चंडीगढ़ खेल हस्तियों का गढ़, ‘तूफान’ के लिए मैंने रोजाना 8 से 9 घंटे कड़ी ट्रेनिंग लीः फरहान

अमेझॉन प्राइम वीडियो (Amazon Prime Video) पर ‘तूफान’ (‘Toofan’) के आने वाले प्रीमियर के लिए टीम ने मीडिया से की खास मुलाकात

CHANDIGARH: फरहान अख्‍तर की स्‍पोर्ट्स ड्रामा फिल्‍म ‘तूफान’ (‘Toofan’) अमेझॉन प्राइम वीडियो (Amazon Prime Video) पर 16 जुलाई 2021 को रिलीज हो रही है। तमाम कयासों के बीच फिल्‍म की रिलीज को इससे पहले पोस्‍टपोन कर दिया गया था। राकेश ओमप्रकाश मेहरा के डायरेक्‍शन में बनी यह फिल्‍म डोंगरी के एक लड़के की कहानी है, जो अंडरवर्ल्‍ड की काली दुनिया से अलग मुक्‍केबाजी को चुनता और अपनी अलग दुनिया बनाता है। ‘तूफान’ को रितेश सिद्धवानी, राकेश ओमप्रकाश मेहरा और फरहान अख्‍तर ने प्रोड्यूस किया है। इस फिल्‍म में फरहान अख्‍तर के साथ मृणाल ठाकुर, परेश रावल, सुप्रिया पाठक शाह और हुसैन दलाल ने मुख्‍य भूमिकाएं निभायी हैं।

अमेझॉन प्राइम वीडियो (Amazon Prime Video) पर ‘तूफान’ (‘Toofan’) के लॉन्‍च से पहले फरहान अख्‍तर, मृणाल ठाकुर, राकेश ओमप्रकाश मेहरा की तूफानी टीम आज पंजाब के रंग-बिरंगे और खुशियों का शहर -चंडीगढ़  पहुँची। उन लोगों ने अनोखे तरीके से शहर का वर्चुअल टूर किया। अपने तरह के इस पहले वर्चुअल टूर में भारत के कई शहर को कवर किया गया है, जिसमें टीम मीडिया, फैन्‍स और अलग-अलग राज्‍यों के लोकल हीरोज से बातचीत करते नजर आयेगी। मीडिया को फिल्‍म मेकिंग की एक्‍सक्‍लूसिव झलक का शानदार तो‍हफा दिया, जिसने अटकलें तेज हो गयी और उत्‍साह कई गुना बढ़ गया।

लीड एक्‍टर और को-प्रोड्यूसर फरहान अख्‍तर ने ‘तूफान’ के लिए शहर के वर्चुअल सफर को लेकर उत्‍साहित होते हुये कहा, “लुधियाना बाकी शहरों की तरह ही बेहतरीन संस्‍कृति और प्रेरणा से भरी कहानियों की धरती है। चंडीगढ़ देश की कई जानी-मानी खेल हस्तियों का गढ़ है और उन्‍होंने अपने योगदान से हमारा मान बढ़ाया है। मुझे खुशी है कि ‘तूफान’ की दमदार और प्रेरणादायी कहानी की एक झलक यहां पेश करने का मौका मिला। इतने सालों के दौरान इस शहर ने मुझे जो प्‍यार और सपोर्ट दिया है वह शानदार है।” उनहोंने आगे अपनी भूमिका के बारे में कहा कि, “’तूफान’ के साथ मुझे यह जानने का मौका मिला कि आप फिजिकली कितने भी ताकतवर क्‍यों न हों, एक बॉक्‍सर होना बिलकुल ही अलग तरह का अनुभव है। इस किरदार की शारीरिक और भावनात्मक तैयारी के लिये मैं दिन में 8 से 9 घंटे की कड़ी ट्रेनिंग से होकर गुजरा। यह किरदार और कहानी मेरे दिल के काफी करीब है और मुझे उम्‍मीद है दर्शक भी ऐसा ही महसूस करेंगे।” 

शहर के वर्चुअल सफर की अपनी उत्‍सुकता बयाँ करते हुये फिल्‍म की लीड ऐक्‍ट्रेस मृणाल ठाकुर ने कहा कि, “मैं फरहान की बात से सहमत हूँ कि चंडीगढ़  ने खेल की दुनिया में काफी बड़ा योगदान दिया है और यहाँ के लोगों से बातचीत करना मेरे लिये शानदार अनुभव रहा। इस शहर की सबसे अच्‍छी यादों में शामिल है कुछ बेहद ही स्‍वादिष्‍ट पंजाबी व्यंजन जैसे मक्‍के दी रोटी और सरसों दा साग का वह स्‍वाद चखना। जब भी मैं इस शहर में आई हूँ मैंने यहाँ के मीठे और नमकीन पकवानों का स्‍वाद लेने के लिये समय निकालने की पूरी कोशिश की है।”

