धनतेरस पर बरसेंगी बंपर नौकरियां, PM मोदी ने किया ऐलान


NEW DELHI, 21 OCTOBER:
देश के 75 हजार युवाओं के लिए इस साल की दीपावली बेहद खास होने वाली है क्योंकि दीपावली के अवसर पर उन्हें देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से खास उपहार मिलने वाला है। जी हां, इस बार धनतेरस पर देश में बंपर नौकरियां बरसने वाली हैं। इस संबंध में PM मोदी ने गुरुवार को केवड़िया में एक कार्यक्रम के दौरान इस बात का ऐलान किया है। जी हां, खास उपहार के रूप में युवाओं को बंपर नौकरी का तोहफा मिलने वाला है। पीएम मोदी ने आज गुजरात के केवड़िया में ‘मिशन लाइफ’ का शुभारंभ करने के दौरान युवाओं को नौकरी देने की घोषणा की।

75 हजार युवाओं को मिलेंगे नौकरी के नियुक्ति पत्र

22 अक्टूबर यानी धनतेरस वाले दिन पीएम मोदी वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से देश के युवाओं से जुड़ेंगे और 75 हजार युवाओं को नौकरी का नियुक्ति पत्र सौंपा जाएगा। इस कार्यक्रम में देश के अलग अलग-अलग शहरों से केंद्रीय मंत्री जुड़ेंगे। केंद्रीय मंत्रियों के अलावा सांसद अपने संसदीय क्षेत्र से इसमें भाग लेंगे।

उल्लेखनीय है कि युवाओं को बंपर नौकरी का मौका केंद्र सरकार के विभिन्न विभागों और मंत्रालयों में प्राप्त होगा। याद हो पीएम मोदी ने कुछ महीने पहले सभी मंत्रालयों को यह कहा था कि वे अपने यहां खाली पदों पर भर्ती निकालें और देश के युवाओं को मौके दें। पीएम मोदी ने इस आदेश के साथ देश के युवाओं को 10 लाख नौकरी देने की बात कही थी।

पीएम मोदी ने की थी 10 लाख नौकरी देने की घोषणा

दरअसल, पीएम मोदी ने इस साल जून में 2022 के अंत तक 10 लाख नौकरी देने की घोषणा की थी। यह भर्ती पीएम मोदी की उसी घोषणा के बाद की जा रही है, जिसमें उन्होंने युवाओं को 10 लाख नौकरी देने की बात कही थी।

यहां मिलेगी नौकरी

देश के 75 हजार युवाओं को रक्षा मंत्रालय, रेल मंत्रालय, डाक मंत्रालय, गृह मंत्रालय, श्रम एवं रोजगार मंत्रालय सहित सीबीआई, कस्टम, बैंक, सीएएफ में नौकरी मिलेगी। बता दें, देश भर से चयनित नई भर्तियां भारत सरकार के 38 मंत्रालयों/विभागों में होंगी। नियुक्त व्यक्ति विभिन्न स्तरों पर सरकार में शामिल होंगे जिनमें ग्रुप-ए, ग्रुप-बी (गैजेटेड), ग्रुप-बी (नॉन गैजेटेड) और ग्रुप-सी हैं। जिन पदों पर नियुक्तियां की जा रही हैं उनमें केंद्रीय सशस्त्र बल कार्मिक, उप निरीक्षक, कांस्टेबल, एलडीसी, स्टेनो, पीए, दूसरों के बीच में आयकर निरीक्षकों, एमटीएस, शामिल हैं।

इन एजेंसियों के माध्यम से होंगी भर्ती

मिशन मोड में ये भर्तियां मंत्रालयों और विभागों द्वारा या तो स्वयं या यूपीएससी, एसएससी, रेलवे भर्ती बोर्ड जैसी भर्ती एजेंसियों के माध्यम से की जा रही हैं। शीघ्र भर्ती के लिए, चयन प्रक्रियाओं को सरल बनाया गया है और तकनीकी सक्षम बनाया गया है।

युवाओं को रोजगार के अवसर प्रदान करने को प्रतिबद्ध सरकार

युवाओं को रोजगार के अवसर प्रदान करने और नागरिकों का कल्याण सुनिश्चित करने के लिए पीएम मोदी की निरंतर प्रतिबद्धता को पूरा करने की दिशा में यह एक महत्वपूर्ण कदम होगा। पीएम मोदी के निर्देशानुसार, सभी मंत्रालय और विभाग मिशन मोड में स्वीकृत पदों के विरुद्ध मौजूदा रिक्तियों को भरने की दिशा में तेजी से काम कर रहे हैं।

error: Content can\\\'t be selected!!