CBSE ने लॉन्च किया ‘परीक्षा संगम’ पोर्टल, रिजल्ट्स के साथ मिलेगी कई सुविधाएं

NEW DELHI, 04 JULY: परीक्षाओं का दौर खत्म होने के बाद अब छात्र रिजल्ट्स को लेकर काफी उत्सुक हैं। ऐसे में अगर छात्रों के पूरे साल की मेहनत के परिणाम के साथ-साथ उनकी पढ़ाई से जुड़ी सारी जानकारियां एक जगह मिल जाएं तो इसस अच्छी बात और क्या होगी। छात्रों से जुड़ी ऐसी तमाम समस्याओं को ध्यान में रखते हुए केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने “परीक्षा संगम” नामक पोर्टल लॉन्च किया है।

गौरतलब हो सीबीएसई के छात्र कक्षा 10वीं और कक्षा 12वीं के टर्म 2 के परिणाम का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। सीबीएसई ने 26 अप्रैल 2022 से कक्षा 10वीं और कक्षा 12वीं के लिए सीबीएसई टर्म-2 की बोर्ड परीक्षाएं आयोजित की थी।

दो-टर्म में हुआ एग्जाम

ज्ञात हो इस साल, सीबीएसई ने कक्षा 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं के लिए दो-टर्म का फॉर्मूला पेश किया, जिसमें एकेडमिक वर्ष को दो पार्ट में बांटा गया, प्रत्येक पार्ट में सिलेबस का 50% हिस्सा शामिल था। संभावित कोविड -19 महामारी की चुनौतियों का समाधान करने के लिए इस नए पैटर्न की शुरुआत की गई थी। सीबीएसई 10वीं, 12वीं टर्म 1 के रिजल्ट पहले ही जारी किए जा चुके हैं और अब सीबीएसई बोर्ड टर्म 1 और टर्म 2 के औसत के आधार पर फाइनल रिजल्ट घोषित करेगा। टर्म 2 के रिजल्ट और छात्रों से जुड़े पहलुओं को ही ध्यान में रखते हुए सीबीएसई ने “परीक्षा संगम” नामक पोर्टल शुरू करने की घोषणा की है।

परीक्षा संगम क्या है?

सीबीएसई बोर्ड ने 3 जुलाई 2022 को बोर्ड परीक्षा रिजल्ट, सैंपल पेपर और अन्य विवरणों को एक ही विंडो में व्यवस्थित करने के लिए ‘परीक्षा संगम’ नामक एक पोर्टल लॉन्च किया। यह एक और पोर्टल है जहां छात्र कक्षा 10वीं और कक्षा 12वीं के बोर्ड के परिणाम आसानी से देख सकेंगे। परीक्षा संगम को तीन मुख्य वर्गों में विभाजित किया गया है: स्कूल (गंगा), क्षेत्रीय कार्यालय (यमुना) और प्रधान कार्यालय (सरस्वती)। यह सभी सीबीएसई बोर्ड परीक्षा गतिविधियों के लिए वन-स्टॉप पोर्टल है, जिसकी आधिकारिक वेबसाइट parikshasangam.cbse.gov.in है।

क्या-क्या होगी सुविधा

परीक्षा संगम पोर्टल कक्षा 10वीं और 12वीं के लिए सीबीएसई बोर्ड परिणाम 2022 से संबंधित सभी गतिविधियों को सुव्यवस्थित करेगा। उदाहरण के लिए नई सीबीएसई समाचार, रेफरेंस मटेरियल, मॉडल पेपर, प्रश्न बैंक, स्कूल परिणाम और बहुत कुछ। सीबीएसई बोर्ड ने कहा है कि “परीक्षा संगम पोर्टल, सीबीएसई (केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड) अपने अन्य सभी पोर्टलों जैसे ई-मैसेज, आईपीएस भुगतान प्रणाली, ओएसआईएस, बोर्ड सर्कुलर आदि को एकीकृत करेगा। यह पोर्टल परीक्षा से संबंधित सभी गतिविधियों के लिए वन-स्टॉप डेस्टिनेशन के रूप में कार्य करेगा, जिसमें टर्म 2 के रिजल्ट शामिल होंगे।

तीन पार्ट में बंटा होगा पोर्टल

सीबीएसई बोर्ड द्वारा जारी इस पोर्टल को छात्रों के उपयोग के अनुसार तीन भागों में बांटा गया है। cbsedigitaleducation.com के अनुसार, नया लॉन्च किया गया परीक्षा संगम पोर्टल स्कूल के क्षेत्रीय कार्यालयों और सीबीएसई बोर्ड के मुख्यालय द्वारा आयोजित की जाने वाली विभिन्न परीक्षा-संबंधी प्रक्रियाओं को एकीकृत करेगा। पोर्टल के प्रत्येक भाग अपनी-अपनी विशेषता के अनुसार परिभाषित हैं…

परीक्षा संगम स्कूल (गंगा) सेक्शन:

इस सेक्शन के तहत आने वाले पार्ट को ‘गंगा’ नाम दिया गया है। इस सेक्शन में छात्र और अन्य सभी हितधारक एग्जाम रिलेटेड मटेरियल, परीक्षा पूर्व और परीक्षा गतिविधियों, स्कूल डिजिलॉकर और परीक्षा के बाद की गतिविधियों, संचार और एक इंटीग्रेटेड पेमेंट सिस्टम के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकेंगे।

परीक्षा संगम क्षेत्रीय कार्यालय (यमुना) सेक्शन :

इस सेक्शन में सीबीएसई उम्मीदवारों को कमांड, कंट्रोल, ई-संदेश, टर्म 1 के लिए इंटीग्रेटेड पेमेंट सिस्टम और डेटा मैनेजमेंट, स्कूलों के ऐतिहासिक सूचना भंडार आदि के लिए डैशबोर्ड के बारे में जानकारी मिलेगी।

परीक्षा संगम प्रधान कार्यालय (सरस्वती) सेक्शन :

इस सेक्शन के तहत छात्रों को एग्जाम रिलेटेड मटेरियल, पोस्ट एग्जाम डेट्स, पोस्ट एग्जाम डेटा, केंद्रीकृत एलओसी सुधार और बहुत सारी जानकारी मिलेगी।

error: Content can\\\'t be selected!!