BIG BREAKING: अरुण सूद नहीं होंगे मेयर पद के उम्मीदवार, भाजपा ने किया स्पष्ट, शाम 4 बजे नामांकन करेंगे प्रत्याशी

CHANDIGARH: चंडीगढ़ के मेयर, सीनियर डिप्टी मेयर व डिप्टी मेयर चुनाव के लिए आज नामांकन की अंतिम तिथि है और भाजपा प्रत्याशियों के नामों को लेकर शहर के राजनीतिक गलियारों में उत्सुकता चरम पर है लेकिन भाजपा ने अभी इन नामों का लिफाफा नहीं खोला है। भाजपा अपने उम्मीदवारों की घोषणा नामांकन के ऐन मौके पर करेगी। नामांकन के लिए पार्टी ने शाम 4 बजे का वक्त निर्धारित किया है। साथ ही यह भी तय कर दिया है कि मेयर पद के लिए चंडीगढ़ प्रदेश भाजपा अध्यक्ष अरुण सूद चुनाव मैदान में नहीं उतरेंगे। लिहाजा, पार्टी में अब उम्मीदवार के नाम को लेकर अन्य दावेदारों की बेचैनी बढ़ गई है।

अरुण सूद को माना जा रहा था मुख्य दावेदार

गौरतलब है कि इस बार मेयर पद के लिए चंडीगढ़ प्रदेश भाजपा अध्यक्ष अरुण सूद को मुख्य दावेदार माना जा रहा था और कहा जा रहा था कि अरुण सूद भी 2021 में मेयर बनने के प्रबल इच्छुक हैं लेकिन सूत्रों का कहना है कि अरुण सूद की दावेदारी की चर्चाएं पार्टी में सिर्फ अन्य दावेदारों के घमासान को कम करने के लिए छेड़ी गई थीं। प्रदेश अध्यक्ष के नाते अरुण सूद के ऊपर पार्टी को नगर निगम आम चुनाव-2021 जिताने के लिए पहले से ही बहुत बड़ी जिम्मेदारी है और खुद सूद भी इसके लिए कमर कस चुके हैं। वह इस बड़े इम्तिहान के मौके पर खुद को दोहरी जिम्मेदारी में नहीं फंसाने चाहते थे। लिहाजा, आज पार्टी ने भी स्पष्ट कर दिया है कि 2021 के मेयर चुनाव केे लिए अरुण सूद भाजपा उम्मीदवार नहीं होंगे।

सीधे नामांकन के लिए जाएंगे भाजपा उम्मीदवार

जैसी उम्मीद जताई जा रही थी, उसी के अनुसार भाजपा अपने उम्मीदवारों के नामों की घोषणा करने के बजाय उन्हें सीधे नामांकन कराने के लिए ले जाएगी। शाम को तीन बजे मेयर दफ्तर में ही भाजपा पार्षद दल की मीटिंग बुलाई गई है। कल ही चंडीगढ़ पहुंच चुके चंडीगढ़ प्रदेश भाजपा प्रभारी दुष्यंत गौतम यहां मेयर, सीनियर डिप्टी मेय़र व डिप्टी मेयर के भाजपा उम्मीदवारों के नाम खोलेंगे और शाम 4 बजे यहीं से उन्हें सीधे नामांकन कराने के लिए ले जाया जाएगा। बता दें कि इससे पहले शाम तीन बजे कांग्रेस से मेयर पद के लिए देविंदर सिंह बबला, सीनियर डिप्टी मेयर के लिए रविंद्र कौर गुजराल व डिप्टी मेयर के लिए सतीश कुमार कैंथ अपने नामांकन पत्र दाखिल करेंगे।

8 जनवरी को होना है चुनाव

गौरतलब है कि चंडीगढ़ नगर निगम सदन के पांच साल के कार्यकाल में हरेक साल के लिए जनवरी में मेयर, सीनियर डिप्टी मेयर व डिप्टी मेयर का नया चुनाव होता है। 2021 मौजूदा निगम सदन के पांच साल के कार्यकाल का अंतिम वर्ष है। इस साल के अंत में फिर पांच साल के लिए नए निगम सदन का चुनाव होगा। इससे पहले 2021 के लिए नए मेयर, सीनियर डिप्टी मेयर व डिप्टी मेयर का चुनाव 8 जनवरी को होना है। निगम सदन के भीतर ही इस चुनाव की प्रक्रिया शुक्रवार को सुबह 11 बजे शुरू होगी। नगर निगम सदन में इस समय भाजपा बहुमत में है और भाजपा के लिए यह चुनाव जीतना मुश्किल नहीं है। इसलिए भाजपा के कई मौजूदा पार्षद, जो पिछले चार साल में मेयर नहीं बन पाए, इस अंतिम साल में मेयर की कुर्सी पर बैठना चाहते हैं, क्योंकि 2022 में तो उन्हें निगम सदन तक ही पहुंचने के लिए पहले नया जनादेश लेना पड़ेगा।

चुनाव में सांसद किरण खेर की राह तकेंगी सबकी निगाहें

मेयर, सीनियर डिप्टी मेयर व डिप्टी मेयर के चुनाव में मौजूदा सभी 26 निर्वाचित पार्षद मतदान करेंगे। हालांकि निगम सदन में सांसद भी पदेन सदस्य हैं और उन्हें इस चुनाव के लिए मताधिकार भी हासिल है लेकिन सभी के लिए यह देखना दिलचस्प होगा कि पिछले करीब 10 महीने से लोगों के बीच नहीं आ रहीं चंडीगढ़ की सांसद किरण खेर इस चुनाव में वोट डालने के लिए आएंगी या नहीं। क्योंकि पिछले साल भी उन्होंने मेयर चुनाव में वोट डाला था।

error: Content can\\\'t be selected!!