चंडीगढ़ प्रशासन कैपिटल ऑफ पंजाब एक्ट व चंडीगढ़ एस्टेट रूल्स का कर रहा मिसयूजः कैलाश जैन

चेतावनीः दुकानदारों को तंग करना बंद करे प्रशासन, अन्यथा सड़कों पर आने को मजबूर होंगे कारोबारी

CHANDIGARH, 19 JUNE: शहर के प्रतिष्ठित व्यापारिक संगठन उद्योग व्यापार मण्डल चंडीगढ़ (UVM) ने दुकानदारों द्वारा अपने वरांडा में की गई एनक्रोचमेंट को मिसयूज व कन्ट्रावेंशन ऑफ टर्म्स ऑफ अलॉटमेंट मानकर चंडीगढ़ प्रशासन द्वारा नोटिस दिए जाने का कड़ा संज्ञान लिया है तथा इसे दुकादारों के साथ धक्केशाही बताया है।

आज यहां जारी एक बयान में UVM के अध्यक्ष कैलाश चन्द जैन, सचिव नरेश जैन व विजय चौधरी ने कहा है कि बिल्डिंग वायलेशन व मिसयूज ऑफ बिल्डिंग की कोई तय परिभाषा के अभाव में चंडीगढ़ प्रशासन द्वारा कैपिटल ऑफ पंजाब (डेवलपमेंट एंड रेगुलेशन) एक्ट-1952 तथा चंडीगढ़ एस्टेट रूल्स-2007 का दुरुपयोग किया जा रहा है। UVM अध्यक्ष कैलाश चन्द जैन ने बताया कि सेक्टर 41 की कृष्णा मार्केट में 100 से अधिक दुकानदारों को चंडीगढ़ एस्टेट रूल्स-2007 की धारा 10 व 14 के साथ कैपिटल ऑफ पंजाब (डेवलपमेंट एंड रेगुलेशन) एक्ट की धारा 8-ए के नोटिस दिए गए हैं। हैरानी की बात यह है कि ये नोटिस मिसयूज तथा कंट्रावेंशन ऑफ टर्म्स एंड कंडीशन ऑफ अलॉटमेंट के दिए गए हैं, जबकि नोटिस में वायलेशन की जगह encroachment of public place लिखा है। एनक्रोचमेंट ऑफ पब्लिक प्लेस किसी भी हालत में मिसयूज नहीं बनता है, न ही ब्रीच ऑफ टर्म्स एंड कंडीशंस आफ अलॉटमेंट बनता है।

जैन ने कहा कि दुकानदार अपने कॉरिडोर की कीमत एस्टेट ऑफिस को देते हैं। कॉरिडोर की कीमत दुकान की कीमत में शामिल होती है। यह भी सच्चाई है कि यह कॉरीडोर पब्लिक पैसेज होता है और इस जगह पर एंक्रोचमेंट करने की सूरत में नगर निगम द्वारा दुकानदारों के चालान किए जाते हैं। फिर प्रशासन अथवा एस्टेट ऑफिसर द्वारा किस हक से और किस कानून के तहत ये नोटिस दिए जा रहे हैं, यह समझ से परे है।

कैलाश जैन का कहना है कि यह सरासर धक्केशाही है और बाकी पूरे शहर के दुकानदारों के लिए चेतावनी है कि एस्टेट ऑफिस/ चंडीगढ़ प्रशासन कारोबारियों को तंग करने के लिए किसी भी हद तक जा सकता है। यह केवल भारी-भरकम जुर्माना इकट्ठा करने की साजिश है। उन्होंने प्रशासन को इस प्रकार की धक्केशाही न करने की सलाह दी है तथा मिसयूज व बिल्डिंग वायलेशन को परिभाषित करने की मांग की है। उन्होंने कहा है कि अगर यह धक्केशाही बन्द नहीं हुई तो दुकानदारों को मजबूरन सड़कों पर आना पड़ेगा। कैलाश जैन ने साथ ही कारोबारियों से भी इस धक्केशाही का विरोध करने का आह्वान किया है।

error: Content can\\\'t be selected!!