजमेंट सिस्टम में हमारे पास एक लक्ष्य होना चाहिए, उस लक्ष्य को पूरा करने के लिए एक सिस्टम होना चाहिए, ठोस मार्केटिंग प्रणाली होनी चाहिए और न सबके साथ एक ऐसी टीम होनी चाहिए जो हमारे विजन का अनुसरण करे।

उन्होंने आगे कहा कि हमारा दिमाग खुद सुनी हुई हर बात की अपने तरीके से व्याख्या करता है और कई बार ऐसा होता है कि जो हम सुनते हैं वह कुछ और होता है, लेकिन जो हम समझते हैं वह उससे बिल्कुल अलग हो सकता है। इसलिए कहा जाता है कि किसी को सुनने का भी एक तरीका होता है। सुनना, ध्यान से सुनना, सहानुभूतिपूर्वक सुनना भी एक कला है, एक कौशल है। 

उन्होंने कहा कि सुनने की कला सभी को सीखनी चाहिए और सामने वाले को प्यार से अपनी बात को समझाना आना चाहिए। ऐसा करने से बहुत सारे झगड़े खत्म हो जाएंगे और जीवन सुखमय हो जाएगा।

उन्होंने कहा कि जीवन के विकास के चार चरण होते हैं। पहला चरण को हम कहते हैं — “जीवन हमारे साथ होता है”। दूसरे चरण को कहा जाता है – “जीवन हमारे लिए होता है”। तीसरा चरण है – “जीवन हमारे अंदर होता है” और चौथा और अंतिम चरण है – “जीवन हमारे द्वारा होता है”।

चंडीगढ़ मैनेजमेंट एसोसिएशन के प्रेसीडेंट डॉ.दीपक जिंदल ने कहा कि मैनेजमेंट सभी संगठनों में परम आवश्यक है। चाहे एक व्यावसायिक फर्म हो, सरकार हो,  अस्पताल हो या एक कॉलेज व कोई क्लब हो। मैनेजमेंट एक रचनात्मक शक्ति है जो संसाधनों के सर्वोत्म उपयोग में मदद करती है। और आज का थीम ठीक उसी मिशन से संबंधित है।

एसडी कॉलेज के प्रिंसिपल डॉ.अजय शर्मा ने कहा कि कार्यक्रम का थीम दुनिया पर ध्यान केंद्रित करता है और यह आज के समय की जरूरत भी है। इसके निहितार्थ वर्तमान आर्थिक और सामाजिक परिवेश में गेम-चेंजर हैं। इस मौके पर पीएमएल एसडी बिजनेस स्कूल के डॉयरेक्टर डॉ.केएल ढींगरा, सीएमए के वाइस प्रेसीडेंट रजनीश मित्तल और महासचिव मनीष कुमार अग्रवाल मौजूद थे।

error: Content can\\\'t be selected!!