अपनी भूमिका के बारे में उनहोंने कहा, “रिंग में खड़े हर व्‍यक्ति के पीछे एक महिला का सपोर्ट होता है। अज्‍जू भाई के अजीज बनने के इस पूरे सफर में अनन्‍या के मेरे किरदार  ने काफी महत्‍वपूर्ण भूमिका निभायी है। इस लड़की को जो बात औरों से अलग बनाती है वह है उसका आत्‍मविश्‍वास, नेक और बड़ा दिल। अनन्‍या का किरदार निभाने के बाद एक एक्‍टर के तौर पर मुझे ऐसा लगता है कि मैं पहले से ज्‍यादा मजबूत और आत्‍मविश्‍वासी हुई हूँ। मुझे पूरा विश्‍वास है कि यह उन भूमिकाओं में से एक है जिसे बॉलीवुड की हर अभिनेत्री निभाने की ख्‍वाहिश करेगी। मुझे इस बात की बेहद खुशी है कि मुझे अनन्‍या का इतना दमदार और तेजतर्रार किरदार निभाने का मौका मिला।”   

निर्देशक राकेश ओमप्रकाश मेहरा ने कहा कि, “चंडीगढ़ के लोग काफी मिलनसार हैं। यहाँ के लोगों का विनम्र और सरल स्‍वभाव मुझे काफी पसंद आया। स्‍थानीय मीडिया से मुलाकात शानदार रहा और इतने सालों में उन्‍होंने जो प्‍यार और सपोर्ट दिया है उसके लिये मैं तहेदिल से उनका शुक्रिया अदा करना चाहता हूं। मुझे उम्‍मीद है कि वे ‘तूफान’ को भी इसी तरह अपना प्‍यार और आशीर्वाद देंगे।” उनहोंने आगे कहा कि, “’तूफान’ की कहानी के मूल में वे सारी चुनौतियाँ हैं जिससे लोगों को होकर गुजरना पड़ता है और यह कहानी कहती है कि किस तरह लोगों को हार नहीं माननी चाहिये। यह पूरी तरह से एक एंटरटेनर है जो बेहद रोमांचक है, विचारों को झकझोरने वाली और प्रेरणादायी है। तो फिर अपने कैलेंडर में तारीख दर्ज कर लें और इस मनोरंजक फिल्‍म का मजा लेने के लिये पॉपकॉर्न के बकेट के साथ तैयार हो जाइये।” 

एक्‍सेल एंटरटेनमेन्‍ट और आरओएमपी पिक्‍चर्स के साथ मिलकर अमेझॉन प्राइम वीडियो द्वारा प्रस्तुत ‘तूफान’ एक प्रेरणादायी स्‍पोर्ट्स ड्रामा है जिसे रितेश सिद्धवानी, राकेश ओमप्रकाश मेहरा और फरहान अख्‍तर ने प्रोड्यूस किया है। इस फिल्‍म में फरहान अख्‍तर के साथ मृणाल ठाकुर की लीड भूमिकाओं के साथ परेश रावल, सुप्रिया पाठक कपूर, हुसैन दलाल, डॉ. मोहन अगासे, दर्शन कुमार और विजय राज ने मुख्‍य भूमिकायें निभाई हैं। राकेश ओमप्रकाश मेहरा द्वारा निर्देशित फिल्‍म का धमाकेदार ट्रेलर हमें लोकल गुंडे अज्‍जू भाई से प्रोफेशनल बॉक्‍सर अजीज अली बनने के सफर पर लेकर जाता है। ‘तूफान’ उम्‍मीदों, विश्‍वास और आंतरिक ताकत की कहानी है जो जुनून और दृढ़ता से प्रेरित है। ‘तूफान’ अमेझॉन प्राइम वीडियो पर हिन्‍दी और अंग्रेजी दोनों भाषाओं में एक साथ प्रीमियर होने वाली  पहली फिल्‍म होगी जो 16 जुलाई, 2021 कों 240 देशों और क्षेत्रों में प्रसारित होगी। 

फिल्‍म का सारांश : परिस्थितियों के हाथों मजबूर डोंगरी की गलियों से निकला अनाथ लड़का बड़ा होकर लोकल गुंडा बन जाता है। उस समय उसकी जिंदगी बदल जाती है जब उसकी मुलाकात एक नेक दिल और होनहार लड़की, अनन्‍या से होती है। वह उसे सही रास्‍ता दिखाती है। प्‍यार और सही मार्गदर्शन से उसे समझ में आता है कि उसकी दुनिया खेल के क्षेत्र में है और यहीं से शुरू होता है उसका विश्‍वस्‍तरीय बॉक्‍सर बनने का सफर। यह एक प्रेरक कहानी है। गरीबी और लाचारी, परिस्थितियों के हाथों मजबूर होने के बावजूद भी क्‍या कोई जीवन के बाकी चीजों को छोड़कर देश का नायक बन सकता है और सही राह पर चल सकता है! ‘तूफान’ बॉम्‍बे की पृष्‍ठभूमि पर बनी है। बम्‍बई शहर इस फिल्‍म में तीसरे किरदार की तरह नजर आता है। बम्‍बई महानगर है और भारत के प्रमुख शहरों में से एक है। यह सही मायने में बहुसांस्‍क‍ृतिक शहर है और विभिन्‍न संस्‍कृतियों तथा धर्मों का यहाँ मेल होता है। मुंबई, मुंबईवासियों के जज्‍बे से दौड़ती है। आखिरकार यह ‘जज्‍बा’ मुंबई की सबसे गौरवशाली धरोहर है जिसे हम अपनी फिल्‍म में अपने किरदारों के माध्‍यम से देखते हैं। 

error: Content can\\\'t be selected!!