भाजपा ने बताया आशावादी और विकासोन्मुखी बजट; सभी वर्गों की चिंताओं को दूर करने पर ध्यान: अरुण सूद

CHANDIGARH: भारतीय जनता पार्टी की चंडीगढ़ प्रदेश इकाई के विभिन्न वित्तीय विशेषज्ञों ने आज लोकसभा में केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा प्रस्तुत किए गए आम बजट के बारीक पहलुओं को सेक्टर-33 स्थित पार्टी के प्रदेश मुख्यालय “कमलम” में टीवी पर लाइव देखा और विश्लेषण किया। उपस्थित लोगों में चंडीगढ़ प्रदेश भाजपा के प्रवक्ता कैलाश चंद जैन और डॉ. धीरेंदर तायल, प्रदेश सचिव गजेंद्र शर्मा, पार्टी सीए सेल के सदस्य रविंदर गर्ग, तरसेम गर्ग, मुकुल बंसल, अश्वनी गुप्ता, अप्पन बंसल, पुष्पेंद्र दुग्गल, उमाकांत मेहता, विशाल पुरी आदि शामिल थे। व्यापार और उद्योग क्षेत्र से राकेश अग्रवाल, अवि भसीन, मनीष निगम, नवनीत गुप्ता, ओम अग्रवाल, प्रमोद शर्मा, बलजिंदर गुजराल, क्रॉफोर्ड हितेश पुरी और अनीश गर्ग मौजूद थे।

चंडीगढ़ प्रदेश भाजपा मुख्यालय में बजट भाषण सुनते हुए पार्टी के वित्तीय विशेषज्ञ।

केंद्रीय वित्त मंत्री के बजट भाषण के बाद सभी सदस्यों ने सर्वसम्मति से इस बार के बजट की सराहना की और बजट के विकास अभिविन्यास को बढ़ाया। उन्होंने इस बजट के लिए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण का धन्यवाद किया तथा कहा कि यह बजट आत्मनिर्भरता को बढ़ावा देगा और देश की अर्थव्यवस्था को नई गति देगा। पार्टी के सभी सदस्यों ने बजट के 6 स्तंभ प्रारूप की सराहना की, जिसने स्पष्ट रूप से सरकार की विचार प्रक्रिया और प्राथमिकताओं की समझ दी।

विश्लेषण करने पर यह सहमति हुई कि बजट का जोर आर्थिक विकास पर है, मसलन देश के युवाओं के लिए नौकरियों का सृजन, विभिन्न वर्गों को विशेष रूप से श्रद्धेय वरिष्ठ नागरिकों को राहत प्रदान करना, किसानों की आय में वृद्धि, एमएसएमई की मदद करना, संशोधन करना, स्वास्थ्य ढांचा, और न्यूनतम सरकार के लक्ष्य के लिए लक्ष्य, परिसंपत्ति मुद्रीकरण के माध्यम से अधिकतम शासन। उन्होंने कहा कि इस बजट का लक्ष्य राष्ट्र के बुनियादी ढांचे में सरकारी खर्च में काफी वृद्धि करना है। इससे न केवल आर्थिक विकास की गति बढ़ेगी, बल्कि सभी क्षेत्रों में मांग बढ़ने से पूरी अर्थव्यवस्था में इसका व्यापक प्रभाव पड़ेगा।

चंडीगढ़ प्रदेश भाजपा अध्यक्ष अरुण सूद।

चंडीगढ़ प्रदेश भाजपा अध्यक्ष अरुण सूद ने केंद्रीय वित्त मंत्री और उनकी टीम द्वारा बजट पेश करने में किए गए भारी प्रयास की सराहना की, जिसमें समाज के सभी वर्गों विशेषकर किसानों, छोटे उद्योगों, वरिष्ठ नागरिकों, SC की चिंताओं को दूर करने पर ध्यान रखा गया है। उन्होंने कहा कि समाज के वंचित वर्गों, स्वास्थ्य, शिक्षा, कौशल विकास, प्रवासी श्रमिकों आदि पर ध्यान देने से पता चलता है कि सरकार खुद को विश्व नेतृत्व की भूमिका के लिए तैयार कर रही है।

भाजपा के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष और पार्टी की राष्ट्रीय कार्यकारी परिषद के सदस्य एवं सीए संजय टंडन ने कहा कि इस बजट में सरकार के वित्तीय प्रबंधन को दिखाया गया है, जिसमें वित्तीय घाटे को नियंत्रित किया गया है। महामारी के बावजूद 9.5% और विकास को गति देने में सरकार की नीतियों के परिणाम दिखाई दिए हैं। उन्होंने विशेष रूप से उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों की संख्या में 1 करोड़ की वृद्धि की सराहना की। उन्होंने इस तथ्य पर प्रकाश डाला कि वर्ष 19-20 और 20-21 में इस सरकार ने यूपीए सरकार द्वारा वर्ष 2013-14 में खरीद की मात्रा से कई गुना अधिक गेहूं, धान और दलहन की खरीद में वृद्धि की है। इससे साफ पता चलता है कि सरकार किसानों की भलाई के लिए प्रतिबद्ध है।

पार्टी के प्रवक्ता डॉ. धीरेन्दर तायल और कैलाश चंद जैन ने संयुक्त रूप से कहा कि इस बजट को पेश करने में सरकार ने दिखाया है कि कोरोना महामारी द्वारा दिए गए प्रहार के बावजूद यह भारत को 5 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बनाने के लक्ष्य पर है।

error: Content can\\\'t be selected!!